विज्ञापन

Weather Update: पश्चिम बंगाल और झारखंड के कुछ जिलों में लू चलने की संभावना, तापमान पहुंचा 40 डिग्री के पार

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, दक्षिणी और पूर्वोत्तर झारखंड के जिलों में चार अप्रैल से लू चलने का अनुमान है, जिससे मौजूदा तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है.

Weather Update: पश्चिम बंगाल और झारखंड के कुछ जिलों में लू चलने की संभावना, तापमान पहुंचा 40 डिग्री के पार
नई दिल्ली:

झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में अप्रैल के शुरुआती दिन गर्म रहने की संभावना है. झारखंड के कुछ क्षेत्रों में चार अप्रैल से गर्मी के मौसम की पहली लू चलने की चेतावनी जारी की गई है. इस दौरान कुछ जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होगा. वहीं, पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों में पांच अप्रैल तक लू चलने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी.

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, दक्षिणी और पूर्वोत्तर झारखंड के जिलों में चार अप्रैल से लू चलने का अनुमान है, जिससे मौजूदा तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद के मुताबिक, राज्य के इन जिलों में पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, पाकुड़ और गोड्डा शामिल हैं. पूर्वी सिंहभूम जिले में स्थित जमशेदपुर में सोमवार को अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से 2.9 डिग्री अधिक है. जबकि पाकुड़ में अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

गोड्डा में अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस और पश्चिमी सिंहभूम में अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. झारखंड की राजधानी रांची में भी सोमवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने लोगों को लू चलने के दौरान दोपहर से तीन बजे के बीच बाहर जाने से बचने और पर्याप्त रूप से पानी पीने की सलाह दी है. मौसम विभाग ने सोमवार को बताया कि पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों में पांच अप्रैल तक लू चलने की संभावना है.

उन्होंने कहा कि तीन से पांच अप्रैल तक पुरुलिया, बांकुड़, पश्चिम बर्धमान, पश्चिम मिदनापुर और झारग्राम जिलों में लू चलने का अनुमान जताया गया है. मौसम कार्यालय ने एक बुलेटिन में कहा, इस क्षेत्र में चल रही शुष्क पश्चिमी हवाओं के कारण दक्षिण बंगाल के जिलों में ऐसी स्थिति होने की संभावना है. इसमें कहा गया कि दक्षिण बंगाल में अगले तीन दिनों के दौरान दिन के अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री का उछाल हो सकता है. बुलेटिन में बताया गया कि पश्चिमी जिलों में तीन से पांच अप्रैल तक अधिकतम तापमान सामान्य से 4 से 5 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहेगा.

ये भी पढ़ें:-

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी में कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
Weather Update: पश्चिम बंगाल और झारखंड के कुछ जिलों में लू चलने की संभावना, तापमान पहुंचा 40 डिग्री के पार
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com