Chhattisgarh: फूड प्रोसेसिंग पार्क की जमीन को लेकर ग्रामीणों की पुलिस से झड़प, कुल्हाड़ी-लाठी लेकर टीम को दौड़ाया

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में प्रस्तावित फूड प्रोसेसिंग पार्क के लिए जमीन लेने को लेकर पुलिस व ग्रामीणों के बीच झड़प हुई. एक जवान ने महिला को लाठी मार दिया, जिससे ग्रामीण और भी उत्तेजित हो गए.

Chhattisgarh: फूड प्रोसेसिंग पार्क की जमीन को लेकर ग्रामीणों की पुलिस से झड़प, कुल्हाड़ी-लाठी लेकर टीम को दौड़ाया

जवान ने महिला को लाठी मारा, जिससे ग्रामीण और भी उत्तेजित हो गए

रायपुर:

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में दंतेवाड़ा के गीदम ब्लॉक में प्रस्तावित फूड प्रोसेसिंग पार्क के लिए जमीन लेने को लेकर सोमवार को पुलिस व ग्रामीणों के बीच झड़प हुई. राजस्व अमले के साथ गीदम के वार्ड क्रमांक-15 फूलपदर इलाके में राजस्व व पुलिस की टीम पहुंची थी. जमीन की नाप जोख करते देख भड़के आदिवासी महिला-पुरुषों ने टीम को कुल्हाड़ी और लाठी लेकर दौड़ाया. इसी दौरान एक जवान ने महिला को लाठी मार दिया, जिससे ग्रामीण और भी उत्तेजित होकर विरोध करने लगे. 

ग्रामीणों के विरोध के चलते पुलिस व प्रशासन की टीम को लौटना पड़ा. इस क्षेत्र में फूड पार्क के लिए जमीन लेने का विरोध करने के लिए गठित भूमगादी किसान संघर्ष समिति के अध्यक्ष अभिमन्यु सोनी का कहना है कि यहां बड़ा उद्योग लगाने की तैयारी है और किसानों को चॉकलेट, बेकरी जैसे लघु उद्योग लगाने के नाम से गुमराह किया जा रहा है. 

ग्रामीणों का यह भी कहना है कि इस क्षेत्र में पीढ़ियों से निवासरत परिवारों की बस्ती और उनके खेतों को भी उद्योग विभाग का बताकर कब्जा करने की कोशिश की जा रही है, जिससे ग्रामीण आशंकित हैं. एक अनुमान के मुताबिक, बस्तर जिले में लगभग 60000 से अधिक बेरोजगार है. 

सत्तारूढ़ कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में बेरोजगारों को स्वरोजगार देने के लिए हर जिले में फूड प्रोसेसिंग पार्क बनाने की बात कही थी. बस्तर में इसकी शुरूआत लोहांडीगुड़ा ब्लाक से की गई थी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com