IPL 9 : जानिए प्लेऑफ के लिए कौन-कौन सी टीमें पेश कर रही हैं दावेदारी

IPL 9 : जानिए प्लेऑफ के लिए कौन-कौन सी टीमें पेश कर रही हैं दावेदारी

सुरेश रैना (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

शनिवार को कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान पर खेले गए एक महत्वपूर्ण मैच में सुरेश रैना की टीम गुजरात लायंस ने रोहित शर्मा की टीम मुंबई इंडियन्स को छह विकेट से हराया और प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली।

अंक तालिका में फिसली मुंबई इंडियंस
गुजरात लायंस की तरफ से खुद कप्तान सुरेश रैना ने शानदार पारी खेलते हुए 36 गेंदों का सामना करते हुए 58 रन बनाए। मुंबई इंडियन्स पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 172 रन बना पाई थी। मुंबई की तरफ से नितेश राणा ने 36 गेंदों का सामना करते हुए 70 रन बनाए। इस हार के साथ मुंबई इंडियन्स अंक तालिका में 14 मैचों में 14 अंकों के साथ छठे स्थान पर फिसल गई है।

कौन-कौन सी टीमें प्लेऑफ में पहुंच सकती  हैं
गुजरात लायंस अंक तालिका में 18 अंकों के साथ प्लेऑफ में पहुंच चुकी है। अंक तालिका में सन राइजर्स हैदराबाद 16 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। आज हैदराबाद को अपना आखिर मैच कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ ईडन गार्डन के मैदान पर खेलना है। इस मैचों का परिणाम आने के बाद यह तय हो जाएगा कि गुजरात अंक तालिका में पहले स्थान पर रहेगा या दूसरे स्थान पर। आज अगर सन राइजर्स हैदराबाद से कोलकाता नाइट राइडर्स जीत जाता है तो गुजरात अंक तालिका में पहले स्थान पर रहेगा, लेकिन अगर सन राइजर्स हैदराबाद जीत जाता है तो हैदराबाद पहले स्थान पर चला जाएगा और गुजरात दूसरे स्थान पर फिसल जाएगा।

दिल्ली और बैंगलोर में से जो भी जीतेगा वह प्लेऑफ में पहुंचेगा
रायपुर के मैदान पर दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच एक बड़ा मैच होने वाला है। इस मैच में जो भी जीतेगा वह प्लेऑफ में अपना जगह पक्की करेगा। अंक तालिका में दोनों टीमों के 14-14 अंक  हैं। बैंगलोर अच्छे रनरेट की वजह से तीसरे स्थान पर है जबकि दिल्ली पांचवें स्थान पर। बैंगलोर की टीम शानदार फॉर्म में चल रही है और लगातार तीन मैचों में से दो जीत कर प्लेऑफ में अपनी दावेदारी पेश कर चुकी है। वहीं अच्छी शुरुआत के बावजूद दिल्ली अपने आखिर तीन मैचों में से दो हार चुकी है और दवाब में है। बैंगलोर को हराने के लिए दिल्ली को शानदार खेल का प्रदर्शन करना पड़ेगा।  

रनरेट तय करेगी प्लेऑफ का सफर
कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए भी आज का मैच काफी महत्पूर्ण है। प्लेऑफ में पहुंचने के लिए कोलकाता को किसी भी हाल में आज का मैच जीतना पड़ेगा। अगर कोलकाता आज का मैच जीत जाती है तो कोलकाता, हैदराबाद ,गुजरात लायंस, दिल्ली या बैंगलोर में से कोई एक प्ले ऑफ में पहुंचेगा। अगर कोलकाता आज का मैच हार जाता है तो रनरेट ही तय करेगा कि कोलकाता, मुंबई, दिल्ली या बैंगलोर में से कौन एक टीम प्ले ऑफ खेलेगा। कोलकाता के हार जाने के बाद कोलकाता और मुंबई के 14-14 अंक होंगे और दिल्ली और बैंगलोर टीमों के बीच होने वाले मैच में जो भी टीम हारेगी उसके भी 14 अंक होंगे। ऐसे में रनरेट ही तय करेगा के आखिर टीम के रूप में कौन प्ले ऑफ में पहुंचेगा। अगर कोलकाता की टीम सन राइजर्स हैदराबाद से हार जाती है और बैंगलोर दिल्ली से हार जाती है तो ऐसे में बैंगलोर अच्छे रनरेट की वजह से प्ले ऑफ पहुंच जाएगा। 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com