विज्ञापन
Story ProgressBack

ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानंद ने दूसरे नंबर के खिलाड़ी कारुआना को हराकर शतरंज की दुनिया में मचाया तहलका

R Praggnanandhaa defeats World No 2 Fabiano Caruana in Norway, इस जीत के साथ ही प्रज्ञानंद क्लासिक शतरंज में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन और दूसरे नंबर के खिलाड़ी कारुआना को पहली बार हराने में कामयाबी पाई है.

Read Time: 2 mins
ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानंद ने दूसरे नंबर के खिलाड़ी कारुआना को हराकर शतरंज की दुनिया में मचाया तहलका
R Praggnanandhaa defeats World No 2 Fabiano Caruana in Norway

भारतीय ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानंद (Praggnanandhaa) ने नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट (Norway chess) में विश्व नंबर-एक मैग्नस कार्लसन के खिलाफ क्लासिकल चेस में जीत दर्ज करने के बाद दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी फाबियानो कारुआना को क्लासिकल शतरंज के पांचवें दौर में हराने में सफलता हासिल की है. इस जीत के साथ ही प्रज्ञानंद क्लासिक शतरंज में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन और दूसरे नंबर के खिलाड़ी कारुआना को पहली बार हराने में कामयाबी पाई है. भारतीय ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानंद अब अपने शानदार परफॉर्मेंस के दम पर अब अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) की विश्व रैंकिंग में टॉम-10 में शामिल हो जाएंगे. वहीं, प्रज्ञानंद की इस खास उपलब्धि पर अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी (Gautam Adani) ने सोशल मीडिया X पर पोस्ट कर प्रज्ञानंद  को बधाई दी है. 

गौतम अदाणी ने अपने पोस्ट में लिखा, "अविश्वसनीय  प्रज्ञानंद ! #NorwayChess में क्लासिकल शतरंज में विश्व के नंबर 1 मैग्नस कार्लसन और नंबर 2 फैबियानो कारुआना दोनों को हराना अद्भुत है.  आप शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और अभी  सिर्फ़ 18 साल के हैं!..तिरंगा को ऊंचा फहराते रहिए.. ढेर सारी शुभकामनाएं."

इसके अलावा  प्रज्ञानंद की इस ऐतिहासिक जीत के बाद  नॉर्वे चेस के आधिकारिक हैंडल 'X' पर लिखा, "प्रज्ञा वापस आ गए हैं. युवा प्रतिभाशाली प्रज्ञानंद ने 5वें राउंड में विश्व के नंबर 2 फैबियानो कारूआना को हराकर शतरंज की दुनिया को फिर से चौंका दिया है. राउंड 3 में विश्व के नंबर 1 मैग्नस कार्लसन को हराने के बाद उन्होंने फिर से कमाल किया है. यह पहली बार  प्रज्ञानंद ने शतरंज में शीर्ष दो खिलाड़ियों को हराया है, और शीर्ष 10 में भी पहुंच गए हैं, भारतीय प्रतिभाशाली खिलाड़ी #नॉर्वेशतरंज के लिए यह टूर्नामेंट शानदार रहा है." 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रज्ञानानंदा को मिली हार, लेकिन बहन का जलवा बरकरार, स्वीडन की ग्रैंडमास्टर को धोया
ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानंद ने दूसरे नंबर के खिलाड़ी कारुआना को हराकर शतरंज की दुनिया में मचाया तहलका
Paris Olympics 2024: Form Manu Bhaker to Sandeep Singh, India's rifle and pistol team announced for Olympics
Next Article
Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक के लिए भारत की राइफल और पिस्टल टीम का हुआ ऐलान, इन खिलाड़ियों से होगी मेडल की उम्मीद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;