विज्ञापन

Lovlina Borgohain Paris Olympics 2024: लवलीना से लोगों को क्यों है मेडल की उम्मीद? एक नजर में पढ़ें उनका अबतक का सफर

Lovlina Borgohain Paris Olympics 2024: लवलीना बोरगोहेन देश के लिए ओलंपिक और एशियन चैंपियनशिप में पदक जीत चुकी हैं. यही वजह है कि पेरिस ओलंपिक में भी लोगों को उनसे मेडल की काफी उम्मीदें हैं.

Lovlina Borgohain Paris Olympics 2024: लवलीना से लोगों को क्यों है मेडल की उम्मीद? एक नजर में पढ़ें उनका अबतक का सफर
Lovlina Borgohain

Who is female boxer Lovlina Borgohain? पेरिस ओलंपिक 2024 का रोमांच खेल प्रेमियों के सिर चढ़कर बोल रहा है. टूर्नामेंट के 8 दिन बीत चुके हैं. कुछ देर में 9वें दिन का आगाज होने वाला है. देश को पेरिस ओलंपिक में अबतक कुल 3 मेडल प्राप्त हुए हैं. देश के कई धुरंधर आज शिरकत करने वाले हैं. इन्हीं धुरंधरों में महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन का भी नाम शामिल है. वह महिलाओं की 75 किग्रा भार में प्रतिस्पर्धा कर रही हैं. क्वार्टर फाइनल में उनका मुकाबला पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की शीर्ष वरीयता प्राप्त ली कियान से है. दोनों महिला एथलीट के बीच यह मैच नॉर्थ पेरिस एरिना में दोपहर 3:02 बजे से शुरू होगा. लोगों को उनसे पदक की काफी उम्मीद है. अहम मुकाबले से पूर्व बात करें उनके अबतक के करियर के बारे में तो वो कुछ इस प्रकार है- 

टोक्यो ओलंपिक में हासिल कर चुकी हैं पदक 

टोक्यो ओलंपिक 2020 में लवलीना बोरगोहेन का मुक्का जमकर बरसा था. इस साल लोगों को उम्मीद थी कि वह जरुर स्वर्ण पदक पर अपना कब्जा जमाएंगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. हालांकि, देश की बेटी ने टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए विजेंदर सिंह के पदचिन्हों पर आगे बढ़ते हुए कांस्य पदक अपने नाम किया था. लवलीना ने महिला वेल्टरवेट वर्ग की 69 किग्रा भारवर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया था. 

विश्व चैंपियनशिप में भी है लवलीना का जलवा 

26 वर्षीय लवलीना का जलवा विश्व चैंपियनशिप में भी बरकार है. उन्होंने नई दिल्ली में आयोजित विश्व चैंपियनशिप 2023 में हैरतअंगेज प्रदर्शन करते हुए 75 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. 

शुरुआती 2 राउंड में जीत हासिल करने के बाद उनका सेमी फाइनल मुकाबले में भिड़ंत 2 बार की चीनी ओलंपिक पदक विजेता ली कियान से हुई थी. यहां वह 4-1 से मैदान मारने में कामयाब रहीं. 

इसके बाद फाइनल मुकाबले में वह ऑस्ट्रेलिया की कैटलिन पार्कर के खिलाफ रिंग में उतरीं. यहां भी वह अपनी विपक्षी महिला मुक्केबाज को 5-2 से मात देते हुए मेडल पर कब्जा जमाने में कामयाब रहीं. 

लवलीना बोरगोहेन विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक के अलावा 2 बार कांस्य पदक भी अपने नाम कर चुकी हैं. पहली बार उन्होंने 2018 में कांस्य पर अपना कब्जा जमाया था. इसके बाद वह 2019 में भी इतिहास दोहराने में कामयाब रहीं. 

लवलीना को एशियाई चैंपियनशिप में भी प्राप्त हुआ है गोल्ड 

लवलीना को पहली बार स्वर्ण साल 2022 में एशियाई चैंपियनशिप के दौरान प्राप्त हुआ था. यहां उन्होंने फाइनल मुकाबले में उज्बेकिस्तान की महिला मुक्केबाद रुजमेतोवा सोखिबा को 5-0 से मात देते हुए गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया था. इससे पहले उन्हें यहां 2017 और 2021 में कांस्य पदक हाथ लगी थी. 

लवलीना को एशियन गेम्स में मिला रजत 

साल 2023 में चीन के हांगझोऊ शहर में आयोजित एशियाई गेम्स में लवलीना को रजत पदक हासिल हुआ था. फाइनल मुकाबले में महिला स्टार को 2 बार की ओलंपिक पदक विजेता चीन की ली कियान के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा. हालांकि, इस हार के बावजूद वह पेरिस ओलंपिक के लिए कोटा हासिल करने में कामयाब रहीं.

असम से ताल्लुक रखती हैं लवलीना 

लवलीना बोरगोहेन का जन्म  2 अक्टूबर साल 1997 में असम के गोलाघाट जिले के बारोमुखिया गांव में हुआ था. मौजूदा समय में उनकी उम्र 26 साल है. घर की स्थिति अच्छी नहीं होनी की वजह से शुरुआती दिनों में उन्हें काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा था. माना जाता है कि लवलीना को मुक्केबाजी की प्रेरणा उनकी बड़ी बहनों लीचा और लीमा से प्राप्त हुई है. 

यह भी पढ़ें- Nikhat Zareen Paris Olympics 2024 : निकहत जरीन भारत को बॉक्सिंग में दिलाएंगी सोना ! कुछ ऐसा रहा है अबतक का सफर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
"इन लड़कियों से बेहतर लड़ सकती हूं..." मैरी कॉम ने पेरिस ओलंपिक में मुक्केबाजों के खराब प्रदर्शन पर दिया बड़ा बयान
Lovlina Borgohain Paris Olympics 2024: लवलीना से लोगों को क्यों है मेडल की उम्मीद? एक नजर में पढ़ें उनका अबतक का सफर
Indian Mens Hockey Team received a grand welcome on its return to India Watch Video
Next Article
Indian Men's Hockey Team: देश के जाबाजों का एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत, ढोल नगाड़ों पर लगे जमकर ठुमके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com