NDTV Khabar
होम | उत्तर पूर्व भारत

उत्तर पूर्व भारत

  • पश्चिम बंगाल चुनाव के पांचवें चरण में छिटपुट हिंसा, शाम 5 बजे तक 78.36 फीसदी मतदान
    पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों के पांचवें चरण में शनिवार को हिंसा की घटनाओं और एक प्रत्याशी पर हमले के बीच 78 प्रतिशत से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया. निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि दक्षिण बंगाल के उत्तर 24 परगना, पूर्वी बर्धमान और नादिया जिले तथा उत्तर के जलपाईगुड़ी, दार्जीलिंग व कलिम्पोंग जिलों में फैली 45 सीटों पर हो रहे चुनावों में शाम पांच बजे तक 1.13 करोड़ मतदाताओं में से 78.36 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.
  • पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 6,769 नए मामले सामने आए, 22 और लोगों की मौत
    कोलकाता में भी संक्रमण के अब तक के सर्वाधिक 1,615 मामले सामने आए. इसके साथ ही अब उपचाराधीन मामलों की संख्या बढ़कर 36,981 हो गई है. विभाग ने कहा कि जिन 22 और लोगों की मौत हुई है, उनमें से 10 को पहले से ही अन्य बीमारियां थीं.
  • चुनाव आयोग का यह बयान इसलिए आया है, क्योंकि मतदान के समय हुई हिंसा को काबू करने के लिए सीआईएसएफ ने फायरिंग की थी, जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई है.
  • तृणमूल कांग्रेस के गुंडों ने बंगाल को गुंडागर्दी और अराजकता की भूमि बना दिया है : योगी आदित्यनाथ
    उलुबेरिया पुरबा में एक रैली को संबोधित करते हुए आदित्यनाथ ने कहा, “बंगाल देश की सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की भूमि है लेकिन टीएमसी गुंडों ने इस भूमि को गुंडागर्दी और अराजकता की भूमि बना दिया है. कांग्रेस, टीएमसी और वाम दलों ने माहौल बदल दिया है और राज्य को अपनी तुष्टिकरण की राजनीति का शिकार बनाया है.”
  • मतदान के एक दिन बाद नंदीग्राम में भाजपा और तृणमूल समर्थक भिड़े
    West Bengal Assembly Polls: उन्होंने कहा कि अब इलाके में शांति है. नंदीग्राम सीट के अंतर्गत आने वाले उस्मानचक, धनाखला, राजारामचक और खादमबरी गांवों में भी दोनों दलों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प होने की जानकारी सामने आई है. हालांकि, पुलिसकर्मियों और केंद्रीय बलों ने हालात पर काबू पाया. पूर्वी मेदिनीपुर जिले के नंदीग्राम में बृहस्पतिवार को भी हिंसा की छिटपुट घटनाएं हुई थीं.
  • असम के मंत्री ने पत्रकार को ‘गायब’ करने की धमकी दी, कांग्रेस ने उम्मीदवारी रद्द करने की मांग की
    भाजपा उम्मीदवार ने फोन पर बातचीत में कहा कि वह दुखी हैं क्योकि उन लोगों ने उनकी पत्नी एमी बरूआ के विवादास्पद बयान की रिपोर्टिंग की, जो उन्होंने एक चुनावी सभा के दौरान दिया था. यह बातचीत अब वायरल हो रही है. इस संबंध में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रिपुन बोरा ने राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को एक ज्ञापन दिया और मंत्री की उम्मीदवारी रद्द करने तथा उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने की मांग की.
  • असम चुनाव में जब कांग्रेस-बीजेपी के शीर्ष नेता मंच पर ही करने लगे डांस, देखें वीडियो
    गोगोई ने अपना डांस वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, "जब हम नलबाड़ी में चुनाव प्रचार कर रहे थे, तब यह उत्सव का अवसर था, और हम असम के लिए कांग्रेस की प्रगतिशील दृष्टि में उत्साही भीड़ को नाचने और उनकी आशावाद खुशी, आत्मविश्वास को व्यक्त करने में मदद नहीं कर सकते थे. बता दें कि असम चुनाव कांग्रेस-बीजेपी दोनों दलों के लिए एक खूनी संघर्ष बनता जा रहा है. शनिवार को असम में पहले चरण का मतदान हुआ था. गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि बीजेपी पहले चरण के चुनाव में 30 में से 26 सीट जीत सकती है. हालांकि बीजेपी ने असम चुनाव में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है.
