विज्ञापन
Story ProgressBack

आइसक्रीम में उंगली का राज क्या? गाजियाबाद से क्या कनेक्शन?

मुंबई के मलाड में एक शख्‍स की आइसक्रीम में इंसान की उंगली मिलने के मामले में पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. आइसक्रीम गाजियाबाद की फैक्‍टी में पैक हुई थी.

Read Time: 5 mins
आइसक्रीम में उंगली का राज क्या? गाजियाबाद से क्या कनेक्शन?
मुंबई के डॉक्टर को गाजियाबाद कंपनी द्वारा बनाए गए आइसक्रीम कोन में इंसान की उंगली का हिस्सा मिला

Finger in Ice Creme : खाने में छिपकली, मक्‍खी, कॉक्रोज मिलने की खबरें आपने सुनी होंगी, लेकिन आइसक्रीम में किसी इंसान की उंगली मिलना! उफ्फ, सोचते हुए भी मन थरथरा जाता है. मुंबई के मलाड में एक डॉक्टर को बुधवार को ऑनलाइन ऑर्डर की गई आइसक्रीम के अंदर एक इंसान की उंगली का हिस्सा मिला. मलाड पुलिस ने उंगली को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा और गुरुवार को आइसक्रीम ब्रांड, युम्मो के प्रबंधकीय कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है. अब पुलिस ये जांच करने में जुटी है कि आखिर, आइसक्रीम में इंसान की उंगली आई कहां से? क्‍या किसी दुर्घटना के शिकार व्‍यक्ति की उंगली को बर्फ में रखा गया होगा, जो बाद में आइसक्रीम में आ गई? क्‍या फ्रीजर में  रखी उंगली को वापस जुड़ाया जा सकता है? आइसक्रीम में उंगली मिलने के बाद ऐसे बहुत से सवाल लोगों के जेहन में घूम रहे हैं... आइए आपको बताते हैं इस मामले की अब तक की अपडेट.

मैंगो के बदले आई बटरस्कॉच आइसक्रीम, इसी में निकली उंगली

मुंबई के जिस शख्‍स की आइसक्रीम में इंसान की उंगली निकली है, उनका नाम ब्रेंडन फेराओ है. 26 वर्षीय ब्रेंडन ने पुलिस को बताया कि उन्‍होंने एक ऑनलाइन ऐप से तीन युम्मो मैंगो आइसक्रीम का ऑर्डर दिया था. ऑर्डर सुबह करीब 10.10 बजे उनके आवास पर पहुंचाया गया, लेकिन डिलीवरी मैन तीन मैंगो आइसक्रीम की जगह दो मैंगो और एक बटरस्कॉच आइसक्रीम ले आया, जो ऑर्डर के मुताबिक नहीं थी. दोपहर के डिनर के बाद, फेराओ ने बटरस्कॉच आइसक्रीम कोन खोला. खाते समय उसे अपने मुँह में कुछ अजीब-सा महसूस हुआ. उसे थूकने पर पता चला कि वह इंसान की उंगली का एक हिस्सा था, जिस पर एक नाखून लगा हुआ था.

Latest and Breaking News on NDTV

सदमे में शख्‍स, तबीयत हो रही खराब

फेराओ ने मीडिया को बताया कि वह सदमे में है, उनको ये सोचकर अजीब-सा लग रहा है कि उनके मुंह में किसी इंसान की उंगली थी. उन्‍हें उल्टी करने जैसा महसूस हो रहा है, वे उस अहसास को भुला ही नहीं पा रहे हैं. उन्होंने इंस्टाग्राम के जरिए युम्मो आइसक्रीम की शिकायत की. इसके बाद एक कस्‍टमर केयर ऑफिसर ने जल्द ही उसे फोन किया. फेराओ ने उसे बताया कि उसे आइसक्रीम में एक इंसान की उंगली मिली है. कस्‍टमर केयर ऑफिसर ने उनसे ऑर्डर विवरण और आइसक्रीम पैक पर जानकारी की एक तस्वीर भेजने के लिए कहा. फेराओ ने सबकुछ भेजा और उनके परिवार को लगभग 10-12 मिनट बाद ग्राहक सेवा विंग से फोन आया, जिसमें कहा गया कि वे इस मुद्दे को देखेंगे. लेकिन उसके बाद कोई रिएक्‍शन नहीं आया. 

