Lok Sabha Election 2019: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की पांचवीं सूची, इन दिग्गज नेताओं का नाम शामिल

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार की रात अपने उम्मीदवारों की पांचवीं सूची (Congress 5th List) जारी कर दी.

Lok Sabha Election 2019: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की पांचवीं सूची, इन दिग्गज नेताओं का नाम शामिल

Lok Sabha Election 2019: कांग्रेस ने उम्मीदवारों की 5वीं सूची जारी कर दी है. (प्रतिकात्मक चित्र)

खास बातें

  • कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की 5वीं सूची
  • 56 सीटों पर उम्मीदवार किये घोषित
  • यूपी, आंध्र, ओडिशा, तेलंगाना, बंगाल और लक्षद्वीप की सीटें शामिल
नई दिल्ली :

लोकसभा चुनाव (General Election) की तारीखें जैसे-जैसे नजदीक आ रही हैं, सियासी पारा भी चढ़ता जा रहा है. कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार की रात अपने उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी कर दी. जिसमें उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और लक्षद्वीप की 56 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. पार्टी ने आंध्र विधानसभा चुनाव के लिए 132 और ओडिशा विधानसभा सीटों के लिए 36 सीटों पर भी उम्मीदवार घोषित कर दिये हैं. पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक की ओर से जारी बयान के मुताबिक उत्तर प्रदेश की तीन, आंध्र प्रदेश की 22, असम की पांच, ओडिशा की छह, तेलंगाना की आठ, पश्चिम बंगाल की 11 और लक्षद्वीप की एक लोकसभा सीट (Lok Sabha Election 2019) पर उम्मीदवार घोषित किये गए हैं.

उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद से डॉली शर्मा, बुलन्दशहर से बंशीलाल पहाड़िया और मेरठ से हरेंद्र अग्रवाल को टिकट दिया गया है. आपको बता दें कि मेरठ से पहले ओमप्रकाश शर्मा को उम्मीदवार बनाया गया था, जिसे अब बदल दिया गया है. वहीं, पश्चिम बंगाल में जांगीपुर से पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पुत्र अभिजीत मुखर्जी, बहरामपुर से अधीर रंजन चौधरी और रायगंज से दीपा दास मुंशी को उम्मीदवार बनाया गया है. इससे पहले कांग्रेस उत्तर प्रदेश एवं कुछ अन्य राज्यों के लिए चार बार में कुल 81 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है जिनमें सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नाम भी शामिल हैं. 

कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की चौथी सूची, शशि थरूर समेत कई दिग्गजों के सीट का ऐलान 

आपको बता दें कि दो दिन पहले ही लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) के मद्देनजर कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नामों की चौथी सूची जारी की थी. जिसमें शशि थरूर समेत कई दिग्गजों का नाम शामिल था. इस नई सूची के तहत पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री शशि थरूर को तिरुवनंतपुरम से चुनाव मैदान में उतारा गया है. वहीं अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नबम टुकी को अरुणाचल प्रदेश पश्चिम से टिकट दिया गया है. कांग्रेस ने चौथी सूची में कुल 27 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई थी. जिसमें सात नाम उत्तर प्रदेश से, दो नाम अरुणाचल प्रदेश से, पांच नाम छत्तीसगढ़ से, 12 नाम केरल से और एक नाम अंडमान निकोबार से थे. (इनपुट-भाषा से भी)

कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, राज बब्बर मुरादाबाद से लड़ेंगे चुनाव, देखें पूरी लिस्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

IDEO: लोकसभा चुनाव का हुआ शंखनाद