"इस पर तो जुर्माना लगना चाहिए": केजरीवाल को CM पद से हटाने वाली याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट

आम आदमी पार्टी (आप) के पूर्व विधायक संदीप कुमार ने पार्टी नेता केजरीवाल को उनकी गिरफ्तारी के बाद राष्ट्रीय राजधानी के मुख्यमंत्री पद से हटाने का अनुरोध करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया है.

अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को मुख्यमंत्री पद से हटाने वाली पूर्व AAP विधायक संदीप कुमार की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने टिप्पणी की है. हाईकोर्ट ने अपनी टिप्पणी में कहा कि ऐसी याचिका पर तो जुर्माना लगाना चाहिए जब ऐसी ही दो याचिका पहले हाईकोर्ट (Delhi HighCourt) खारिज कर चुकी है तो इस याचिका का क्या मतलब रह जाता है. आम आदमी पार्टी (आप) के पूर्व विधायक संदीप कुमार ने पार्टी नेता केजरीवाल को उनकी गिरफ्तारी के बाद राष्ट्रीय राजधानी के मुख्यमंत्री पद से हटाने का अनुरोध करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया है.

कुमार की याचिका को न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की अदालत में आज सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया गया था. इस याचिका में कुमार ने कहा है कि दिल्ली के लिए अब रद्द की गई आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने केजरीवाल को गिरफ्तार किया है और वह संविधान के तहत मुख्यमंत्री के कार्यों को करने में ‘अक्षमता' महसूस कर रहे हैं. याचिका में कहा गया है कि आप नेता की ‘अनुपलब्धता' संवैधानिक तंत्र को जटिल बनाती है और वह संविधान के निर्देश के अनुसार जेल से कभी भी मुख्यमंत्री के रूप में कार्य नहीं कर सकते हैं.

इस याचिका में कहा गया, ‘‘संविधान का अनुच्छेद 239एए(4) उपराज्यपाल को उनके उन कार्यों को करने में सहायता और सलाह देने के लिए मुख्यमंत्री के नेतृत्व में मंत्रिपरिषद का प्रावधान करता है जिनके संबंध में विधानसभा के पास कानून बनाने की शक्ति है. उपराज्यपाल को सहायता और सलाह व्यावहारिक रूप से तब तक संभव नहीं है जब तक मुख्यमंत्री संविधान के तहत अपनी सहायता और सलाह देने के लिए स्वतंत्र व्यक्ति उपलब्ध न हो.''

इसमें अनुरोध किया गया, ‘‘प्रतिवादी संख्या-1 यानी दिल्ली के निवर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ याचिका पर आदेश जारी करें, जिसमें उनसे यह स्थापित करने को कहा जाए कि वह संविधान के अनुच्छेद 239एए के तहत किस अधिकार, योग्यता और पदवी के आधार पर दिल्ली के मुख्यमंत्री का पद संभालते हैं और जांच के बाद, उन्हें पूर्वव्यापी प्रभाव से या उसके बिना दिल्ली के मुख्यमंत्री के पद से हटा दिया गया.'

ये भी पढ़ें : बच्चों के इंटरसेक्स ऑपरेशन की याचिका पर Supreme Court ने केंद्र को जारी किया नोटिस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : गूगल मैप पर उसकी पिन लोकेशन सुविधा कैसे करती है काम? सुप्रीम कोर्ट ने Google LLC से पूछा?