आईपीएल 9 : पंजाब बनाम गुजरात : इन खिलाड़ियों पर रहेगी नज़र

आईपीएल 9 : पंजाब बनाम गुजरात : इन खिलाड़ियों पर रहेगी नज़र

पंजाब के कप्तान डेविड मिलर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग, यानी आईपीएल के नौवें संस्करण में अपने ही मैदान पर अपना पहला मैच खेलने जा रही किंग्स इलेवन पंजाब का मुकाबला पहली बार टूर्नामेंट में शामिल हुई गुजरात लायन्स से होने जा रहा है। दोनों ही टीमों में कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन पर क्रिकेट प्रेमियों की नज़रें टिकी हुई हैं, और उन्हीं शानदार मनोरंजन की उम्मीद की जाती है... आइए, आपको भी मिलवाते हैं उन्हीं क्रिकेटरों से...

ग्लेन मैक्सवेल
पंजाब के लिए खेल रहे ऑस्ट्रेलिया के धमाकेदार बल्लेबाज़ ग्लेन मैक्सवेल पर सबकी नज़र रहेगी, जो आक्रामक बल्लेबाज़ी के लिए ही मशहूर हैं। कई बार उन्होंने अपने दम पर मैच जिताया है, लेकिन पिछले कुछ समय से उनका बल्ला ख़ामोश है। आईपीएल में एक-दो पारी छोड़ दें तो मैक्सवेल रन के लिए तरसते नज़र आए हैं। मैक्सवेल ने अब तक आईपीएल में 32 मैचों में 24.63 की औसत से 739 रन बनाए हैं, जिसमें 95 रन उनका सर्वाधिक स्कोर है। मैक्सवेल के बल्ले से अब तक चार अर्द्धशतक निकले हैं, और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए मैक्सवेल का चलना काफी महत्व रखता है।

डेविड मिलर
पंजाब की कप्तानी इस बार डेविड मिलर कर रहे हैं। मिलर वन-डे और टी-20 के शानदार बल्लेबाज़ हैं, लेकिन कप्तान के तौर पर वह कितना सफल होते हैं, यह देखना दिलचस्प होगा। मिलर ने आईपीएल के 47 मैचों में अब तक 42.54 की औसत से 1,319 रन बनाए हैं, जिनमें एक शतक और 8 अर्द्धशतकीय पारी शामिल हैं। एक खिलाड़ी के तौर पर मिलर भले ही शानदार रहे हों, लेकिन कप्तानी में उनका इम्तिहान आईपीएल 9 में ही होगा।

मोहित शर्मा
पंजाब ने चेन्नई सुपरकिंग्स के पूर्व खिलाड़ी मोहित शर्मा पर भी दांव खेला है। 6.5 करोड़ में मोहित इस सीज़न नीलामी के सबसे महंगे भारतीय तेज़ गेंदबाज़ रहे। मोहित ने आईपीएल में अब तक 47 मैचों में 7.79 की इकोनॉमी से गेंदबाज़ी करते हुए 57 विकेट लिए हैं। मोहित को संवारने में भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का खास रोल रहा है, लेकिन मिलर अब मोहित को कैसे इस्तेमाल करते हैं, यह भी एक सवाल है।

ब्रैंडन मैक्कुलम
आईपीएल का सबसे पहला शतक ब्रैंडन मैक्कुलम के नाम है। शुरुआत से ही आईपीएल का हिस्सा रहे मैक्कुलम ने इसी साल फरवरी में क्रिकेट को अलविदा कहा है और घरेलू टी-20 में खेलने के लिए तैयार है। न्यूज़ीलैंड के इस पूर्व बल्लेबाज़ ने पिछले सीज़न क़रीब-क़रीब हर मैच में चेन्नई को धमाकेदार शुरुआत दी थी। गुजरात के कप्तान सुरेश रैना ने मैक्कुलम पर दांव खेलकर साबित कर दिया है कि उन्होंने धोनी से कप्तानी के दांव सीखे हैं। मैक्कुलम ने अब तक आईपीएल के 76 मैचों में 2,080 रन बनाए हैं, जिनमें दो शतक और 10 अर्द्धशतक शामिल हैं।

सुरेश रैना
पंजाब के मिलर की तरह रैना भी पहली बार किसी आईपीएल टीम (गुजरात लायन्स) की कप्तानी करेंगे। रैना एक खिलाड़ी के तौर पर आईपीएल में हिट हैं, लेकिन कप्तानी में उन्हें दम दिखाने की ज़रूरत है। आईपीएल में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सुरेश रैना के ही नाम है। रैना ने आईपीएल के 132 मैचों में 3,699 रन बनाए हैं। रैना के नाम एक शतक और 25 अर्द्धशतक हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ईशान किशन
भारतीय अंडर-19 टीम के कप्तान ईशान किशन को गुजरात ने 35 लाख में खरीदा है। ईशान ने फर्स्ट क्लास के कई मैचों में अपने बल्ले का जौहर दिखाया है, सो, ऐसे में अगर उन्हें मौका मिलता है तो ईशान पर सबकी नज़र होगी। वैसे, ईशान भी धोनी के राज्य झारखंड से खेलते हैं।