आज लू से राहत ! दिल्ली और उत्तर-पश्चिमी इलाकों में पारा कम चढ़ने के आसार : IMD

Weather Report: IMD ने  बताया है कि 04 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके प्रभाव में 06 मई के आसपास उसी क्षेत्र में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके अगले 24 घंटों के दौरान निम्न दाब के और गहराने की संभावना है.

आज लू से राहत ! दिल्ली और उत्तर-पश्चिमी इलाकों में पारा कम चढ़ने के आसार : IMD

Weather Report: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज भी लू की स्थिति जारी रही.

नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अनुमान जताया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत कई इलाकों में आज सोमवार (2 मई) से लू से राहत मिल सकती है. IMD ने कहा है कि उत्तर-पश्चिमी इलाकों में गर्म हवा के कम होने के आसार हैं. इससे कई इलाकों में तापमान 3 से चार डिग्री तक गिर सकता है. IMD के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, दक्षिण यूपी, कच्छ और पूर्वी राजस्थान में लू का प्रकोप कम होगा और इस क्षेत्र में लोगों को गर्मी से राहत मिल सकेगी.

मौसम विभाग ने कहा है कि 01-03 मई के दौरान मध्य भारत और विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव की स्थिति बनी रहेगी; मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और पश्चिम राजस्थान में भी 01 और 02 मई को लू की स्थिति रहेगी. इधर, राष्ट्रीय राजधानी में कल भी लू की स्थिति रही. IMD के मुताबिक रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

Weather Forecast : गर्मी और लू में सबसे ज्यादा तप रहे ये 10 शहर, जानें कब मिलेगी राहत

IMD ने  बताया है कि 04 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके प्रभाव में 06 मई के आसपास उसी क्षेत्र में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके अगले 24 घंटों के दौरान निम्न दाब के और गहराने की संभावना है.

विभाग ने बताया कि इसकी वजह से 05 मई को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. इसके अलावा 05 और 06 मई को बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है. समुद्री इलाकों में हवा की गति 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों ने मछुआरों को इन समुद्री इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी  है.

Weather Report : बुरी तरह झुलसा रहा सूरज, 45 के पार पहुंचा पारा; मई में यहां हालत होगी और खराब

मौसम विभाग के मुताबिक, 02 मई को अरुणाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम के  अलग-अलग हिस्सों में भारी वर्षा की संभावना है. IMD ने 02 से 04 मई के दौरान असम-मेघालय और 03 और 04 मई को नागालैंड-मणिपुर-मिजोरम-त्रिपुरा में भी भारी बारिश का अनुमान जताया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: उत्तर भारत और मध्य भारत में गर्मी से बुरा हाल, 122 सालों में सबसे गर्म रहा अप्रैल