विज्ञापन

Arshad Nadeem: पाकिस्तान के अरशद नदीम ओलंपिक इतिहास में ऐसा करने वाले पहले एथलीट

Arshad Nadeem Script History: अरशद नदीम ओलंपिक इतिहास के ऐसे पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने मेंस जैवलिन इवेंट के फाइनल में दो थ्रो 90 मीटर से अधिक के किए हैं.

Arshad Nadeem: पाकिस्तान के अरशद नदीम ओलंपिक इतिहास में ऐसा करने वाले पहले एथलीट
Arshad Nadeem: ओलंपिक इतिहास में ऐसा करने वाले पहले एथलीट बने पाकिस्तान के अरशद नदीम

पाकिस्तान के अरशद नदीम ने इतिहास रच दिया है. अरशद नदीम ने पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया है. जबकि भारत के नीरज चोपड़ा इस इवेंट का सिल्वर जीतने में सफल रहे. पाकिस्तान के अरशद नदीम ने फाइनल में अपने दूसरे प्रयास में  92.97 मीटर का थ्रो किया था और इस थ्रो के दम पर वो गोल्ड जीतने में सफल रहे. जबकि उनका आखिरी थ्रो भी 91.79 मीटर का रहा.

पाकिस्तान के अरशद ने दूसरे प्रयास में 92.97 मीटर का थ्रो किया था, और यह ओलंपिक रिकॉर्ड है. ओलंपिक में इससे पहले कोई भी इतना दूर भाला नहीं फेंक पाया था. इसके अलावा अरशद नदीम ओलंपिक इतिहास के ऐसे पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने मेंस जैवलिन इवेंट के फाइनल में दो थ्रो 90 मीटर से अधिक के किए हैं.

अरशद ने अपने दूसरे प्रयास में 92.97 मीटर की थ्रो के साथ ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़ दिया था. इससे पहले नॉर्वे के एंड्रियास थोरकिल्ड्सन के नाम यह रिकॉर्ड था, जिन्होंने 90.57 मीटर का थ्रो किया था. इसके बाद उन्होंने अपने अंतिम प्रयास में 91.79 मीटर का थ्रो किया. वह फाइनल में 90 मीटर का निशान पार करने वाले एकमात्र एथलीट थे. 92 से अधिक के थ्रो के साथ उन्होंने पाकिस्तान के लिए स्वर्ण पदक सुरक्षित किया.

वहीं अरशद नदीम पाकिस्तान के ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा में देश के लिए गोल्ड जीतने वाले पहले एथलीट हैं. अरशद नदीम ओलंपिक खेलों में पुरुषों की भाला फेंक में 90 मीटर से अधिक का थ्रो करने वाले केवल चौथे एथलीट हैं. पाकिस्तान ने ओलंपिक में अब तक 10 पदक जीते हैं, जिसमें तीन स्वर्ण, तीन रजत पदक और चार कांस्य पदक शामिल हैं. पाकिस्तान का आखिरी ओलंपिक पदक 1992 में आया था.

दिलचस्प बात यह है कि पाकिस्तान के सभी स्वर्ण पदक हॉकी टीम ने जीते हैं, ऐसे में नदीम पाकिस्तान के लिए पहला व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले खिलाड़ी हैं.  कुल मिलाकर, पाकिस्तान के पास कुश्ती और मुक्केबाजी में केवल दो व्यक्तिगत पदक विजेता हैं, जिसमें मुहम्मद बशीर ने 1960 में कांस्य पदक जीता था जबकि हुसैन शाह ने 1988 के सियोल ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था.

यह भी पढ़ें: Neeraj Chopra Javelin Throw Final: नीरज चोपड़ा के जीता सिल्वर मेडल, पाकिस्तान के अरशद नदीम के नाम गोल्ड

यह भी पढ़ें: Indian Hockey Team: आखिरी के वो 44 सेकेंड जब बढ़ गईं थी करोंड़ों फैंस के दिलों की धड़कन, कुछ ऐसे टीम इंडिया ने रोमांचक अदांज में जीता ब्रॉन्ज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
NDTV Yuva Conclave: बड़ा प्लेयर नहीं, हनुमान चालीसा, शाहरुख खान, नवदीप ने दिए अपने मजेदार जवाबों से जीता दिल
Arshad Nadeem: पाकिस्तान के अरशद नदीम ओलंपिक इतिहास में ऐसा करने वाले पहले एथलीट
Watch: "I did it for Neeraj as well as..., now Gold winner Arshad Nadeem's mother makes big statement about India athlete
Next Article
"मैंने नीरज के लिए भी वहीं किया...", अब गोल्ड विनर अरशद नदीम की मां ने भारतीय एथलीट के बारे में कह दी बड़ी बात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com