विज्ञापन
This Article is From Sep 16, 2022

Weather Updates: दिल्ली-NCR में 2 दिनों से रिमझिम फुहार, मौसम सुहाना; अगले 5 दिन इन राज्यों में बारिश के आसार

Weather Updates Today: मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि अगले पांच दिनों तक देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होती रहेगी. विभाग के मुताबिक 16 सितंबर को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी से भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों में भी भारी बारिश के आसार हैं.

Weather Updates: दिल्ली-NCR में 2 दिनों से रिमझिम फुहार, मौसम सुहाना; अगले 5 दिन इन राज्यों में बारिश के आसार
IMD ने कहा है कि अगले पांच दिनों तक देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होती रहेगी.
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में आज (शुक्रवार) भी बारिश हुई. इससे पहले कल दोपहर और शाम में भी बारिश हुई थी. लगातार दो दिनों से रिमझिम फुहारों के बीच दिल्ली और इससे सटे इलाकों का मौसम खुशगवार हो गया है.  भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि बारिश और ठंडी हवाओं के चलते गुरुवार को शहर का न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत से एक डिग्री कम है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अधिकतम तापमान इस महीने के अब तक के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है जिसके कारण लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है.  हालांकि, बारिश होने से शहर के कुछ हिस्सों में जलजमाव भी देखने को मिला. मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी वर्षा होने की संभावना जताई है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के ताजा प्रेस रिलीज के अनुसार, 75 डिग्री पूर्वी देशांतर और 27 डिग्री उत्तरी अक्षांश के करीब 5.8 KM की ऊंचाई पर पश्चिमी विक्षोभ  का एक केंद्र बना हुआ है, जिसकी वजह से मध्य प्रदेश और मध्य यूपी से सटे इलाकों में निम्न दाब का केंद्र बना हुआ है. IMD ने कहा है कि यह निम्न दाब का केंद्र अगले 24 घंटों में उत्तर दिशा में बढ़ सकता है. विभाग के मुताबिक इस वक्त मानसूनी ट्रफ पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, असम और बांग्लादेश में बना हुआ है. इस वजह से वहां भी बारिश हो रही है.

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि अगले पांच दिनों तक देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होती रहेगी. विभाग के मुताबिक 16 सितंबर को उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी से भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और पूर्वोत्तर राज्यों में भी भारी बारिश के आसार हैं.

IMD के मुताबिक 17 सितंबर को उत्तराखंड, पश्चिमी यूपी, पूर्वी यूपी, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, अंडमान निकोबार और गोवा एवं कोंकण तट पर भारी बारिश हो सकती है. 18 सितंबर को छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश समेत कई इलाकों में बिजली गरजने के साथ बारिश की संभावना जताई गई है. 19 और 20 सितंबर को भी छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तटीय आंध्रप्रदेश और केरल  में बारिश का अनुमान जताया गया है.

IMD ने कहा है कि सफदरजंग वेधशाला में पिछले 24 घंटे (बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे से बृहस्पतिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक) में 13.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में सुबह सुहानी रही. आसमान में आंशिक रूप से छाए बादलों और ठंडी हवाओं ने लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दिलाई. मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है.

आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, “उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली, उत्तर-पश्चिमी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, करनाल, रोहतक, खरखोदा, झज्जर (हरियाणा), सहारनपुर, गंगोह, देवबंद, नजीबाबाद, शामली के अलग-अलग इलाकों में और आसपास के इलाकों में अगले दो घंटों में हल्की से मध्यम बारिश होगी.”

मौसम विज्ञानियों ने कहा कि उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और इसके पड़ोस में कम दबाव वाले क्षेत्र के प्रभाव से अगले कुछ दिनों में दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश होने के आसार हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Haryana jammu Kashmir Exit Poll Result LIVE: हरियाणा और जम्मू कश्मीर में किसको मिलेगी सत्ता? जानिए- क्या मिल रहे संकेत
Weather Updates: दिल्ली-NCR में 2 दिनों से रिमझिम फुहार, मौसम सुहाना; अगले 5 दिन इन राज्यों में बारिश के आसार
BL U-109:  जानिए कैसा था वह 'धरतीफोड़' बम, इजरायल ने जिससे हिजबुल्लाह के चीफ नसरल्लाह को मारा
Next Article
BL U-109: जानिए कैसा था वह 'धरतीफोड़' बम, इजरायल ने जिससे हिजबुल्लाह के चीफ नसरल्लाह को मारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com