IPL KXIPvsKKR : क्रिस लिन की तूफानी फिफ्टी बेकार, किंग्स इलेवन पंजाब ने केकेआर को 14 रन से हराया

IPL 10 के 49वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब का सामना मंगलवार को कोलकाता नाइटराइडर्स से हुआ. मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में केकेआर को 14 रन से हार का सामना करना पड़ा.

IPL KXIPvsKKR : क्रिस लिन की तूफानी फिफ्टी बेकार, किंग्स इलेवन पंजाब ने केकेआर को 14 रन से हराया

IPL 2017 : क्रिस लिन ने 27 गेंदों में तीसरी आईपीएल फिफ्टी पूरी की... (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पंजाब को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए जीतने होंगे दोनों मैच
  • केकेआर फिलहाल पॉइंट टेबल में दूसरे नंबर पर है
  • राइजिंग पुणे सुपरजायंट को प्लेऑफ के लिए एक मैच जीतना है
मोहाली:

IPL 10 के 49वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब का सामना मंगलवार को कोलकाता नाइटराइडर्स से हुआ. मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में केकेआर को 14 रन से हार का सामना करना पड़ा. इस जीत के साथ ही पंजाब के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद अब भी जिंदा है और उसे अपने अंतिम दो मैच जीतने ही होंगे. किंग्स इलेवन पंजाब ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 167 रन बनाए थे, जिसके जवाब में कोलकाता नाइटराइडर्स 20 ओवर में 6 विकेट पर 153 रन ही बना पाई. केकेआर की ओर से क्रिस लिन ने आईपीएल में अपनी तीसरी फिफ्टी 27 गेंदों में पूरी की, लेकिन शतक से चूक गए. उन्होंने 84 रन (52 गेंद, 8 चौके, 3 छक्का) जड़े. पंजाब की ओर से राहुल तेवतिया और मोहित शर्मा ने दो-दो विकेट चटकाए, जबकि मैट हेनरी ने एक विकेट झटका.

प्लेऑफ के लिए इनमें है होड़...
IPL-10 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम मुंबई इंडियन्स है. मुंबई ने 12 में से 9 मैच जीते हैं. उसके पास 18 प्वाइंट हैं, जबकि ग्रुप लेवल के अभी 7 मैच बचे हैं. दूसरी टीम है केकेआर. जहां केकेआर की स्थिति प्लेऑफ में सुनिश्चित दिख रही है, वहीं बाकी दो टीमों की स्थिति पूरी तरह से साफ नहीं है. इसमें स्टीव स्मिथ की पुणे सुपरजायंट और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच होड़ है. स्मिथ की टीम एक जीत के साथ ही प्लेऑफ में पहुंच सकती है, जबकि पंजाब को अपने दोनों ही मैच जीतने होंगे.

केकेआर के लिए पिछले मैचों में अच्छा खेल दिखा चुके बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके. उसका पहला विकेट 39 रन पर गिरा, जब सुनील नरेन 18 रन (10 गेंद, 4 चौके) बोल्ड हो गए. दूसरा विकेट गौतम गंभीर (8) का 78 रन पर गिरा. तीसरा विकेट भी एक रन बाद ही गिर गया, जब रॉबिन उथप्पा खाता भी नहीं खोल पाए. चौथे विकेट के लिए लिन ने मनीष पांडे के साथ 52 रन जोड़े, लेकिन जीत नहीं दिला पाए. अन्य कोई भी बड़ी साझेदारी नहीं हो पाई.

किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने 44 रन (25 गेंद, 1 चौका, 4 छक्के) ठोके, जबकि ऋद्धिमान साहा ने 33 गेंदों में 38 रन (2 चौके, 1 छक्का) बनाए. केकेआर की ओर से कुलदीप यादव और क्रिस वॉक्स ने दो-दो विकेट झटके. उमेश यादव और सुनील नरेन ने एक-एक विकेट लिए. वैसे कुलदीप महंगे रहे और तीन ओवरों में 11.33 की इकोनॉमी से 34 रन खर्च कर दिए. 

पंजाब को पहला झटका मनन वोहरा (25) के रूप में 39 के स्कोर पर लगा. दो रन बाद ही दूसरा झटका मार्टिन गप्टिल (12) के रूप में लगा. फिर 56 के स्कोर पर शॉन मार्श (11) बोल्ड हो गए. फिर चौथे विकेट के लिए कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने कीपर ऋद्धिमान साहा के साथ 71 रन जोड़कर स्थिति को संभाला, लेकिन उनके आउट होते ही एक बार फिर बल्लेबाजी लड़खड़ा गई और टीम 20 ओवर में 167 रन ही बना पाई.

केकेआर की बैटिंग का पूरा अपडेट
पहले 5 ओवर : सुनील नरेन सस्ते में लौटे

168 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर के लिए ओपनिंग सुनील नरेन और क्रिस लिन ने की, जबकि पंजाब के लिए गेंदबाजी तेज गेंदबाज संदीप शर्मा ने संभाली. पहले ओवर की पहली दो गेंदों पर नरेन ने दौ चौके जड़ दिए, फिर लिन ने भी एक चौका लगा दिया. ओवर में 14 रन बने. दूसरा ओवर दाएं हाथ के तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने किया, जिसमें लिन ने दो चौके लगाकर 11 रन जोड़ लिए. तीसरे ओवर में संदीप को लिन ने चौका जड़ा, लेकिन ओवर में छह रन ही बना पाए. चौथे ओवर में मोहित शर्मा की गेंदों पर नरेन ने लगातार दो चौके तो लगा दिए, लेकिन अगली ही गेंद पर बोल्ड हो गए. नरेन ने 10 गेंदों में 18 रन बनाए. पांचवें ओवर में स्पिनर अक्षर पटेल गेंदबाजी करने आए और आते ही उनको दो चौके पड़ गए. ओवर में 10 रन बने. 5 ओवर में केकेआर- 49/1.

6 से 10 ओवर : 2 विकेट गिरे, 30 रन बने
छठे ओवर में क्रिस लिन ने मैट हेनरी की धुनाई कर दी. उन्होंने एक छक्का और एक चौका लगाया. ओवर में 12 रन बने. हालांकि सातवें ओवर में अक्षर पटेल ने रनगति पर अंकुश लगाया और महज तीन रन ही बनाने दिए. आठवां ओवर दाएं हाथ के लेगब्रेक गेंदबाज राहुल तेवतिया ने किया. उन्होंने चार रन दिए. नौवां ओवर स्वप्निल सिंह ने डाला, जिसमें लिन और गंभीर ने नौ रन जोड़े. 10वें ओवर में तेवतिया ने गंभीर को 8 रन पर शॉन मार्श के हाथों कैच करा दिया. इसके बाद तेवतिया ने रॉबिन उथप्पा (0) को भी पैवेलियन लौटा दिया. 10 ओवर में केकेआर- 79/3.

11 से 15 ओवर : लिन की फिफ्टी, कुल 39 रन बने
11वें ओवर में अक्षर पटेल ने तीन रन दिए, तो 12वें ओवर में तेवतिया ने चार रन खर्च किए. क्रिस लिन ने आईपीएल में अपनी तीसरी फिफ्टी 27 गेंदों में पूरी की. 13वें ओवर में क्रिस लिन ने स्प्ननिल सिंह को लिन ने लॉन्गऑन पर छक्का लगा दिया. ओवर में 11 रन बने.14वें ओवर में तेवतिया को मनीष पांडे ने चौका लगाकर ओवर में लिन के साथ नौ रन बना लिए. 15वें ओवर में 12 रन आए, जिसमें लिन का एक छक्का शामिल रहा. 15 ओवर में केकेआर- 118/3.

16 से 20 ओवर : 3 विकेट गिरे, 35 रन बने, 14 रन से हार
16वें ओवर में संदीप ने छह रन दिए. फिर 17वें ओवर में मोहित शर्मा गेंदबाजी करने आए. उन्होंने एक चौका खाया, लेकिन सात रन ही दिए. 18वें ओवर में मैट हेनरी ने मनीष पांडे (18) को चलता कर दिया. फिर अगली ही गेंद पर क्रिस लिन 84 रन (52 गेंद, 8 चौके, 3 छक्का) पर रनआउट हो गए. ओवर में आठ रन बने और दो विकेट गिरे. 19वें ओवर में केकेआर को एक और झटका लग गया, जब यूसुफ पठान (2) को मोहित शर्मा ने ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच करा दिया. इसमें नौ रन बने. अंतिम ओवर में केकेआर को जीत के लिए 20 रन चाहिए थे, गेंदबाज थे संदीप शर्मा. केकेआर के बल्लेबाज पांच रन ही बना पाए. 20 ओवर में केकेआर- 153/6.

