"कोरोना खत्म होने के बाद नागरिकता कानून लागू करेंगे": बंगाल में बोले अमित शाह

अमित शाह ( Amit Shah) ने कहा, संशोधित नागरिकता कानून (CAA) एक वास्तविकता है और तृणमूल कांग्रेस इसको लेकर कुछ नहीं कर सकती.

कोलकाता:

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने संशोधित नागरिकता कानून (Citizenship Amendment Act ) को लागू करने को लेकर गुरुवार को बड़ा बयान दिया. शाह दो दिन के पश्चिम बंगाल दौरे पर पहुंचे हैं. उन्होंने संशोधित नागरिकता कानून एक वास्तविकता है और तृणमूल कांग्रेस इसको लेकर कुछ नहीं कर सकती. उल्लेखनीय है कि संशोधित नागरिकता कानून को लेकर दिल्ली के शाहीनबाग समेत देश के कई हिस्सों में बड़े विरोध प्रदर्शन हुए थे. लंबे समय से कहा जा रहा था कि सरकार ने इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया है. 

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी जिले में  शाह ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस यह अफवाह फैला रही है कि नागरिकता कानून कभी भी जमीनी धरातल पर नहीं उतरेगा. लेकिन मैं उन्हें बता देना चाहता हूं कि हम सीएए को लागू करेंगे, जब कोविड महामारी खत्म हो जाएगी. ममता दीदी घुसपैठ चाहती हैं, लेकिन CAA एक हकीकत है, जिसको अमल में लाया जाएगा. 

शाह ने कहा, मैं आज उत्तरी बंगाल आया है, मैं यह कहना चाहता हूं कि जितनी जल्दी कोविड महामारी खत्म होगी, हम संशोधित नागरिकता कानून को लागू करेंगे. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस पर प्रतिक्रिया दी है. मुख्यमंत्री ने कहा, "यही उनकी योजना है, वो संसद में बिल क्यों नहीं ला रहे हैं, वो 2024 में वापस सत्ता में नहीं लौट रहे हैं. यह मैं आपको बता देना चाहती हूं. मैं नहीं चाहती कि किसी के नागरिकता के अधिकारों को कोई नुकसान पहुंचे. हमारी एकता ही हमारी ताकत है. वो एक साल बाद यहां आए हैं. हर बार आते हैं और ऐसी फालतू की बात करते हैं." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीएए को लेकर वर्ष 2019 के अंत और 2020 की शुरुआत में व्यापक विरोध प्रदर्शन हुए थे.