रवीश कुमार से राहुल गांधी बोले-आरएसएस के लोगों के खिलाफ हिंसा होगी तो उनकी भी करूंगा मदद

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि अगर आरएसएस के लोगों के खिलाफ भी हिंसा का प्रयोग होगा मैं उनकी मदद करूंगा.

रवीश कुमार से राहुल गांधी बोले-आरएसएस के लोगों के खिलाफ हिंसा होगी तो उनकी भी करूंगा मदद

Lok Sabha Election 2019: NDTV को इंटरव्यू देते हुए Congress अध्यक्ष Rahul Gandhi.

नई दिल्ली:

Lok Sabha Election 2019: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच एनडीटीवी के मैनेजिंग एडिटर रवीश कुमार को इंटरव्यू दिया. इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि अगर आरएसएस के लोगों के खिलाफ भी हिंसा का प्रयोग होगा तो मैं उन्हें भी बचाऊंगा... मदद करूंगा.यह प्यार का देश है. यहां प्यार की भावना जीतती है. जो विचारधारा देश में नफरत फैला रही है और संविधान पर आक्रमण कर रही है हमारी उससे लड़ाई है. सिर्फ कांग्रेस ही नहीं बल्कि पूरे देश की लड़ाई आरएसएस की विचारधारा से है. सिर्फ एक संस्था देश को चलाने की कोशिश में है. राहुल गांधी ने कहा कि देश की जनता को लगता है कि हमारी लड़ाई आरएसएस-बीजेपी से है. मैं जहां जाता हूं, वहां यह बात सामने आती है. युवा, किसान, मजदूर सभी लोग परेशान हैं. उन्होंने कहा कि देश की माताओं-बहनों को लगता है कि उन्हें डर लग रहा है. कोई ऐसी शक्ति है जो हिंदुस्तान को कंट्रोल करने की बात कर रही है.

यह भी पढ़ें- रवीश कुमार से बोले राहुल गांधी, 'नरेंद्र मोदी में मेरे प्रति नफ़रत, मैं उनसे प्यार से मिलता हूं'

पीएम का मेरे प्रति व्यक्तिगत विद्वेष
राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि इस देश में जो भी हुआ है, वह प्यार की भावना की वजह से हुआ है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी से मैं कई निजी कार्यक्रमों में भी मिलता हूं, लेकिन वे ढंग से रिस्पॉन्स नहीं करते हैं. उनका मेरे प्रति व्यक्तिगत विद्वेष है. राहुल गांधी ने कहा कि पांच साल पहले लोग कहते थे कि नरेंद्र मोदी से लड़े कौन, उनसे कांग्रेस लड़ी. यह कोई आसान काम नहीं था, लेकिन हम हर जगह लड़े. संसद से लेकर सड़क.

यह भी पढ़ें- जब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से रवीश कुमार ने पूछ लिया उनकी डिग्री पर सवाल

23 मई को जनता तय करेगी मेरी भूमिका
राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कहा कि जब हमारी सरकार थी तो मैंने डॉ. मनमोहन सिंह जी को वादा किया था कि मैं सरकार में दखल नहीं दूंगा. कांग्रेस अध्यक्ष को भी यही कहा था. मैंने पहले ही आश्वस्त कर दिया था कि मैं कांग्रेस को मजबूत करूंगा, मगर सरकार में काम नहीं करूंगा. उन्होंने कहा कि अब 23 मई को जो जनता तय करेगी कि मेरी भूमिका क्या हो. वही करूंगा. अभी कोई फैसला नहीं लिया है.

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी ने रवीश कुमार से कहा, मायावती देश में एक सिंबल, मैं उनका सम्मान करता हूं

व्यक्तिगत हमलों से कोई फर्क नहीं पड़ता है
राहुल गांधी(Rahul Gandhi) से जब उनके परिवार पर व्यक्तिगत हमले के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं अपने पिता, दादा और दादी की सच्चाई जानता हूं, इसलिये कोई कुछ कहे मुझे उससे कोई फर्क नहीं पड़ता है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह द्वारा नामदार के संबोधन पर कहा कि 23 मई को सब तय हो जाएगा. राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी न तो अपने वादों की बात करती है और न ही भविष्य की. नरेंद्र मोदी का समय समाप्त हो गया है. मैं चाहता हूं कि जब किसान के घर जाऊं तो उसकी आवाज बनूं. उन्होंने कहा कि 2-3 प्रतिशत लोग सारा फायदा उठा रहे हैं, यह चिंता का विषय है.

मेरे पास एमफिल की डिग्री, जब चाहें देख लें 
राहुल गांधी(Rahul Gandhi) ने कहा कि मैंने मोदी जी से कहा कि आप तीन घंटे सोते हैं, आइये मेरे साथ बहस कर लीजिये, लेकिन वे सामने नहीं आते हैं. राहुल गांधी ने अपनी डिग्री के सवाल पर कहा कि मेरे पास एमफिल की डिग्री है. जब चाहें तब दिखा सकता हूं. हम रणनीति में विश्वास रखते हैं. जम्मू-कश्मीर का उदाहरण देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि हमनें रणनीतिक तरीके से काम किया. हर बात जनता को नहीं बताई जा सकती है. हमने सोच-समझकर काम किया. मनमोहन सिंह जी ने जो काम 90 के दशक में किया और बाद में किया उसी से देश यहां तक पहुंचा. भाषण से काम नहीं चलता है.

वीडियो- रवीश कुमार से बोले राहुल गांधी, 'नरेंद्र मोदी में मेरे प्रति नफ़रत, मैं उनसे प्यार से मिलता हूं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com