चुनाव आयोग ने पीएम नरेंद्र मोदी को एक और मामले में दी क्लीन चिट

चुनाव आयोग ने शनिवार को पीएम मोदी को आचार संहिता उल्लंघन के एक और मामले में क्लीन चिट दे दी है.

चुनाव आयोग ने पीएम नरेंद्र मोदी को एक और मामले में दी क्लीन चिट

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)

खास बातें

  • पीएम नरेंद्र मोदी को एक और मामले में क्लीन चिट
  • चुनाव आयोग ने दी क्लीन चिट
  • पाटन में दिये गए उनके भाषण को मिली क्लीन चिट
नई दिल्ली:

चुनाव आयोग (Election Commission) ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को गुजरात के पाटन में चुनाव प्रचार के समय नियमों का उल्लंघन करने वाला बयान देने मामले में क्लीन चिट देते हुये इस बारे में की गयी शिकायत को खारिज कर दिया है. आयोग के सूत्रों के अनुसार, आयोग ने गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) की रिपोर्ट के आधार पर कांग्रेस द्वारा की गई शिकायत को गलत करार दिया है. इसे मिलाकर आयोग की तरफ से पीएम नरेंद्र मोदी  (PM Narendra Modi)   को छह बार क्लीन चिट दी जा चुकी है. यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो सका कि क्या 21 अप्रैल को पाटन में दिये भाषण को लेकर आयोग में सर्वसम्मति थी. आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मोदी के खिलाफ 21 अप्रैल को पाटन में चुनाव प्रचार के दौरान सेना का जिक्र करने वाला बयान देकर चुनाव आयोग के परामर्श और चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने की शिकायत की गयी थी.

'आपके पिता जी का जीवनकाल 'भ्रष्टाचारी नंबर-1' के रूप में खत्म हुआ': पीएम मोदी का राहुल गांधी पर हमला

इस मामले में गुजरात के सीईओ से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गयी थी. सीईओ की रिपोर्ट के आधार पर आयोग ने इस मामले में चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन से जुडे़ विभिन्न पहलुओं की विस्तृत जांच के आधार पर शिकायत को सही नहीं पाया. सूत्रों के अनुसार सीईओ की रिपोर्ट में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के भाषण से आदर्श आचार संहिता अथवा आयोग के दिशानिर्देशों और परामर्श का उल्लंघन होने की पुष्टि नहीं हुयी है. उल्लेखनीय है कि आयोग इससे पहले मोदी के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की पांच अन्य शिकायतों को गलत बताते हुये उन्हें (मोदी को) क्लीन चिट दे चुका है. इनमें महाराष्ट्र के लातूर और वर्धा में मोदी के भाषणों में सेना के शौर्य का जिक्र करके चुनावी लाभ हासिल करने की शिकायत की गयी थी. 

Video: वरुण गांधी का विपक्षी उम्मीदवार पर हमला, 'संजय गांधी का लड़का हूं, इन जैसों से जूते खुलवाता हूं'

सूत्रों के अनुसार, एक चुनाव आयुक्त ने एक अप्रैल को वर्धा के भाषण को लेकर प्रधानमंत्री को क्लीन चिट के आयोग के फैसले पर असहमति जताई थी. इस भाषण में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी पर अल्पसंख्यक बहुल वायानाड सीट से चुनाव लड़ने को लेकर निशाना साधा था और उन्होंने नौ अप्रैल को लातूर में पहली बार वोट करने जा रहे युवाओं से बालाकोट हवाई हमले तथा पुलवामा शहीदों के नाम पर वोट की अपील की थी. इन आयुक्त ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को उनके नागपुर में दिये भाषण के मामले में क्लीन चिट देने पर भी असहमति प्रकट की थी. 

अब केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्‍हा ने आतंकी मसूद अजहर को कहा जी, बीजेपी ने इसी बात पर की थी जीतनराम मांझी की आलोचना

इस भाषण में अमित शाह  (Amit Shah) ने कथित तौर पर कहा था कि केरल की वायनाड सीट में अल्पसंख्यक, बहुसंख्यक हैं. पाटन में दिये भाषण में मोदी ने कथित तौर पर कहा था कि उन्होंने भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्द्धमान की वापसी नहीं होने पर पाकिस्तान को 'परिणाम' भुगतने की चेतावनी दी. वर्द्धमान को पाकिस्तान में बंदी बना लिया था और एक मार्च को उसे रिहा कर दिया गया था. वह पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ-16 का पीछा कर रहे थे. ये विमान भारतीय सीमा में प्रवेश कर गये थे और उन्होंने सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया था.

(इनपुट भाषा से)

Video: पीएम मोदी बोले- कांग्रेस का पतन देखिए, 'वोटकटवा' पार्टी का दर्जा हो गया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com