विज्ञापन
This Article is From Jul 02, 2023

आकाशीय बिजली से बचाने में बेहद मददगार है लाइटनिंग कंडक्टर, जानें इसकी खासियत

सूरजपुर जिले में बीते पांच दिनों से बारिश की शुरुआत हो चुकी है. सूरजपुर के पहाड़ी और ग्रामीण इलाकों में हर साल आकाशीय बिजली की चपेट में आने से जानमाल का नुकसान होता है.

आकाशीय बिजली से बचाने में बेहद मददगार है लाइटनिंग कंडक्टर, जानें इसकी खासियत

सूरजपुर: बारिश के दिनों मे आकाशीय बिजली की घटनाएं बढ़ जाती हैं, जनहानि और पशु-हानि के मामले भी सामने आते रहते हैं. लेकिन आकाशीय बिजली से बचने के उपाय भी किसी के पास नहीं हैं. प्रशासनिक सजगता भी कहीं नजर नहीं आती. वहीं, इस साल की बारिश की शुरुआत के साथ ही आकाशीय बिजली के खतरे की संभावना बढ़ती नजर आ रही है.

सूरजपुर जिले में बीते पांच दिनों से बारिश की शुरुआत हो चुकी है. बता दें कि सूरजपुर के पहाड़ी और ग्रामीण इलाकों में हर साल आकाशीय बिजली की चपेट में आने से जानमाल का नुकसान होता है. वहीं, जिले के भैयाथान, प्रतापपुर, प्रेमनगर, ओडगी जैसे इलाकों में आकाशीय बिजली की संभावना ज्यादा बनी रहती है.

b02dim9

महज बीते सालों में जिले में लगभग दर्जन भर लोगों की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो चुकी है. तो वहीं, सैकड़ों मवेशियों की भी मौत हो चुकी है. इन ग्रामीण इलाकों के घरों में आकाशीय बिजली के कारण लाखों के घरेलू सामान और मकानों को नुकसान पहुंचता है.

1ok35o2o

जहां तड़ित चालक जिससे आकशीय बिजली की मकानों में गिरने की संभावना काफी कम हो जाती है. बीते दौर में घर के बड़े बुजुर्ग तड़ित चालक को घरेलू जुगाड़ से ही तैयार कर लेते थे. लेकिन बदलते दौर में गांव से तड़ित चालक विलुप्त हो गया है. इसी कारण हर साल आकाशीय बिजली से होने वाले नुकसान के आंकड़े बढ़ रहे हैं.

uo83o678

लाइटनिंग कंडक्टर की खासियत

तड़ित चालक यानी कि लाइटनिंग कंडक्टर एक धातु की चालक छड़ होती है. जिसे ऊंचे भवनों की छत पर आकाशीय विद्युत से रक्षा के लिए लगाया जाता है. तड़ित चालक का ऊपरी नुकीला हिस्सा मकानों के ऊपर और आखरी छोर का हिस्सा जमीन में होता है.

kqf45g9

आकाशीय बिजली को तड़ित चालक संग्रहित कर जमीन में समावेशित कर देता है. ऐसे में नुकसान की संभावना बेहद कम हो जाती है. एक तरफ ग्रामीण इलाको से तड़ित चालक गायब हो गए हैं, वहीं ग्रामीण इलाको के स्कूलों और शासकीय भवनों से भी विलुप्त होने की कगार पर हैं.

iiofjmhg


 सूरजपुर के एसडीएम रवि सिंह ग्रामीणों को जागरूक करते और लोगों से तड़ित चालक लगाने की अपील करते नजर आए.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
25 KM की ट्रैकिंग, दो तरफा वार और 31 नक्सली ढेर... अबूझमाड़ में कैसे सुरक्षाबलों ने सबसे बड़े ऑपरेशन को दिया अंजाम
आकाशीय बिजली से बचाने में बेहद मददगार है लाइटनिंग कंडक्टर, जानें इसकी खासियत
हेमा मालिनी को लेकर मध्‍य प्रदेश के गृह मंत्री का विवादित बयान, कांग्रेस बोली - वास्‍तविक ओछापन
Next Article
हेमा मालिनी को लेकर मध्‍य प्रदेश के गृह मंत्री का विवादित बयान, कांग्रेस बोली - वास्‍तविक ओछापन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com