मध्‍य प्रदेश के आदिवासी श्रमिक पर किस्‍मत यूं हुई मेहरबान, रातोंरात बन गया लखपति..

हीरा मिलने पर खुशी जताते हुए मुलायम सिंह ने कहा, ‘‘ मैं हीरे की नीलामी से मिलने वाले रुपयों को अपने बच्चों की शिक्षा पर खर्च करूंगा.’’

मध्‍य प्रदेश के आदिवासी श्रमिक पर किस्‍मत यूं हुई मेहरबान, रातोंरात बन गया लखपति..

प्रतीकात्‍मक फोटो

पन्ना:

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के पन्ना जिले में एक श्रमिक की किस्मत उस वक्त रातों रात बदल गई जब उसे हीरा खदान से 60 लाख रुपए कीमत का 13 कैरेट का हीरा मिला. एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. हीरा निरीक्षक अनुपम सिंह ने बताया कि आदिवासी समुदाय से ताल्लुक रखने वाले मजदूर मुलायम सिंह को कृष्णा कल्याणपुर इलाके में उथली खदानों में मिले हीरे का वजन 13.54 कैरेट है जिसकी कीमत कम से कम 60 लाख रुपए है.उन्होंने कहा कि सिंह के अलावा अन्य मजदूरों को अलग-अलग वजन के छह हीरे मिले हैं. इन छह में से दो हीरों का वजन क्रमश छह और चार कैरेट है जबकि अन्य का वजन 43, 37 और 74 सेंट है.अधिकारी ने कहा कि इन सभी हीरों की कुल कीमत एक करोड़ रुपए से अधिक हो सकती है. नीलामी में इनकी वास्तविक कीमत का पता चलेगा.

हीरा मिलने पर खुशी जताते हुए सिंह ने कहा, ‘‘ मैं हीरे की नीलामी से मिलने वाले रुपयों को अपने बच्चों की शिक्षा पर खर्च करूंगा.''अधिकारियों के अनुसार भोपाल से 380 किलोमीटर दूर स्थित पन्ना जिले में कुल 12 लाख कैरेट के हीरे के भंडार होने का अनुमान है. गौरतलब है कि पिछले वर्ष (2020) भी पन्ना जिले की हीरा खदानों से दो मज़दूरों को दो कीमती हीरे मिले थे. पिछले साल दीपावली की पहले मिले इन हीरों ने इन दोनों श्रमिकों के पर्व को खास बना दिया था. इन हीरों की कीमत लाखों में बताई गई थी.हीरा निरीक्षक अनुपम सिंह ने बताया था कि दो श्रमिकों ने कार्यालय में दो हीरे जमा कराए हैं. दिलीप मिस्त्री को कृष्णा कल्याणपुर इलाके की जुरापुर खदान से 7.44 कैरेट का हीरा मिला है जबकि लखन यादव को 14.98 कैरेट का हीरा मिला है. 

किसानों के प्रति असंवेदनशील सरकार - सोनिया गांधी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)