  • पश्चिम बंगाल : पहले चरण के मतदान के दौरान हुई हिंसा के संबंध में 10 लोग गिरफ्तार
    आफताब ने पत्रकारों से कहा कि पश्चिम मेदिनीपुर जिले की सलबोनी में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जहां कथित रूप से सत्तारूढ़ टीएमसी के समर्थकों ने माकपा उम्मीदवार सुशांत घोष के साथ धक्का-मुक्की कर उनकी कार पर पथराव किया था. वहीं पूर्वी मेदिनीपुर के कांठी से तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जहां कथित रूप से टीएमसी के समर्थकों ने भाजपा नेता शुभेंदू अधिकारी के छोटे भाई सोमेंदू पर हमला किया और उनकी कार क्षतिग्रस्त की.
  • पश्चिम बंगाल चुनाव : भाजपा उम्मीदवार का दावा, ‘चुनाव नहीं लड़ने का दबाव डाल रही पार्टी’
    उन्होंने यह भी कहा कि वह सोमवार को भाजपा उम्मीदवार के तौर पर नामाकंन पत्र दाखिल करेंगे. भाजपा जिला अध्यक्ष अभिजीत ता ने कहा कि बागड़ी को शुक्रवार को मामले से संबंधित दस्तावेज जमा करने के लिये कहा गया था और उन्होंने ऐसा किया भी. उन्होंने कहा कि दस्तावेजों को पार्टी के प्रदेश नेतृत्व के पास भेज दिया गया है. साथ ही उन्होंने इस बात से इनकार किया कि बागड़ी पर चुनाव न लड़ने का दबाव डाला जा रहा है.
  • RGI ने NRC के बचे कार्य के लिए 31 मार्च के बाद वित्तीय सहायता देने से इनकार किया
    उल्लेखनीय है कि आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने 31 दिसंबर 2019 को प्रक्रिया पर आने वाले खर्च को संशोधित कर 1,602.66 करोड़ करने के साथ यह शर्त रखी थी कि 31 मार्च 2021 तक प्रक्रिया पूरी की जाए और अब इस राशि में कोई संशोधन नहीं किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि असम के नागरिकों की तैयार अंतिम सूची 31 अगस्त, 2019 को जारी की गई थी जिसमें 31,121,004 लोगों को शामिल किया गया था जबकि 19,06,657 लोगों को इसके योग्य नहीं माना गया था.
  • पहले चरण के मतदान के लिये तैयार बंगाल और असम, मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल की किस्मत का होगा फैसला
    पहले चरण में पुरुलिया की नौ, बांकुड़ा की चार, झाड़ग्राम की चार, पश्चिमी मेदिनीपुर की छह सीटों के अलावा पूर्वी मेदिनीपुर की अति महत्वपूर्ण सात सीटों पर मतदान होगा, जो भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी का गढ़ माना जाता है. मतदान के दौरान कोविड-19 नियमों का सख्ती से पालन करने की हिदायत दी गई है. इन 30 सीटों में से टीएमसी तथा भाजपा ने 29-29 सीटों पर जबकि वाम-कांग्रेस-आईएसएफ गठबंधन ने सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं. टीएमसी पुरुलिया की जॉयपुर सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार का समर्थन कर रही है क्योंकि चुनाव आयोग ने खामियों के चलते उसके उम्मीदवार उज्जवल कुमार का नामांकन रद्द कर दिया था.
  • 'मैं BJP के निशाने पर,असम में 35% वोटों को महागठबंधन के पाले में ला सकता हूं': बदरुद्दीन अजमल
    Assam Assembly Election: एआईयूडीएफ के प्रमुख मौलाना बदरुद्दीन अजमल (Badruddin Ajmal) ने कहा है कि कांग्रेस ही एकमात्र पार्टी है, जो BJP से टक्कर ले सकती है. इसलिए हमने गठबंधन बनाया है.
  • तापसी, अनुराग कश्यप पर 2013 में भी छापे पड़े थे, तब मुद्दा नहीं बना था : निर्मला सीतारमण
    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बालीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू और फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप पर आयकर विभाग के छापों का बचाव करने वाले एक बयान में शुक्रवार को कहा कि इन्हीं लोगों पर 2013 में भी आयकर विभाग के छापे डाले गये थे लेकिन तब इसको लेकर कोई मुद्दा नहीं बनाया गया, जैसा आज बनाया जा रहा है.
  • बंगाल चुनाव : विशेष पुलिस पर्यवेक्षक विवेक दुबे रविवार को पहुंचेंगे
    उन्होंने शनिवार को बताया, ‘‘वह स्थिति का जायजा लेने कल पश्चिम बंगाल आयेंगे. वह वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे.’’ केंद्रीय पुलिस बलों की तैनाती के तहत सशस्त्र सीमा बल (SSB) की 18 कंपनियां शनिवार को यहां पहुंच गईं. उन्होंने बताया कि असम से दस कंपनियां और बिहार से आठ कंपनियां आई हैं. उन्होंने बताया कि कुल मिला कर प्रदेश में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 143 कंपनियां पहुंच चुकी हैं.
