विज्ञापन
This Article is From Dec 16, 2021

'अलर्ट मोड' पर महाराष्‍ट्र, 12 दिनों में 30 गुना बढ़े ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले

महाराष्ट्र कोविड टास्कफ़ोर्स के सदस्‍य डॉ. राहुल पंडित कहते हैं, ' हम यह समझ चुके हैं कि ओमिकॉन काफ़ी तेज़ी से फैलता है. जो समझ रहे थे कि ये केवल Mild (मामूली) तौर पर बीमार करता है तो ऐसा नहीं है. कई मरीज़ ओमिक्रोन के कारण अस्पताल में भर्ती हैं.

'अलर्ट मोड' पर महाराष्‍ट्र, 12 दिनों में 30 गुना बढ़े ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले
महाराष्‍ट्र में ओमिक्रॉन (Omicron) को लेकर चिंता बढ़ रही है (प्रतीकात्‍मक फोटो)
मुंबई:

Maharashtra: महाराष्‍ट्र में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) को लेकर चिंता बढ़ती जा रही है.  क़रीब सात दिन पहले मुम्बई में कोविड पॉजिटिव मरीज़ों की जीनोम सीक्वेंसिंग में  0.9% सैंपल ओमिक्रोन के मिले थे, अब एक हफ़्ते बाद नए नतीजों में 2% सैम्पल में ये नया वेरिएंट मिला है. टास्क फ़ोर्स कहती है कि कोरोना के एक अन्‍य वेरिएंट, डेल्टा की शुरुआत भी कुछ ऐसी ही थी. मरीज़ बढ़ने के बाद ही वेरिएंट का स्वरूप साफ़ होता है और महाराष्ट्र में इस वेरिएंट की रफ़्तार 12 दिनों में ही तीस गुना बढ़ी है!

वेरिएंट-प्रूफ बन सकती है कोविड वैक्सीन, Omicron के खौफ के बीच शोधकर्ताओं ने खोजा ये नया तरीका

मुंबई में 6वीं जीनोम सीक्वेंसिंग के नतीजे आ चुके हैं. 297 कोविड पॉजिटिव मरीज़ों के सैंपल्‍स में से 2% ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित मिले.नए नतीजों में 35% मरीज़ डेल्टा वेरिएंट से ग्रसित पाए गए तो सबसे ज़्यादा 62% सैम्पल, डेल्टा से व्युत्पन्न, डेल्टा डेरिवेटिव से संक्रमित मिले. यहां फ़िलहाल नतीजे ओमक्रॉन का असर कम दर्शा रहे हैं लेकिन यह ध्‍यान में रखना होगा कि सात दिन पहले जो नया ओमिकॉन वेरिएंट 0.9% सैंपल में ही था वो एक हफ़्ते में ही  बढ़कर 2% हुआ है. महाराष्ट्र कोविड टास्कफ़ोर्स के सदस्‍य डॉ. राहुल पंडित कहते हैं, ' हम यह समझ चुके हैं कि ओमिकॉन काफ़ी तेज़ी से फैलता है. जो समझ रहे थे कि ये केवल Mild (मामूली) तौर पर बीमार करता है तो ऐसा नहीं है. कई मरीज़ ओमिक्रोन के कारण अस्पताल में भर्ती हैं. कुछ ICU में भी भर्ती हैं. यूके में एक की मौत भी हुई है. ऐसे में हमें बहुत सतर्क रहना होगा क्‍योंकि डेल्टा वेरिएंट के एक्सपीरियंस से हमने समझा है कि शुरुआती समय में जब संक्रमितों की संख्या कम होती है तब हमें इसका पूरा स्वरूप नहीं दिखता है. जब संक्रमितों की संख्या बहुत बढ़ जाती है तब हमें इसकी सिविएरिटी या मौत की दर समझ में आती है. ये 1% से कम या डेसिमल्स में भी अगर  हों तो आंकड़े ज़्यादा दिखते हैं.'

बीएमसी और दूसरे अस्पतालों में कोविड मरीज़ों को देख रहे डॉ ज्ञानेश्‍वर वाघमारे भी ओमिक्रॉन वेरिएंट के दूसरे वेरिएंट से कुछ अलग लक्षणों को लेकर अलर्ट कर रहे हैं.वे कहते हैं, 'बाक़ी कोविड वेरिएंट के मरीज़ों में दिखने वाले लक्षण से अगर इसे अलग करके देखें तो दो बातों पर ग़ौर करना होगा, एक तो उनके लोकल सिम्पटम्स ज़्यादा हैं. जैसे नाक से पानी बहना, नाक जाम होना, गले में तकलीफ़ होना. दूसरा अहम लक्षण है बहुत ज़्यादा वीकनेस. मतलब जितना बीमार होते हैं,उससे कहीं ज़्यादा कमज़ोर दिखते हैं.इस तरह से हम बाक़ी वेरिएंट के मरीज़ों से इनको अलग करके देख सकते हैं.' इस बीच, मुम्बई में एक्टर संजय कपूर की पत्नी महीप कपूर के बाद अब उनकी बेटी शनाया कपूर की भी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. सोशल मीडिया पर उन्होंने इसकी पुष्टि की जिसके बाद बीएमसी की टीम उनके घर पहुंचकर बिल्डिंग को सैनेटाइज़ करती हुई नज़र आई. 

ओमिक्रॉन का खतरा : मुंबई में 16 दिन के लिए धारा 144 लागू, सार्वजनिक जगह नहीं मनेगा नए साल का जश्न

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पालघर ट्रिपल मर्डर: लूट के इरादे से किरायेदार ने की मकान मालिक के परिवार की हत्या, हाथ लगे चांदी के सिर्फ 6 सिक्के
'अलर्ट मोड' पर महाराष्‍ट्र, 12 दिनों में 30 गुना बढ़े ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले
बकरीद से पहले मुंबई की सोसाइटी में फिर हंगामा, पिछले साल भी मचा था बवाल
Next Article
बकरीद से पहले मुंबई की सोसाइटी में फिर हंगामा, पिछले साल भी मचा था बवाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com