प्रो कबड्डी लीग 2018: मुम्बा, जयपुर, योद्धा ने नहीं किया किसी को रिटेन

प्रो कबड्डी लीग 2018: मुम्बा, जयपुर, योद्धा ने नहीं किया किसी को रिटेन

मुंबई: प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) की दो पूर्व विजेता यु-मुम्बा और जयपुर पिंक पैंथर्स ने लीग के आगामी छठे सीजन के लिए अपने किसी भी खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया है. पांचवें सीजन से लीग में पदार्पण करने वाली यूपी योद्धा ने भी किसी भी खिलाड़ी को रिटेन नहीं करने का फैसला लिया है. यह तीनों टीमें अक्टूबर में शुरू होने वाले नए सीजन में नई टीमें बनाएंगी. मुम्बा ने अपने स्टार खिलाड़ी अनूप कुमार पर भी भरोसा नहीं जताया जबकि जयपुर ने मनजीत से दूरी बनाए रखने का फैसला किया.

पिछले सीजन में सबसे महंगे खिलाड़ी रहे नितिन तोमर को भी यूपी ने अपने साथ नहीं रखने का फैसला किया है. पांचवें सीजन में यूपी ने नितिन 92 लाख रुपये की राशि में खरीदा था. नितिन ने भी शानदार प्रदर्शन किया था और अपनी टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी.

पीकेएल के सबसे सफल रेडरों में से एक राहुल चौधरी को भी उनकी टीम तेलुगू टाइटंस ने रिटेन नहीं करने का फैसला लिया है. टाइटंस का पिछला सीजन निराशाजनक रहा था.

लीग के छठे सीजन के लिए सोमवार को नौ टीमों की ओर से घोषित रीटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची में राहुल चौधरी का नाम शामिल नहीं है. इसके अलावा, पटना पाइरेट्स ने पिछले सीजन ने शानदार प्रदर्शन करने वाले रेडर मोनू गोयट को रीटेन नहीं किया है.

इस साल पीकेएल के छठे संस्करण का आयोजन 19 अक्टूबर से हो रहा है. इसमें नौ टीमों ने कुल 21 खिलाड़ियों को अगले सीजन के लिए अपनी टीम में रीटेन किया है.

पीकेएल लीग के कमिश्नर अनुपम गोस्वामी ने कहा, लीग की कोशिश है कि टीमों को स्थिरता मिले और हम एक मजबूत टीम बनाने की नीति को स्थापित कर सकें. गोस्वामी ने कहा, खिलाड़ियों को रीटेन करने के ढांचे को मजबूत किया गया है ताकि खिलाड़ियों एवं फ्रेंचाइजी के निरंतरता बनी रहे. इससे दोनों को फायदा होगा. प्रतिभा की खोज, टीम का गठन और टीम का विकास हमेशा से हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता रहा है.

इस सीजन के लिए बंगाल वॉरियर्स, बेंगलुरु बुल्स, दबंग दिल्ली, गुजरात फार्च्यूनजाएंट्स, हरियाणा स्टीलर्स, पटना पाइरेट्स, पुनेरी पल्टन, तमिल थलाइवाज और तेलुगू टाइटंस ने अपनी टीमों से कुछ खिलाड़ियों को रीटेन किया है. बंगाल की टीम ने अपने कप्तान सुरजीत सिंह को रीटेन करने के साथ-साथ अपने बेहतरीन रेडर मनिंदर सिंह को रीटेन किया है. बेंगलुरु ने केवल कप्तान रोहित कुमार को रीटेन किया है.

अब तक एक भी खिताब न जीतने वाली दिल्ली ने भी केवल अपने कप्तान मिराज शेख को ही टीम में बनाए रखा है. गुजरात ने पिछले साल पीकेएल में पदार्पण कर बेहतरीन रेडर साबित होने वाले सचिन को रीटेन करने के साथ-साथ सुनील कुमार और महेंद्र गणेश राजपूत को अपने साथ बनाए रखा है. हालांकि अपनी कप्तानी में टीम को फाइनल में पहुंचाने वाले सुकेश हेगडे को फ्रेंचाइजी ने रिटेन न करने का फैसला किया है.

हरियाणा ने केवल कुलदीप सिंह को रीटेन किया है. खिताबी हैट्रिक लगाने वाली पटना ने अपने कप्तान प्रदीप के साथ-साथ तीन अन्य खिलाड़ियों जयदीप, जवाहर डागर और मनीष कुमार को रीटेन किया, लेकिन मोनू को रीटेन नहीं किया है.
पुनेरी ने संदीप नरवाल, अपने शानदार रेडर राजेश मोंडाल, जीबी मोरे और गिरीश एनार्क को रीटेन किया है. तमिल थलाइवाज ने अपने कप्तान अजय ठाकुर के साथ सी. अरुण और अमित हुड्डा को रीटेन किया है. टाइटंस ने अगले सीजन के लिए निलेश सालुंके और मोहसिन मघसोउदलोउजाफरी को रीटेन किया है.

न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस से इनपुट


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com