  • अमित शाह नेपाल और श्रीलंका में बनाएंगे भाजपा की सरकार, बिप्लब देब का दावा
    बिप्लब देब ने 2018 की बातचीत के आधार पर दावा किया कि, “हम अतिथिगृह में बात कर रहे थे तब अजय जम्वाल (भाजपा के उत्तर-पूर्व जोनल सचिव) ने कहा कि भाजपा ने कई राज्यों में अपनी सरकार बनाई. जवाब में अमित शाह ने कहा कि अभी श्रीलंका और नेपाल बाकी है. हमें पार्टी का विस्तार करना है. हमें श्रीलंका और नेपाल में सरकार बनाने के लिए पार्टी का विस्तार करना है.”
  • पश्चिम बंगाल में बोले अमित शाह- ममता बनर्जी को ‘भतीजा कल्याण’ की है चिंता
    शाह ने विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा द्वारा निकाली जा रही पांच ‘परिवर्तन यात्राओं’ में से चौथी यात्रा को हरी झंडी दिखाने से पहले एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘यह यात्रा एक मुख्यमंत्री, विधायक या मंत्री बदलने के लिए नहीं है. यह घुसपैठ समाप्त करने के लिए है, यह बंगाल के परिवर्तन के लिए है. आप बंगाल में भाजपा को वोट देकर सत्ता में लायें. अवैध प्रवासियों को तो छोड़िये, सीमा पार से एक भी पक्षी को भी राज्य में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी’’ केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भाजपा सत्तारूढ़ तृणमूल के ‘‘गुंडों’’ का मुकाबला करने के लिए तैयार है.
  • 15 दिनों में PM मोदी का दूसरा असम दौरा, स्वागत की तैयारियों की तस्वीरें शेयर कर बोले- 'लोगों का उत्साह देखकर...'
    प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार सुबह कहा, "वह असम और पश्चिम बंगाल के लिए रवाना हो रहे हैं." प्रधानमंत्री मोदी आज असम के सोनितपुर जिले के धेकियाजुली में दो मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखेंगे और राज्य के राजमार्गों तथा जिले की प्रमुख सड़कों के लिए 'असोम माला' कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे.
  • बोडो समझौते ने पूर्वोत्तर में उग्रवाद समाप्त करने की प्रक्रिया शुरू की : अमित शाह
    उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपने शासन के दौरान हिंसा नहीं रोक सकी और शांति नहीं ला सकी ‘‘लेकिन वह हमें सलाह देने से बाज नहीं आ रही.’’ शाह ने कहा, ‘‘मैं कांग्रेस से पूछना चाहता हूं कि उसने अपने शासन काल के दौरान शांति एवं विकास के लिए क्या किया था? प्रधानमंत्री (मोदी) ने वादे किये और उन्हें पूरा किया. हमने बहुत हिंसा देखी है, अब शांति और विकास का वक्त है.’’ उन्होंने बीटीआर समझौता दिवस (BTR Agreement Day) के अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि भाजपा सरकार में असम के सभी समुदायों के राजनीतिक अधिकार, संस्कृति और भाषा सुरक्षित है.
  • असम : कांग्रेस पर बरसे अमित शाह, बोले- जो अपने समय में शांति नहीं ला सके वो हमें सलाह दे रहे
    बोडोलैंड टेरिटोरियल रीजन (बीटीआर) समझौते पर हस्ताक्षर की पहली वर्षगांठ पर कोकराझार में आयोजित एक समारोह में शाह ने कहा कि कांग्रेस वर्षों तक असम को रक्त रंजित करती रही. अलग-अलग आंदोलन कराती रही. पिछले 5 साल में असम में जो विकास हुआ है, वो पिछले 70 साल में नहीं हुआ.
  • कोरोना टीकों को लेकर राजनीति नहीं की जानी चाहिए: अमित शाह
    शाह ने कहा, ‘‘मैं आप सभी से अपील करता हूं कि जब आपकी बारी आएगी तो टीका लगवाने के लिए जाएं. इसकी प्रभावकारिता पर कोई संदेह नहीं है. हमने पहले ही दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया है.’’ शाह ने यहां सात केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के कुछ कर्मियों के बीच ‘आयुष्मान सीएपीएफ’ स्वास्थ्य कार्ड का औपचारिक रूप से वितरण किया. उन्होंने कहा कि सीएपीएफ की तीन प्रमुख चिंताएं थीं - मौजूदा स्वास्थ्य कवरेज व्यापक नहीं था, वहां आवासों की संतुष्टि नहीं थीं और समय पर भर्ती नहीं होने के कारण बिना छुट्टियों के डयूटी के लंबे घंटे.
12345»

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com