विज्ञापन

'भविष्य के सोने' पर क्या है सरकार का प्लान? वित्त मंत्री ने NDTV को बताया कैसे संवरेगा भविष्य

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, कर्नाटक, केरल और अन्य राज्यों में खनिजों के भंडार के बारे सूचनाएं मिली हैं. हम इन खनिजों की खोज और उनके एक्सट्रेक्शन को प्रोत्साहित कर रहे हैं.

नई दिल्ली:

भारत में कुछ स्थानों पर लिथियम के भंडार का पता चला है. देश में इसी तरह के कई अन्य कीमती खनिजों के उपलब्ध होने की संभावना जताई जा रही है. इन बेशकीमती खनिजों को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि यह खनिज भारत का भविष्य बनने वाले हैं. इन क्रिटिकल मिनरल्स की खोज और उनके उत्खनन को प्रोत्साहित किया जा रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन (Nirmala Sitharaman) ने एनडीटीवी के एडिटर-इन-चीफ संजय पुगलिया के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में यह बात कही. संसद में पेश किए गए केंद्रीय बजट (Budget) को लेकर यह खास बातचीत की गई.       

क्रिटिकल मिनरल्स के बारे में भारत काफी समय से काम कर रहा था लेकिन अब बजट में एनाउंस भी कर दिया गया है कि उसमें काफी सहूलियतें दी जाने वाली हैं. निर्मला सीतारमण ने इस बारे में पूछे गए सवाल पर कहा कि, ''कर्नाटक में कुछ स्थानों पर मिनरल्स के भंडार का पता चला है. मैं इसके बारे में पक्की तौर पर कुछ नहीं कह सकती, इसकी पुष्टि होना अभी बाकी है.'' 

वित्त मंत्री ने कहा कि, केरल और अन्य राज्यों में भी खनिजों के भंडार के बारे सूचनाएं हैं. हम इन खनिजों की खोज और उनके एक्सट्रेक्शन को प्रोत्साहित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि, ''कीमती खनिजों की खोज के लिए हम एक विस्तृत फ्रेम वर्क तैयार कर रहे हैं. इससे देश को फायदा होगा. क्रिटिकल मिनरल्स भारत का भविष्य बनने जा रहे हैं. यह बहुत महत्वपूर्ण है.''        

निर्मला सीतारमण ने एनडीटीवी से बातचीत में राज्यों को अलॉट किए गए बजट और योजनाओं से लेकर किसानों और छात्रों को दी जाने वाली इंटर्नशिप के बारे में विस्तार से जानकारी दी. वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट में खासकर युवाओं के लिए पूरा पैकेज है. उनमें से एक इंटर्नशिप है, जो देश की टॉप 500 कंपनियों में दी जाएगी. उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं को इंडस्ट्री 4.0 के लिए तैयार करेगी. युवा सिर्फ लेथ मशीन पर ही नहीं बल्कि कई तरह के काम करेंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
लॉरेंस बिश्नोई से दुश्मनी खत्म करने के लिए 5 करोड़ दो, वरना बाबा सिद्दीकी से बुरा हाल : सलमान खान को धमकी
'भविष्य के सोने' पर क्या है सरकार का प्लान? वित्त मंत्री ने NDTV को बताया कैसे संवरेगा भविष्य
चंडीगढ़ में आज हरियाणा बीजेपी नेताओं की बैठक, शपथ ग्रहण की तैयारियों पर होगी चर्चा
Next Article
चंडीगढ़ में आज हरियाणा बीजेपी नेताओं की बैठक, शपथ ग्रहण की तैयारियों पर होगी चर्चा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com