Weather Forecast : गर्मी और लू में सबसे ज्यादा तप रहे ये 10 शहर, जानें कब मिलेगी राहत

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, हीट वेव से फिलहाल किसी तरह की राहत उम्मीद नहीं. पश्चिमी राजस्थान में इसका कहर जारी रहेगा. वहीं मध्य प्रदेश, विदर्भ में आने वाले पांच दिनों तक लू चलती रहेगी.

Weather Forecast : गर्मी और लू में सबसे ज्यादा तप रहे ये 10 शहर, जानें कब मिलेगी राहत

लू की चपेट में उत्तर भारत. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में गर्मी का सितम जारी है. आलम ये है कि कई जिलों में पारा 45 डिग्री से भी ऊपर पहुंच गया है. कहीं-कहीं तो उमस और लगातार बढ़ती तपिश ने लोगों को जीना तक मुहाल कर दिया है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग की ओर से चेतावनी जारी की गई है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले चार से पांच दिनों में तापमान और भी अधिक रहने वाला है. मतलब साफ है कि आने वाले दिनों में भी गर्मी से राहत मिलने के कोई उम्मीद नहीं.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, हीट वेव से फिलहाल राहत मिलने के कोई आसार नहीं दिख रहे. पश्चिमी राजस्थान में में भी गर्मी के साथ लू का कहर जारी रहेगा. वहीं मध्य प्रदेश, विदर्भ में आने वाले पांच दिनों तक लू चलती रहेगी. कुछ ऐसा ही हाल पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी कायम रहेगा. हालांकि दो मई के बाद पारे में एक से दो डिग्री की कमी आ सकती है. बिहार, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र में भी लू से राहत मिलने के आसार फिलहाल नहीं दिख रहे.

ये भी पढ़ें: पटियाला हिंसा : बड़े पुलिस अधिकारियों पर गिरी गाज, IG, SSP और SP हटाए गए

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा तो अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक पहुंचेगा. वहीं गुजरात में पारा 45 डिग्री तक जाएगा. एमपी में अधिकतम तापमान 43 डिग्री रहने की संभावना है. उत्तराखंड में पारा 40 डिग्री के पार जा सकता है. यूपी  में अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक जाने की संभावना है. जबकि बिहार में पारा 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

मई के दौरान, सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान की संभावना है. उत्तर पश्चिम, मध्य, पूर्व और उत्तर पूर्व भारत के इलाकों के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक न्यूनतम तापमान रहने की संभावना जताई जा रही है. दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और अत्यधिक उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से सामान्य से कम न्यूनतम तापमान रहने की संभावना है. मई 2022 में देश भर में औसत वर्षा होने की संभावना सबसे अधिक है. 

29-04-2022 तक इन इलाकों में 45 के पार पहुंचा पारा

  1. बांदा, उत्तर प्रदेश- 47.4
  2. प्रयागराज, उत्तर प्रदेश- 46.8
  3. गंगानगर, राजस्थान- 46.4
  4. चंदनपुर, मध्य प्रदेश- 46.4
  5. नोव्गोंग, मध्य प्रदेश- 46.2
  6. झांसी, उत्तर प्रदेश- 46.2
  7. नजफगढ और पीतमपुरा, दिल्ली- 45.9
  8. डाल्टनगंज, झारखंड- 45.7
  9. ब्रह्मापुरी, विदर्भ- 45.6
  10. फुर्सतगंज, उत्तर प्रदेश- 45.4

बता दें कि मौसम विज्ञान विभाग, मौसम की चेतावनियों के लिए चार रंग के अलर्ट जारी करता है. ‘ग्रीन अलर्ट' (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), ‘येलो अलर्ट' (स्थिति पर नजर रखें), ‘ऑरेंज अलर्ट' ( स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें) और ‘रेड अलर्ट' ( स्थिति से निपटने लिए कदम उठाएं).

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने इफ़्तार पार्टी का आयोजन किया