आईपीएल का पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर शनिवार को ही होगा : हाईकोर्ट

आईपीएल का पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर शनिवार को ही होगा : हाईकोर्ट

मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम (फाइल फोटो)

मुंबई:

बॉम्बे हाईकोर्ट ने नौ अप्रैल को यहां होने वाले आईपीएल के शुरुआती मैच पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। दरअसल एक जनहित याचिका में सूखे के कारण महाराष्ट्र में पानी के गंभीर संकट के बावजूद पिचों के रखरखाव के लिए काफी मात्रा में पानी के इस्तेमाल किए जाने को लेकर आईपीएल मैचों के आयोजन को चुनौती दी गई थी।

इस याचिका पर सुनवाई करते हुए अदालत ने गुरुवार को कहा कि मुंबई में पहले मैच का आयोजन रद्द करने के संबंध में याचिका काफी देर से फाइल की गई है। हाईकोर्ट इस मामले में 12 अप्रैल को आगे सुनवाई करेगा।

न्यायमूर्ति वी एम कनाडे और एम एस कार्णिक की पीठ ने हालांकि कहा कि वह नौ अप्रैल को होने वाले मैच पर रोक नहीं लगा रही, क्योंकि वह राज्य सरकार और नगर निगम से जानना चाहती है कि क्या स्टेडियमों के लिए टैंकर में दिया जाने वाला पानी पीने योग्य था या नहीं। अदालत की राय थी कि जब तक इस सवाल का जवाब नहीं मिलता, तब तक रोक लगाने के मुद्दे पर विचार नहीं किया जा सकता।

हाईकोर्ट की दो सदस्यीय पीठ ने अपने आदेश में कहा, 'याचिका आईपीएल मैचों के शुरू होने से तुरंत पहले दायर की गई है जो नौ अप्रैल से शुरू हो रही है। हम इस चरण पर रोक लगाने का प्रस्ताव नहीं देते। हम पिचों के रखरखाव के लिए क्रिकेट मैदानों को दिए जाने वाले पानी के स्रोत के बारे में जानना चाहते हैं।'

न्यायाधीशों ने राज्य सरकार और ग्रेटर मुंबई के नगर निगम से 12 अप्रैल तक अलग-अलग हलफनामे दायर करने के लिए कहा है कि आईपीएल मैचों के दौरान स्टेडियमों को दिया जाने वाला पानी पीने योग्य था या नहीं। उन्होंने दोनों से यह भी सूचित करने के लिए कहा है कि उन्होंने मुंबई, थाणे, कल्याण और महाराष्ट्र के अन्य शहरों में पीने योग्य और नहीं पीने योग्य पानी की सप्लाई के लिए कोई नीति बनायी है या नहीं।

गौरतलब है कि सूखाग्रस्‍त महाराष्ट्र में IPL मैचों के आयोजन पर बाम्बे हाईकोर्ट ने बुधवार को सख्‍त रुख अपनाया था। अदालत ने मुंबई क्रिकेट बॉडी से पूछा कि ऐसे समय सूखे के कारण लोग मर रहे हैं और आपको स्‍टेडियम-मैदानों के रखरखाव की पड़ी है।

हाईकोर्ट ने मुंबई के मैच को लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को फटकार लगाई थी। कोर्ट ने कहा था कि मैच वहां कराइए जहां पानी ज़्यादा है। सूखे के बावजूद पानी की बरबादी पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने बीसीसीआई को फटकार लगाते हुए कहा कि आईपीएल ज़्यादा अहम हैं या पानी। मंगलवार को आईपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ला ने सूखे और पानी की कमी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग के मैच महाराष्ट्र से बाहर स्थानांतरित करने की संभावना से इनकार किया था। आगामी सत्र में राज्य में मुंबई, पुणे और नागपुर आईपीएल मैचों की मेजबानी करेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीवो द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान शुक्ला ने कहा था ‘जहां तक सूखे, पानी का सवाल है, हम महाराष्ट्र के किसानों के साथ हैं। हम सभी संभव तरीके से मदद के लिए तैयार हैं। अगर महाराष्ट्र सरकार प्रस्ताव लाती है तो बीसीसीआई अध्यक्ष, हम सभी सोच सकते हैं कि किस तरीके से किसानों की मदद की जा सकती है। मैं अपनी सांसद निधि से निजी तौर पर कुछ गांवों को अपनाने को तैयार हूं। महराठवाड़ा में पानी का संकट है, इसे हल किया जाएगा।’