विज्ञापन

PM Modi Meet Navdeep Singh: पैरालंपिक में गोल्ड जीतने वाले नवदीप सिंह ने गिफ्ट की कैप, PM मोदी के इस अंदाज ने जीत लिया दिल

PM Modi Meet Paralympics Navdeep Singh: पैरालिंपिक के इतिहास में भारत द्वारा जीते गए 29 पदकों की संख्या सबसे अधिक है

PM Modi Meet Navdeep Singh: पैरालंपिक में गोल्ड जीतने वाले नवदीप सिंह ने गिफ्ट की कैप, PM मोदी के इस अंदाज ने जीत लिया दिल
PM Modi Meet India para-javelin thrower Navdeep Singh

PM Modi Meet Paralympics Gold Medallist Navdeep Singh: पेरिस पैरालंपिक के भारतीय दल ने गुरुवार को पीएम मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की. भारत के भाला फेंक खिलाड़ी नवदीप सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Sweet Gesture to Navdeep Singh) को एक टोपी भेंट की. नवदीप ने धीरे से पीएम मोदी के सिर पर टोपी पहनाई और पीएम मोदी बैठ गए. उन्होंने पीएम मोदी से अपनी जैकेट के बाएं हिस्से पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा. पीएम मोदी ने नवदीप के बाएं हाथ पर ऑटोग्राफ दिया.

पीएम मोदी ने इंस्टाग्राम पर वीडियो के शेयर कर कैप्शन में लिखा, "मेरे दोस्त और भारत के गौरव नवदीप सिंह द्वारा एक बहुत ही मार्मिक इशारा." बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने नवदीप से उनकी जीत के बाद वायरल हुए वीडियो के बारे में भी पूछा, "क्या आपने अपना वीडियो देखा है या नहीं. आप इतनी आक्रामकता के साथ कैसे प्रदर्शन करते हैं." जिस पर नवदीप ने जवाब दिया, "पिछली बार टोक्यो पैरालंपिक मैं चौथे स्थान पर रहा था. पेरिस जाने से पहले मैंने आपसे वादा किया था, इसलिए वादा पूरा हो गया है."

पुरुषों की भाला फेंक F41 स्पर्धा में, नवदीप का रजत पदक स्वर्ण में बदल गया, क्योंकि शुरुआती विजेता, इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान के सादेग बेत सयाह को फाइनल से अयोग्य घोषित कर दिया गया था. नवदीप ने शुरुआत में 47.32 मीटर के सीजन के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ दूसरा स्थान हासिल किया था, जबकि सादेग अयोग्य घोषित होने से पहले 47.64 मीटर के पैरालिंपिक रिकॉर्ड के साथ शीर्ष पर थे. टोक्यो में चौथे स्थान पर रहने के बाद, भीड़-भाड़ वाले स्टेड डी फ्रांस में यह नवदीप के लिए एक मोचन था.

नवदीप छह प्रतिभागियों में दूसरे स्थान पर थे और फाइनल में अपने अभियान की शुरुआत एक फाउल प्रयास से की. वह गति को रोकने में विफल रहे और लाइन से आगे गिर गए, जिसके परिणामस्वरूप फाउल प्रयास हुआ. अपने तीसरे प्रयास में, नवदीप ने कड़ी मेहनत की और 47.32 मीटर की दूरी तय करके अपने सीज़न का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और शीर्ष स्थान पर पहुँच गए. कुल मिलाकर, यह भारत के लिए एक ऐतिहासिक अभियान था. भारतीय दल ने पेरिस में अपने ऐतिहासिक पैरालिंपिक अभियान का समापन 29 पदकों के रिकॉर्ड के साथ किया, जिसमें सात स्वर्ण, नौ रजत और 13 कांस्य शामिल हैं.

पैरालंपिक के इतिहास में भारत द्वारा जीते गए 29 पदकों की संख्या सबसे अधिक है. ऐतिहासिक अभियान के समापन के बाद, भारत ने टोक्यो 2020 पैरालिंपिक में हासिल किए गए 19 पदकों के अपने रिकॉर्ड को पार कर लिया. भारत ने इस मार्की इवेंट का समापन 18वें स्थान पर किया.

(ANI के इनपुट के साथ)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बहुत शोर था सोशल मीडिया पर, जानें असल में कितनी अमीर हैं विनेश फोगाट,अब एफिडेविट से हुआ खुलासा
PM Modi Meet Navdeep Singh: पैरालंपिक में गोल्ड जीतने वाले नवदीप सिंह ने गिफ्ट की कैप, PM मोदी के इस अंदाज ने जीत लिया दिल
Para Olympics winner hopes to win these number of medal in next edition, players meet with PM Modi
Next Article
पैरा ओलंपिक विजेताओं अगले संस्करण में जताई इतने पदक जीतने की उम्मीद, विजेताओं ने की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com