आईपीएल 9: जानिए 16 अंकों के साथ भी गुजरात लायंस क्यों हो सकता है टूर्नामेंट से बाहर?

आईपीएल 9: जानिए 16 अंकों के साथ भी गुजरात लायंस क्यों हो सकता है टूर्नामेंट से बाहर?

गुजरात लायंस प्रतीकात्मक फोटो

इंडियन प्रीमियर लीग में कल दिल्ली डेयरडेविल्स के सन राइजर्स हैदराबाद के छह विकेट से हराने के बाद आईपीएल और अधिक रोचक हो गया है। इस जीत के साथ अंक तालिका में दिल्ली डेयरडेविल्स 14 अंक हो गए हैं और दिल्ली का अभी एक मैच बाकी है। अगर दिल्ली 22 मई को अपना आखिरी मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ जीत जाती है तो प्लेऑफ में पहुँच सकती है लेकिन इसके दिल्ली को दूसरे मैचों के नतीजों पर निर्भर करना पड़ेगा।

गुजरात लायंस और मुंबई इंडियन आज खेलेंगे अपना आखिरी मैच:
आज कानपुर के ग्रीन-पार्क मैदान गुजरात लायंस और मुंबई इंडियन के बीच एक महत्वपूर्ण मैच खेला जायेगा।  दोनों टीमों के लिए यह मैच जीतना ज़रुरी है, प्लेऑफ में पहुँचने के लिए मुंबई को इस मैच जीतना ज्यादा जरूरी है। अगर मुंबई यह हार जाता है तो वह टूर्नामेंट से लगभग बहार हो जायेगा। लेकिन आसानी से प्लेऑफ में पहुँचने के लिए गुजरात लायंस को भी आज का मैच जीतना पड़ेगा। अगर गुजरात लायंस आज का मैच हार जाता है तो उसके लिए प्लेऑफ में पहुंचाना का रास्ता खत्म भी हो सकता है।

क्यों हो सकता है गुजरात लायंस बहार:
गुजरात लायंस अभी-तक 13 मैच खेल चुका है और आठ मैच में गुजरात को जीत मिली है और पांच में हार, इस तरह 16 अंकों के साथ गुजरात अंक तालिका में दूसरा स्थान पर है। आज गुजरात लायंस अपना आखिर मैच मुंबई इंडियन के खिलाफ खेलेगा। अगर आज का मैच मुंबई जीत जाता है, तो गुजरात और मुंबई के 16-16 अंक हो जायेंगे लेकिन अच्छे रनरेट की वजह से मुंबई दूसरा स्थान पर आ जायेगा और गुजरात तीसरा स्थान पर चला जायेगा। फिर अगर कोलकाता नाइट रीडर्स अपना आखिर मैच सन राइजर्स हैदराबाद  के खिलाफ जीत जाता है तो कोलकाता के 16 अंक हो जायेंगे और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच खेला जाने वाले मैच में जो भी जीतेगा उसका भी 16 अंक हो होंगे। ऐसी में जब पांच टीमों की 16 -16 अंक होंगे तो गुजरात को ही ख़राब रनरेट की वजह से टूर्नामेंट से बहार जाना पड़ेगा।

रनरेट कैसे बिगाड़ सकता है गुजरात का खेल:
अगर अंक तालिका की बात किया जाये तो सन राइजर्स हैदराबाद 16 अंकों के साथ अंक तालिका में पहला स्थान पर है।  गुजरात लायंस 16 अंकों के साथ दूसरा स्थान पर है लेकिन अगर रनरेट की बात किया जाए तो गुजरात रनरेट में काफी पीछे है। आठ जीत के बावजूद भी गुजरात लायंस के रनरेट (-0.479) निगेटिव में चल रहा है। अगर अच्छे रनरेट की बात की जाए तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (+0.930) सबसे आगे है , फिर सन राइजर्स हैदराबाद (+0.355), कोलकाता नाइट राइडर्स (+0.022), मुंबई इंडियन (-0.82) और दिल्ली डेयरडेविल्स(-0.102) का स्धानआता है। ऐसी में अगर पांच टीमों के अंक 16-16 होंगे तो गुजरात को बहार जाना  पड़ेगा।

गुजरात लायंस के ख़राब रनरेट के पीछे क्या है वजह:
गुजरात अपना पहला सात मैचों में से छह मैच जीतकर सबको हैरान कर दिया था।  ऐसा लग रहा था की गुजरात आईपीएल जीतने की ताकत रखती है। लेकिन गुजरात के लिए एक मैच जो रनरेट के लिहाज़ से सबसे ज्यादा घातक साबित हुआ वह है 14 मई को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेला गया मैच। इस मैच में बैंगलोर ने गुजरात को 144 रन से हराया था जो आईपीएल के इतिहास सबसे बड़ी जीत थी और इस मैच में कई सारे रिकॉर्ड बने थे। विराट कोहली और एबी डिविलयर्स के बीच 229 रन की रिकॉर्ड साझेदारी भी हुई थी। जो दूसरा मैच गुजरात के रनरेट के लिए घातक साबित हुआ था वह है 21 अप्रैल को सन राइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेला गया मैच। इस मैच में सन राइजर्स हैदराबाद काफी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए गुजरात लायंस को 37 गेंद शेष रहते हुए 10 विकेट से हराया था जिसके वजह से गुजरात लायंस रनरेट में और पीछे चला गया था।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com