Skin care: हल्दी के फेस मॉस्क बनाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

हल्दी की मदद से स्किन पर डेड स्किन सेल्स को खत्म करने के अलावा पोर्स को साफ किया जा सकता है और एक नेचुरल ग्लो पाया जा सकता है.

Skin care: हल्दी के फेस मॉस्क बनाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

हल्दी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है

हल्दी का इस्तेमाल किचन में खाना बनाने के लिए ही नहीं कई मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए भी किया जाता है. इसकी एक और खास बात यह है कि ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसमें मौजदू करकमिन  इसे एंटीऑक्सीडेंट्स का एक बेहतरीन स्रोत बनाता है. इसकी मदद से स्किन पर डेड स्किन सेल्स को खत्म करने के अलावा पोर्स को साफ किया जा सकता है और एक नेचुरल ग्लो पाया जा सकता है. इतना ही नहीं स्किन पर आने वाले एक्ने को भी काफी हद तक इससे रोका जा सकता है. 

हल्दी के लिए कहा जाता है कि इससे इवन टोन स्किन पाने में मदद मिलती है. साथ ही ये स्किन पर होने वाली एलर्जी को भी दूर रखने में या उसे खत्म करने में सक्षम होती है. हल्दी की यह भी खासियत है कि आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल्स को भी इससे खत्म करने या कम करने में मदद मिलती है. ये सनबर्न, टैनिंग जैसी समस्याओं को भी स्किन से दूर रखती है. अगर पिम्पल्स की बात की जाए तो ये स्किन पर खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से आते हैं, लेकिन हल्दी से इनका भी इलाज किया जा सकता है. आज हम आपको ऐसे 5 तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर पर हल्दी के फेस मॉस्क बना सकते हैं.

जानें कैसे बनाएं हल्दी के फेस मास्क

अपनाएं इन 5 तरीकों और बनाएं बेहतरीन टरमेरिक फेस मास्क

1. ग्लोइंग स्किन के लिए

एक बर्तन में दो छोटे चम्मच आटे के लिए लें. आप इसके लिए राइस फ्लोर या ड्राई स्किन के लिए ओट्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. अब इसमें एक चम्मच हल्दी और तीन छोटे चम्मच कच्चा दूध मिलाएं. इसमें कुछ बूंद शहद की भी मिला लें. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. अब चेहरे पर पानी के साथ इसकी मसाज करें और अपनी स्किन को हेल्दी बनाएं.

मस्कारा लगाने में होती है परेशानी, बेहतरीन लुक के लिए अपनाएं ये टिप्स!

jn25bsg8

हल्दी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है

2. हल्दी और मुल्तानी मिट्टी मास्क

एक बर्तन में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी और कुछ नींबू की बूंद मिलाएं. इसमें थोड़ा शहद और रोज वाटर भी हल्दी के साथ मिला लें और इसका पेस्ट बना लें. इसमें आप एलोवेरा जेल को भी मिला सकते हैं. इसें स्किन पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में पानी से हटा लें.. इससे सनबर्न को दूर करने के अलावा एक्ने को भी खत्म किया जा सकेगा. साथ ही ये मास्क दमकती त्वचा पाने में भी आपकी हेल्प करेगा.

3. टरमरिक एक्ने मास्क

इस मास्क के इस्तेमाल से पहले आप अपने चेहरे को एप्पल सिडर विनेगर से साफ कर लें. अब आधा चम्मच हल्दी और शहद की कुछ बूंद मिलाएं. इसमें चेहरे पर लगाकर 10 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद गर्म पानी से मुंह धो लें. आप इसे चेहरे से हटाने के लिए दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. ऐसा हफ्ते में दो बार दोहराएं.

स्टाइलिंग टूल्स के बिना घर पर ही पाएं कर्ल हेयर, अपनाएं ये 5 टिप्स

2q314e1g

हल्दी से स्किन के डेड सेल्स खत्म किए जा सकते हैं

4. फेस लिफ्ट मास्क

अंडे स्किन को प्रोटीन देने का एक बेहतरीन सोर्स हैं. इसका मास्क बनाने के लिए अंडे के सफेद हिस्से को थोड़ी सी हल्दी के साथ मिलाएं. साथ ही 1 चम्मच ओलिव ऑयल भी इसमें शामिल कर लें. इसका पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे गर्म पानी से धोएं. इससे स्किन के डेड सेल्स खत्म किए जा सकेंगे.

5. हल्दी और चने का मास्क

दो छोटे चम्मच चने का आटा और आधा चम्मच ओर्गेनिक कोकोनट मिल्क को एक साथ मिलाएं. इसमें एक चम्मच खीरे का रस और 1/3 चम्मच हल्दी भी मिला लें. इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. ये स्किन पर आने वाले ऑयल को खत्म करने के अलावा दमकती त्वचा पाने में भी मदद करेगा.

moong dal face packs

हल्दी और चने के मास्क को हफ्ते में दो बार लगाएं

इन टिप्स को ध्यान में रखें

1. मास्क के इस्तेमाल से पहले चेहरे को जरूर धोएं.

2. फेस मास्क में कच्चे दूध का इस्तेमाल न भूलें.

3. मास्क को हटाने के बाद चेहरे को जरूर मॉइश्चराइज करें.

4. आंखों पर मास्क के इस्तेमाल से बचें.

5. चेहरे को सूखाने के लिए क्लीन टॉवल का ही इस्तेमाल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हल्दी स्किन के लिए कई मायनों में फायदेमंद है, इसके फेस मॉस्क बनाएं और आज ही उन्हें अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें.