मई में आसमान से बरसेगी 'आग', IMD ने दिया अपडेट, जानें अगले 5 दिन कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

Heatwave Alert In India: डॉ. सोमा सेनरॉय ने कहा, "मई महीने के दौरान औसत से अधिक दिन तक हीट वेव चलने का पूर्वानुमान intra-seasonal variability ya inter-annual variability के संदर्भ में देखा जा सकता है. आज देश का एक बड़ा हिस्सा हीट वेव से जूझ रहा है. विशेषकर पूर्वी भारत के पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में पिछले करीब 15 दिन से हीट वेव चल रहा है.

देश के कई इलाकों में तापमान तेजी बढ़ रहा है और ज्यादातर हिस्सा भयानक गर्मी के दौर गुजर रहा है. ओडिशा,  झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, बिहार, दिल्ली में तापमान 40 डिग्री को पार कर चुका है. वहीं, देश में 16 राज्य ऐसे हैं, जहां मई महीने के दौरान औसत से दो से चार दिन या 5 से 8 दिन से ज्यादा लू चलने की आशंका जताई गई है. इन राज्यों में चुनाव होने वाले हैं.

भारतीय मौसम विभाग की वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. सोमा सेनरॉय ने कहा कि हीट वेव का असर लोकसभा चुनाव पर जरुर पड़ेगा, जहां हीट वेव की आशंका है, वहां जब चुनाव होगा तो वहां पॉलीटिकल रैली और नुक्कड़ जनसभाएं होगी. ऐसी जगह पर जहां लोग ज्यादा जमा होते हैं. सुरक्षा बल पोलिंग बूथ पर तैनाती के लिए जाते हैं. ऐसे में हीट वेव का असर बहुत तीव्र हो सकता है.

भारतीय मौसम विभाग की वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. सोमा सेनरॉय ने कहा, "अभी उत्तर पूर्वी भारत में तेज हवाएं भी चल रही है. ऐसे माहौल में हीट वेव होने से हीट स्ट्रोक की संभावना और बढ़ जाएगी. जैसे ही हमें लगेगा कि उत्तर पश्चिम भारत में में भी गर्मी बढ़ने की संभावना है तो हम अलर्ट जारी करेंगे.

डॉ. सोमा सेनरॉय ने कहा, "मई महीने के दौरान औसत से अधिक दिन तक हीट वेव चलने का पूर्वानुमान intra-seasonal variability ya inter-annual variability के संदर्भ में देखा जा सकता है. आज देश का एक बड़ा हिस्सा हीट वेव से जूझ रहा है. विशेषकर पूर्वी भारत के पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में पिछले करीब 15 दिन से हीट वेव चल रहा है.

डॉ. सोमा सेनरॉय ने कहा, "फिलहाल राहत की बात यह है कि धीरे-धीरे हीट वेव घटने लगेंगे. गर्मी की तीव्रता भी घटेगी. आज हमने रायलसीमा इलाके में 2 दिन के लिए रेड लाइट जारी किया है. दक्षिण भारत के कुछ राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें:- 
भारी बारिश से दुबई हुई फिर पानी-पानी, एमिरेट्स एयरलाइन ने कैंसिल की कई इंटरनेशनल उड़ानें