दिल्ली-मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश, जानें वीकेंड पर कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

IMD Weather Update: मौसम विभाग (IMD) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार को मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है. शनिवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.

दिल्ली-मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश, जानें वीकेंड पर कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

दिल्ली में अगले 5 दिनों के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है.

नई दिल्ली:

दिल्ली, महाराष्ट्र पंजाब, तेलंगाना समेत देश के 21 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट है. दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार सुबह से ही बादल छाए रहे और रुक-रुक कर बारिश भी हुई. वहीं, महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, कोल्हापुर और नागपुर समेत कई शहरों में भी गुरुवार-शुक्रवार को तेज बारिश के बाद सड़कों पर पानी भर गया. इससे ट्रैफिक प्रभावित हुआ. मुंबई में शनिवार को भी भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. उधर, जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में बड़ा लैंडस्लाइड हो गया. हिमाचल के शिमला और किन्नौर में लैंडस्लाइड के चलते नेशनल हाईवे-5 ब्लॉक हो गया. आइए जानते हैं वीकेंड पर आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम:-

दिल्ली का मौसम
मौसम विभाग (IMD) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार को मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है. शनिवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. रविवार को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी. रविवार को राजधानी में न्यूनतम तापमान 26 और अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. अगले 5 दिनों के लिए बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, दिल्ली में यमुना का जलस्तर (205.83 मीटर) अभी भी खतरे के निशान से ऊपर है.

तेलंगाना का मौसम
पिछले 24 घंटे में तेलंगाना में 97 मिमी, यानी करीब 4 इंच और महाराष्ट्र में 27.8 मिमी बारिश हुई. तेलंगाना के मुलुगु,जयशंकर भूपालपल्ली, जनगांव, भद्राद्रि कोठागुडेम, करीमनगर, हनुमाकोंडा और वारंगल जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. यहां तीन दिन से लगातार बारिश हो रही है. एक हफ्ते में बारिश से संबंधित घटनाओं में 8 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य में अगले दो दिनों तक भी बारिश के आसार हैं.


मध्य प्रदेश का मौसम
मध्य प्रदेश में शनिवार को भोपाल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग के जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है. शनिवार को प्रदेश के 25 से ज्यादा जिलों में मध्यम से भारी बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया है. इन जिलों में बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है. पूर्वी हिस्से में अगले 2 से 3 दिन तक मॉनसूनी सिस्टम एक्टिव रहेगा. जिसके प्रभाव से दक्षिण-पूर्वी हिस्से में भी बारिश का दौर चलेगा.

आईएमडी के मुताबिक, ग्वालियर, चंबल, शहडोल, जबलपुर, रीवा और सागर संभाग में कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है.  पश्चिमी मध्यप्रदेश के इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम और भोपाल संभाग में हल्की बारिश होगी. इसके बाद बारिश पर ब्रेक लगेगा, फिर 5 अगस्त से प्रदेश में तेज बारिश का दौर शुरू होने का अनुमान है.

यूपी का मौसम
उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में 52 जिलों में भारी से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इसका खासा असर देखने को मिलेगा. 31 जुलाई तक मॉनसून की बारिश होती रहेगी. वहीं, पूर्वी UP में दो दिन बाद झमाझम बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. अगले 24 घंटे में लखनऊ, बाराबंकी, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या समेत 46 जनपदों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावनाएं हैं. वहीं, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, कौशांबी, हमीरपुर और महोबा समेत 18 जनपदों में भारी बारिश के आसार हैं.

बिहार का मौसम
बिहार में 29 जुलाई से मॉनसून एक बार फिर एक्टिव हो जाएगा. मौसम विभाग ने 29 जुलाई को प्रदेश के सभी जिलों में बारिश और आकाशीय बिजली को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. बिहार में अब तक 462.9 एमएम बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन अब तक 243.4 एमएम बारिश हुई है. 

पंजाब का मौसम
पंजाब के 177 जिलों में भी शनिवार-रविवार को बारिश होने की संभावना है. बीते सप्ताह 10 जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है. पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश के कारण भाखड़ा बांध और पौंग बांध में जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (BBMB) ने भाखड़ा बांध और पौंग डैम से 98 हजार क्यूसेक पानी छोड़ने का फैसला लिया है.

ये भी पढ़ें-

बारिश के कारण नहीं जा पा रहे जिम, तो घर पर रह कर करें ये 5 वर्कआउट, तेजी से घटेगा वजन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश अनुमान, 9 जिलों के लिए जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट