भारत बॉयोटेक के दुनिया के पहली Nasal Covid vaccine को मिली मंजूरी

कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए एक और हथियार तैयार हो गया है. दुनिया की पहली नेजल कोरोना वैक्सीन को भारत में इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है.

भारत बॉयोटेक के दुनिया के पहली Nasal Covid vaccine को मिली मंजूरी

नई दिल्ली:

कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए एक और हथियार तैयार हो गया है. दुनिया की पहली नेजल कोरोना वैक्सीन को भारत में इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है. भारत बायोटेक की सुई रहित इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन को 18 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग के लिए मंजूरी दे दी गई है.

 iNCOVACC दुनिया का पहला इंट्रानेजल वैक्सीन बन जाएगा. "iNCOVACC एक पूर्व-संलयन स्थिर स्पाइक प्रोटीन के साथ एक पुन संयोजक प्रतिकृति की कमी वाले एडेनोवायरस वेक्टरेड वैक्सीन है. इस वैक्सीन का सफल परिणामों के साथ चरण I, II और III ​​​​परीक्षणों में मूल्यांकन किया गया था. iNCOVACC को विशेष रूप से नाक की बूंदों के माध्यम से इंट्रानेजल डिलीवरी की अनुमति देने के लिए तैयार किया गया है.

भारत बायोटेक ने एक बयान में कहा, नाक वितरण प्रणाली को कम और मध्यम आय वाले देशों में लागत प्रभावी होने के लिए डिजाइन और विकसित किया गया है. केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने प्राथमिक श्रृंखला के साथ-साथ विषम बूस्टर दोनों के रूप में उपयोग के लिए टीके को अपनी मंजूरी दे दी है.

ये भी पढ़ें:-

तमिलनाडु: 7 मेडिकल स्‍टूडेंट निलंबित, वायरल वीडियो में रैगिंग के दौरान कथित यौन उत्‍पीड़न मामले में कार्रवाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

IIT खड़गपुर के छात्र की मौत के मामले में HC का कड़ा रुख, प्रबंधन से रैगिंग को लेकर मांगा जवाब