गाजियाबाद की फैक्‍टी में पैक हुई थी आइसक्रीम 

फेराओ ने मीडिया को बताया, "मैंने मुंह से निकालकर उंगली को बर्फ में सुरक्षित रखा. इसके बाद आइसक्रीम के रैपर के साथ मलाड पुलिस स्टेशन ले आया. रैपर पर मैन्‍युफैक्‍चरिंग डेट 11 मई, 2024 और एक्‍सपायरी डेट 10 मई, 2025 लिखी थी. प्रोडक्‍ट गाजियाबाद में लक्ष्मी आइसक्रीम प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाया गया था. युम्मो के प्रवक्ता ने कहा, "हमने इस थर्ड पार्टी की मैन्‍युफैक्‍चरिंग सुविधा में प्रोडक्‍शन बंद कर दिया है. हमने उक्त उत्पाद को सुविधा, हमारे गोदामों में अलग कर दिया है और बाजार स्तर पर भी ऐसा करने की प्रक्रिया में हैं. हम कानून का पालन करने वाली कंपनी हैं और मामले की गहन जांच के लिए अधिकारियों का पूरा सहयोग और समर्थन करेंगे."

आइसक्रीम में कैसे पहुंची होगी उंगली? 

पुलिस ने कहा कि ऐसा हो सकता है कि पैकेजिंग के दौरान इसके आइसक्रीम में मिलने की संभावना है. पुलिस ने यम्मो के खिलाफ आईपीसी की धारा 272 (बिक्री के लिए खाद्य पदार्थ में मिलावट), 273 (हानिकारक भोजन की बिक्री) और 336 (दूसरों की जान या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालना) के तहत एफआईआर दर्ज की है. पुलिस ने उंगली को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा है. उस फैक्‍ट्री में भी पूछताछ करने की योजना है, जहां आइसक्रीम पैक हुई थी. इसके बाद ही यह पता चल पाएगा कि आखिर, आइसक्रीम में उंगली कैसे पहुंची? गाजियाबाद की फैक्‍टी की सील कर दिया गया है, जहां से आइसक्रीम पैक हुई थी. अब यहां जाकर ही इस उंगली की गुत्‍थी सुलझने की उम्‍मीद है. 

Latest and Breaking News on NDTV

क्या फ्रीजर में रखी उंगली वापस जुड़ सकती थी...? 

ऐसा कहा जाता है कि दुर्घटना में अगर शरीर को कोई अंग कट जाता है, तो समय रहते उसे फिर से जोड़ा जा सकता है. कई ऐसे मामले सामने आए हैं, कटी हुई उंगली, हाथ या पैर को जोड़ा गया है. ऐसे में क्‍या आइसक्रीम में मिली उंगुली को जोड़ा जा सकता है? डॉक्‍टर्स बताते हैं कि एक समयसीमा के भीतर कटे किसी अंग को जोड़ा जा सकता है. लेकिन इस उंगली को आइसक्रीम में पैक हुए काफी दिन बीत चुके हैं. वहीं, आइसक्रीम में इस्‍तेमाल केमिकल भी इसमें शामिल हो गए होंगे. ऐसे में इसे जोड़ पाना संभव नहीं है. हालांकि, इससे शख्‍स की उम्र, लिंग आदि के बारे में पता लगाया जा सकता है. ये भी पता लगाया जा सकता है कि आखिर कितने समय पहले वह शरीर से अलग हुई थी.     

(पीटीआई इनपुट के साथ...)

ये भी पढ़ें :- PM मोदी का यूं ही नहीं डोभाल पर भरोसा, जानें क्यों भारत के 'जेम्स बॉन्ड' से घबराते हैं पाक-चीन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कोई सिस्टमैटिक फेलियर नहीं था.... सुनवाई से पहले NTA का सुप्रीम कोर्ट में लिखित जवाब दाखिल
आइसक्रीम में उंगली का राज क्या? गाजियाबाद से क्या कनेक्शन?
NEET, रामदेव, संदेशखाली... जानें क्या हैं वे मामले जिसकी सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई
Next Article
NEET, रामदेव, संदेशखाली... जानें क्या हैं वे मामले जिसकी सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;