किंग्स इलेवन पंजाब की बैटिंग का पूरा अपडेट
पहले 5 ओवर : वोहरा आउट, 7.8 रही रनगति 
किंग्स इलेवन पंजाब के लिए पारी की शुरुआत मार्टिन गप्टिल और मनन वोहरा ने की. कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए गेंद तेज गेंदबाज उमेश यादव ने संभाली. पहले ओवर में किंग्स आठ रन बनाने में कामयाब रहे. गप्टिल ने एक चौका भी लगाया. दूसरा ओवर कॉलिन ग्रैंडहोम ने किया, जिसमें तीन रन ही लेने दिए. तीसरे ओवर में यादव की गेंदों पर फिर आठ रन बने. चौथे ओवर में गंभीर ने गेंदबाजी में बदलाव करते हुए स्पिनर सुनील नरेन को बुलाया. नरेन को वोहरा ने दो शानदार चौके जड़ दिए. इस ओवर में नौ रन जुड़े. पांचवें ओवर में यादव की पहली गेंद पर दो रन आए, तो दूसरी गेंद पर वोहरा के हाथों चौका पड़ गया. चौथी गेंद का भी यही हश्र किया, लेकिन पांचवीं गेंद को स्कूप करने के चक्कर में कीपर रॉबिन उथप्पा को कैच दे बैठे. 5 ओवर में पंजाब- 39/1.

6 से 10 ओवर : 2 विकेट गिरे, 24 रन बने
छठे ओवर में पंजाब को दूसरा झटका लग गया, जब मार्टिन गप्टिल 12 रन पर चलते बने. उनको सुनील नरेन ने पगबाधा आउट किया. ओवर में महज दो रन आए. सातवें ओवर में चार रन ही आए. आठवें ओवर में कॉलिन डी ग्रैंडहोम को शॉन मार्श ने लगातार दो चौके लगा दिए. ओवर में नौ रन बने. नौवें ओवर में पंजाब का 56 रन पर एक और विकेट गिर गया. शॉन मार्श (11) को क्रिस वॉक्स ने बोल्ड कर दिया. दसवें ओवर में कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने छह रन दिए. 10 ओवर में पंजाब-  63/3

11 से 15 ओवर : पंजाब के 52 रन बने
11वें ओवर में क्रिस वॉक्स ने चार रन खर्च किए, जबकि 12वें ओवर में कप्तान मैक्सवेल ने रनगति बढ़ाई. उन्होंने ग्रैंडहोम को दो छक्के लगाते हुए ओवर में साहा के साथ 19 रन बना लिए. 13वें ओवर में पहले साहा ने अंकित राजपूत को चौका जड़ा. फिर मैक्सवेल ने भी एक चौका लगाते हुए ओवर में 11 रन बटोर लिए. 14वें ओवर में चाइनामैन कुलदीप यादव ने आठ रन दिए. 15वें ओवर में सुनील नरेन को साहा ने चौका जड़ा और ओवर में 10 रन बना लिए. 15 ओवर में पंजाब- 115/3. 

16 से 20 ओवर : 3 विकेट गिरे, 72 रन बने
16वें ओवर में कप्तान मैक्सवेल ने कुलदीप यादव को निशाने पर लिया. उन्होंने कुलदीप को मिडविकेट पर लगातार दो छक्के जड़े. हालांकि कुलदीप ने शानदार वापसी करते हुए उनको अपनी गुगली में फंसा लिया. मैक्सवेल (44 रन, 25 गेंद, 4 छक्के, 1 चौका) ने एक और छक्का लगाने की कोशिश, लेकिन लॉन्गऑन पर क्रिस वॉक्स द्वारा लपक लिए गए. 17वें ओवर में नरेन ने छह रन खर्च किए. 18वें ओवर में साहा ने कुलदीप को लॉन्गऑन के ऊपर से छक्के के लिए भेजा, लेकिन एक गेंद बाद ही 38 रन पर स्टंप हो गए. ओवर में 14 रन बने. 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर स्वप्निल सिंह को बोल्ड करके क्रिस वॉक्स ने 149 रन पर छठा झटका दिया. फिर राहुल तेवितिया ने दो चौके लगाकर कुछ रन बटोरे. ओवर में 10 रन बने. अंतिम ओवर में नौ रन आए, राहुल तेवतिया (15) और अक्षर पटेल (8) नाबाद लौटे. 20 ओवर में पंजाब- 167/6.

टीमें इस प्रकार रहीं :
किंग्स इलेवन पंजाब : ग्लेन मैक्सवेल (कप्तान), मनन वोहरा, शॉन मार्श, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), मार्टिन गप्टिल, मोहित शर्मा, स्वप्निल सिंह, मैट हेनरी, अक्षर पटेल, संदीप शर्मा और राहुल तेवतिया.
 
कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), सुनील नरेन, कुलदीप यादव, मनीष पांडे, रॉबिन उथप्पा, यूसुफ पठान, क्रिस वॉक्स, अंकित सिंह राजपूत, उमेश यादव, क्रिस लिन और कॉलिन डी ग्रैंडहोम.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com