महिला फुटबॉलर मनीषा कल्याण ने विदेश में किया कारनामा, बनी ऐसा करने वाली देश की पहली खिलाड़ी

भारत की 20 वर्षीय महिला फुटबॉल खिलाड़ी मनीषा कल्याण ने इतिहास में अपना नाम दर्ज करवा लिया है. साल 2021 में ये ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द इयर’ भी चुनी जा चुकी है.     

महिला फुटबॉलर मनीषा कल्याण ने विदेश में किया कारनामा, बनी ऐसा करने वाली देश की पहली खिलाड़ी

Manisha Kalyan

नई दिल्ली:

भारत की 20 वर्षीय महिला फुटबॉल खिलाड़ी मनीषा कल्याण ने इतिहास में अपना नाम दर्ज करवा लिया है. देश की इस स्टार महिला फुटबॉलर ने दरअसल यूरोप की UEFA महिला चैंपियंस लीग में हिस्सा लिया और इसी के साथ ही वे इस लीग में हिस्सा लेने वाली देश की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं. मनीषा ने ये कारनामा माकरियो स्टेडियम में अपोलन लेडीज एफसी के लिए खेलते हुए किया. इसके अलावा भी ये भारतीय खिलाड़ी पिछले एक साल में कई कमाल कर चुकी हैं. 

ऐसे मिला मौका
मनीषा को 60 मिनट के क्वालिफाइंग मैच में सिपरस की मारिलने जॉर्जिया की जगह सब्सिटियूट के तौर पर खेलने का मौका मिला था. अपोलन लेडीज़ ने इस मैच में एसएफ के रिगा को 3-0 से हरा दिया. मनीषा हालांकि कोई गोल नहीं कर पाई लेकिन इसके बावजूद उन्होंने इस यूरोपिय लीग में उतरकर इतिहास रच दिया है. 
विदेशी लीग में खेलने वाली मनीषा देश की चौथी खिलाड़ी है. भारतीय महिला लीग गोकुलम केरला और भारतीय राष्ट्रीय टीम में उनके बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए ही उन्हें इस लीग के लिए चुना गया. इंडियन वुमेन लीग में मनीषा पिछले सीज़न की ‘प्लेयर ऑफ द सीज़न' भी रही थीं. टूर्नामेंट में इस खिलाड़ी ने कुल 14 गोल किए थे. इसके अलावा मनीषा को इसी साल एआईएफएफ महिला ‘फुटबॉलर ऑफ द इयर' भी चुना गया. वहीं साल 2021 में इन्हें ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द इयर' भी चुना गया.     

* IND vs PAK in Asia Cup: भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच के लिए मारामारी, टिकट खरीदकर लोग हो रहे हैं मालामाल


* IND vs ZIM : ज़िम्बाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम में चुने जाने पर भावुक हुए शाहबाज़ अहमद, ऐसे किया रिएक्ट

Rapid Fire With Sanju samson: क्‍या आपको पता है सैमसन का निकनेम क्‍या है? क्रिकेटर ने खुद किया खुलासा- Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com