बालों को बनाना है सिल्की और शाइनी तो हेयर केयर में शामिल कर लें ये 7 आदतें, लटें नहीं उलझेंगी कभी 

Hair Care Habits: ऐसी बहुत सी आदते हैं जो बालों की देखरेख में अहम भूमिका निभाती हैं. यहां जानिए कुछ खास टिप्स जो बालों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करेंगे. 

बालों को बनाना है सिल्की और शाइनी तो हेयर केयर में शामिल कर लें ये 7 आदतें, लटें नहीं उलझेंगी कभी 

Hair Care Tips: इस तरह रखें बालों का ख्याल. 

खास बातें

  • हेयर केयर में ध्यान रखें ये बातें.
  • बालों की कई दिक्कते होंगी दूर.
  • नजर आने लगेगी चमक.

Hair Care: बाल बेहद नाजुक होते हैं जिस चलते उन्हें खास देखभाल की भी जरूरत होती है. सिल्की, शाइनी और सोफ्ट बालों (Soft Hair) की अपेक्षा बिना कुछ किए तो नहीं की जा सकती. लेकिन, आपको बहुत ज्यादा जद्दोजहद करने की भी जरूरत नहीं है. ऐसे कोई छोटे-मोटे काम या कहें महज ध्यान रखने वाली बातें हैं जो आपके बालों को बेहतर कर सकती हैं. खासकर सर्दी के मौसम में ये हेयर केयर टिप्स बेहद काम के साबित होते हैं. बाल धोने (Hair Wash) लेकर हेयरस्टाइल तक से जुड़े कुछ जरूरी टिप्स जानें यहां.

Kajol की लाडली Nysa Devgan फैशन के मामले में नहीं हैं किसी से कम, देखिए 5 सबसे स्टाइलिश लुक्स 

सर्दियों में हेयर केयर रूटीन | Winter Hair Care Routine 

स्कैल्प पर दें ध्यान 


अगर आपको अपने सिर में खुजली या फ्लेक्स झड़ते हुए नजर आते हैं तो स्कैल्प (Scalp) पर ध्यान देना शुरू कर दीजिए. स्कैल्प की देखभाल के लिए शैंपू के अलावा हेयर मास्क, तेल और स्कैल्प क्लेंजर का इस्तेमाल किया जा सकता है. क्लेंजर के रूप में दही और नींबू लगाया जा सकता है. 


डीप कंडिशनिंग 


हफ्ते में एक बार बालों पर डीप कंडीशनिंग मास्क जरूर लगाएं. हेयर मास्क बालों को प्रोटीन देते हैं जिनसे बाल मजबूत बनते हैं और उनपर चमक बरकरार रहती है. अंडे का हेयर मास्क, केले का हेयर मास्क (Hair Mask) और एवोकाडो हेयर मास्क डीप कंडीशनिंग के लिए अच्छे साबित होते हैं. 


गर्म पानी 


मौसम सर्दियों का जरूर है लेकिन बहुत ज्यादा गर्म पानी से सिर धोने से परहेज करें. नहाने के लिए गर्म पानी ले रहे हैं तब भी बालों को हल्के गर्म या गुनगुने पानी से धोएं. हीट बालों के लिए नुकसानदायक होती है और बालों को शुष्क बना सकती है. 


बाल सुखाना 


अगर आपके बाल कर्ली या फिर वैवी हैं तो तौलिये के बजाय टीशर्ट या माइक्रोफाइबर टावल से बाल सुखाएं और बालों पर बांधे. तौलिये से बालों के टेक्सचर पर असर पड़ता है जबकि टीशर्ट बालों के कर्ल्स और वेव्स को बरकरार रखती है. 

हेयरस्टाइल बदलना 

बहुत लंबे समय तक एक ही तरह के हेयरस्टाइल (Hairstyle) को रखने से परहेज करें. एक ही तरह का हेयरस्टाइल करने पर आपको दिखेगा कि जिस तरफ से मांग बंटी हैं वहां से बाल कम होने लगे हैं या फिर बाल खिंचकर ज्यादा टूटना शुरू हो रहे हैं. इसलिए बालों को ढीला बांधे और एक ही तरह के हेयरस्टाइल ना करें.


हीटिंग टूल्स 


चाहे आपके बाल कितने ही उलझे हुए या मैनेज ना किए जाने वाले लगें लेकिन हर दिन हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल ना करें. रोजाना हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल से बाल डैमेज हो सकते हैं. बालों को भी सांस लेने का समय चाहिए. इसलिए लंबे समय का गैप ले लेकर ही बाल स्ट्रेट, कर्ल या ब्लो ड्राई करें. 


हर दिन शैंपू करना 


रोजाना शैंपू करना बालों के लिए नुकसानदाक हो सकता है. एक से दो दिनों का गैप देकर ही शैंपू लगाएं. शैंपू करने से बाल खिंचते हैं, स्कैल्प जरूरत से ज्यादा ड्राई हो सकती है और बालों के नेचुरल ऑयल्स की क्षति होती है सो अलग. ऐसे में हेयर वॉश रोजाना करना सही नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

कुशलता के कदम : USHA और ग्रामीण महिलाएं ग्रामीण पारंपरिक खेलों को दे रही हैं बढ़ावा