विज्ञापन

कौन हैं सख्त और शानदार ट्रैक रिकॉर्ड वाले अधिकारी राहुल नवीन? जिन्हें ED का बनाया गया डायरेक्टर

सरकार की ओर से जारी बयान में लिखा गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने प्रवर्तन निदेशालय में प्रवर्तन निदेशक के रूप में आईआरएस राहुल नवीन को विशेष निदेशक के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है.

कौन हैं सख्त और शानदार ट्रैक रिकॉर्ड वाले अधिकारी राहुल नवीन? जिन्हें ED का बनाया गया डायरेक्टर
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) के नए निदेशक के नाम का ऐलान कर दिया है. केंद्र सरकार ने बुधवार को IRS अधिकारी राहुल नवीन को ईडी के नए डायरेक्टर का जिम्मा सौंपा है. वह इस पद पर दो साल तक बने रहेंगे. वह संजय कुमार मिश्रा की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल बुधवार 14 अगस्त को खत्म हो गया. इस संबंध में केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय की तरफ से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. सरकार की ओर से जारी बयान में लिखा गया है कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने प्रवर्तन निदेशालय में प्रवर्तन निदेशक के रूप में आईआरएस राहुल नवीन को विशेष निदेशक के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है,जो पदभार ग्रहण करने की तारीख से दो साल की अवधि के लिए या अगले आदेशों तक, जो भी पहले हो, प्रभावी होगा

ईडी निदेशक केंद्र सरकार में एक अतिरिक्त सचिव (एएस) रैंक का पद है.

कौन हैं राहुल नवीन?
वह भारतीय राजस्व सेवा (आयकर) के 1993 बैच के अधिकारी हैं. राहुल नवीन ने 15 सितंबर 2023 को ईडी डायरेक्टर संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल पूरा होने पर स्पेशल डायरेक्टर का जिम्मा संभाला था. इससे पहले वह स्पेशल डायरेक्टर के रूप में संजय मिश्रा के साथ मिलकर काम कर रहे थे. इसके अलावा राहुल नवीन वित्त मंत्री के अंडर सचिव के तौर पर रह भी काम कर चुके हैं.

कौन-कौन से संभाले केस
खास बात ये भी है कि राहुल नवीन ने इससे पहले जांच एजेंसी में ही कई अहम पदों पर कार्य किया है. उन्होंने आर्थिक अपराधों और मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े कई केस की जांच में अहम जिम्मेदारी निभाई है. राहुल नवीन की पहचान एक सख्त अधिकारी के तौर पर रही है और अलग-अलग विभागों में तैनाती के दौरान उनका ट्रैक रिकॉर्ड शानदार रहा है. अंतरराष्ट्रीय कराधान मामलों के विशेषज्ञ नवीन के ईडी का कार्यवाहक प्रमुख रहते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अलग-अलग मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तारी हुईं.

राहुल नवीन ने आईआईटी कानपुर से बीटेक और एमटेक किया है और मेलबर्न में स्विनबर्न यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी से एमबीए किया है.वह बिहार से ताल्लुक रखते हैं और उन्होंने 30 वर्षों तक आयकर विभाग में काम किया है.

ये भी पढ़ें-:

गोविंद मोहन होंगे नए गृहसचिव, लेंगे अजय भल्ला की जगह

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर में वामपंथ का किला है कुलगाम,CPM के यूसुफ तारिगामी को इनसे मिल रही है चुनौती
कौन हैं सख्त और शानदार ट्रैक रिकॉर्ड वाले अधिकारी राहुल नवीन? जिन्हें ED का बनाया गया डायरेक्टर
बिहार में जल्द हो सकता है कैबिनेट विस्तार, खराब रिपोर्ट कार्ड वाले मंत्रियों का कट सकता है पत्ता
Next Article
बिहार में जल्द हो सकता है कैबिनेट विस्तार, खराब रिपोर्ट कार्ड वाले मंत्रियों का कट सकता है पत्ता
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com