अब बजरंग पुनिया ने World Championship में जीता कांस्य, प्रतियोगिता के इतिहास का चौथा पदक

World Championship: बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) के लिए जीत आसान नहीं रही क्योंकि वह एक समय 0-6 से पिछड़ रहे थे.

अब बजरंग पुनिया ने World Championship में जीता कांस्य, प्रतियोगिता के इतिहास का चौथा पदक

नई दिल्ली:

भारत के स्टार पहलवान बजरंग पुनिया ने बेलग्रेड में विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में 65 किग्रा भार वर्ग में भारत को कांस्य पदक दिला दिया. 28 साल के बजंरग ने पुएर्टो रिको के सेबेस्टियन रिवेरा को 11-9 के अंतर से मात देकर विश्व चैंपियनशिप में अपना चौथा पदक हासिल किया. इससे पहले पुनिया ने साल 2013, 2019 और 2022 में कांस्य पदक जीते, तो साल  2018 में उन्होंने रजत पदक पर कब्जा किया था, जो उनका इस प्रतियोगिता में अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है.   

बहरहाल, रिवेरा के खिलाफ कुश्ती जीतने के लिए पुनिया को खासा पसीना बहाना पड़ा क्योंकि वह एक समय 0-6 के अंतर से पिछड़ रहे थे, लेकिन इतना पिछड़ने के बावजूद इस पहलवान ने शानदार वापसी करते हुए भारत के लिए एक और उपलब्धि हासिल की. कुल मिलाकर यह जारी प्रतियोगिता में भारत का दूसरा पदक रहा. 

इससे पहले महिला वर्ग में विनेश फोगाट ने भारत के लिए 53 किग्रा भार वर्ग में कांस्य पदक जीता था. इस पदक के साथ ही विनेश चैंपियनशिप में दो पदक जीतने वाली भारत की पहल महिला पहलवान बनी थीं. फोगाट अच्छी फॉर्म के साथ विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लेने आयी थीं. उन्होंने पिछले दिनों कॉमनवेल्थ खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. जहां तक बजरंग का सवाल है, तो उन्होंने कॉमनवेल्थ में अपने 65 किग्रा भार वर्ग में ही स्वर्ण पदक जीता था, लेकिन विश्व चैंपियनशिप में प्रतियोगिता का स्तर ऊंचा हुआ, तो यहां उन्हें खासी जोर-आजमाइश करनी पड़ी


यह भी पढ़ें:

"जडेजा का बाहर होना भारत के लिए बहुत बड़ा नुकसान", महेला जयवर्द्धने ने कहा

'बीसीसीआई घरेलू सीजन में नया "इंपैक्ट प्लेयर" नियम लागू करेगा, जानिए कैसे काम करेगा यह टी20 में

'"जडेजा का बाहर होना भारत के लिए बहुत बड़ा नुकसान", महेला जयवर्द्धने ने कहा

VIDEO: मोहम्मद शमी विश्व कप टीम में चुने जा सकते हैं. बाकी VIDEO देखने को YOU-TUBE चैनल सब्सक्राइब करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com