विज्ञापन
Story ProgressBack

अरविंद केजरीवाल को ED दफ्तर में कहां रखा जाएगा? सुबह कोर्ट में किया जाएगा पेश

पद पर रहने के दौरान किसी मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी का पहला मामला, दिल्ली की आबकारी नीति के मामले में हुई गिरफ्तारी

Read Time: 3 mins
अरविंद केजरीवाल को ED दफ्तर में कहां रखा जाएगा? सुबह कोर्ट में किया जाएगा पेश
आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो).
नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम गुरुवार की शाम को दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के आवास पर पहुंची और सर्च के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया. ईडी की टीम दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा उन्हें आबकारी नीति (Delhi Liquor Policy Case)  से जुड़े मनी लॉन्डरिंग के मामले में दंडात्मक कार्रवाई से सुरक्षा देने से इनकार किए जाने के कुछ देर बाद पहुंची थी. केजरीवाल को ईडी के दफ्तर में ले जाया गया है. वे फिलहाल ईडी की हिरासत में रहेंगे.

अरविंद केजरीवाल के ईडी दफ्तर में पहुंचने के बाद आरएमएल अस्पताल के डॉक्टर ईडी ऑफिस में उनकी मेडिकल जांच करेंगे. उसके बाद उन्हें लॉकअप में रखा जाएगा. लॉकअप ईडी ऑफिस में ग्राउंड फ्लोर पर है और एयर कंडीशंड है.

अरविंद केजरीवाल के सिविल लाइंस स्थित आवास के आसपास शाम को ईडी के अधिकारियों के पहुंचने के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गई थी. वहां पर दिल्ली पुलिस के कर्मियों के साथ-साथ रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) इकाइयों की तैनाती की गई थी.

दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक को एजेंसी की किसी दंडात्मक कार्रवाई से राहत देने से इनकार करने के कुछ ही घंटों बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया. पद पर रहने के दौरान किसी मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी का यह पहला मामला है.

दिल्ली शराब नीति मामले में अरविंद केजरीवाल गुरुवार को नौवीं बार प्रवर्तन निदेशालय (ED) के समन पर हाजिर नहीं हुए. इसके बाद ईडी और दिल्ली पुलिस की टीम केजरीवाल के निवास पर पहुंची. सर्च के बाद में अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया गया. उनकी गिरफ्तारी की कार्रवाई के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में तुरंत सुनवाई की मांग की अर्जी के साथ आम आदमी पार्टी रात में सुप्रीम कोर्ट पहुंची. सुप्रीम कोर्ट केजरीवाल की याचिका पर कल सुनवाई करेगा.

केजरीवाल की याचिका रात 8.57 पर सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई. सुप्रीम कोर्ट में रात में सुनवाई के लिए कोई बेंच नहीं बनी. सुप्रीम कोर्ट केजरीवाल की याचिका पर कल सुनवाई करेगा. 

इससे पहले अरविंद केजरीवाल की ईडी की गिरफ्तारी से बचने को लेकर दायर याचिका गुरुवार को दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) में खारिज हो गई. इसके बाद केजरीवाल की ओर से देर शाम को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को कल सुबह सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया है.

लोकसभा चुनावों के लिए प्रचार अभियान के बीच, केजरीवाल (55) की गिरफ्तारी पर आम आदमी पार्टी ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की. आप ने कहा, ‘‘केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री बने रहेंगे. जरूरत पड़ने पर, वह जेल से सरकार चलाएंगे.'' हालांकि, भाजपा ने नैतिक आधार पर मुख्यमंत्री पद से उनके इस्तीफे की मांग की है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Weather Forecast : कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें क्या है IMD का अलर्ट
अरविंद केजरीवाल को ED दफ्तर में कहां रखा जाएगा? सुबह कोर्ट में किया जाएगा पेश
दिल्ली शराब नीति मामला: राउज एवेन्यू कोर्ट ने CM केजरीवाल को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा
Next Article
दिल्ली शराब नीति मामला: राउज एवेन्यू कोर्ट ने CM केजरीवाल को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;