"क्‍या आप कांग्रेस अध्‍यक्ष बनेंगे...?" राहुल गांधी ने दिया यह जवाब...

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों में पार्टी की हार की जिम्‍मेदारी लेते हुए राहुल ने कांग्रेस प्रमुख पद से इस्‍तीफा दे दिया था और उसके बाद से राहुल की मां सोनिया गांधी अंतरिम अध्‍यक्ष पद की जिम्‍मेदार संभाल रही हैं. 

कन्‍याकुमारी :

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शुक्रवार को संकेत दिया कि वे पार्टी प्रमुख के पद की दौड़ से पूरी तरह बाहर नहीं हैं. कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra)के दौरान राहुल ने कहा, "मैं कांग्रेस अध्‍यक्ष बनूंगा या नहीं, यह जब पार्टी चुनाव होंगे तब स्‍पष्‍ट हो जाएगा. " इस बारे में विस्‍तार से जानकारी दिए बिना उन्‍होंने कहा, "मैंने निर्णय ले लिया है, मैं बहुत स्पष्ट हूं, जब पार्टी के चुनाव होंगे तब जवाब दूंगा." बातचीत के दौरान बीजेपी पर निशाना साधते हुए पूर्व कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा, "सभी संस्थान अब भाजपा के नियंत्रण में हैं और उनका विपक्ष पर दबाव बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है."

‘कांग्रेस को बचाने के लिए की जा रही यात्रा' के आरोपों पर उन्‍होंने कहा, "भाजपा-आरएसएस अपनी राय रखने के लिए स्वतंत्र हैं लेकिन हम, लोगों से जुड़ने के लिए यह ‘यात्रा' कर रहे हैं. भारत जोड़ो यात्रा' यह समझने की कोशिश है कि जमीनी स्तर पर क्या हो रहा है और साथ ही भाजपा-आरएसएस द्वारा किए गए नुकसान की भरपाई की कोशिश है."राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा' से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए कोई संदेश देने के सवाल पर कहा, ‘‘मेरे पास कोई संदेश नहीं है.'' यहां 'विवेकानंद पॉलिटेक्निक' से 118 अन्य 'भारत यात्रियों'' और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं एवं कार्यकर्ताओं के साथ पदयात्रा की कांग्रेस ने राहुल गांधी समेत 119 नेताओं को 'भारत यात्री' नाम दिया है जो कन्याकुमारी से पदयात्रा करते हुए कश्मीर तक जाएंगे. ये लोग कुल 3,570 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे. 

गौरतलब है कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनावों में पार्टी की हार की जिम्‍मेदारी लेते हुए राहुल ने कांग्रेस प्रमुख पद से इस्‍तीफा दे दिया था और उसके बाद से राहुल की मां सोनिया गांधी अंतरिम अध्‍यक्ष पद की जिम्‍मेदार संभाल रही हैं. केंद्रीय मंत्री रहे थरूर और मनीष तिवारी G-23 के उन 23 नेताओं में शामिल थे जिन्‍होंने अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर  "समावेशी नेतृत्व" की मांग की थी. इसके बाद से 'G-23' के कुछ नेता पार्टी छोड़ चुके हैं, इस सूची में ताजा नाम गुलाम नबी आजाद का है. कांग्रेस छोड़ने के बाद वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने पहली प्रतिक्रिया में राहुल गांधी पर निशाना साधा था. उन्‍होंने कहा था कि राहुल, वरिष्ठ नेताओं से भी नहीं मिलते. उन्होंने 9 साल की अनदेखी का आरोप लगाया था. साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की तारीफ की थी लेकिन ये भी कहा था कि उन्होंने (सोनिया ने ) राहुल गांधी की गलतियों को नजरअंदाज किया.कांग्रेस की ओर से घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, 22 सितंबर को पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव की अधिसूचना जारी होगी, 24 सितंबर से नामांकन दाखिल किए जा सकते हैं और यदि एक से अधिक उम्मीदवार हुए तो 17 अक्टूबर को मतदान होगा.

* सोनाली फोगाट की मौत से जुड़े कर्लीज़ रेस्तरां में तोड़फोड़ पर फिलहाल SC ने लगाई रोक
* कंटेनरों में न्यूनतम बुनियादी सुविधाएं, यात्रा को बदनाम करने की कोशिश हो रही : कांग्रेस
* भारत में 50 हजार से नीचे पहुंचा Covid-19 के सक्रिय मरीजों का आंकड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुप्रीम कोर्ट ने 'कर्लीज़' क्लब में तोड़फोड़ पर लगाई रोक