विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 22, 2023

दिल्ली में गर्मी का टॉर्चर, कई हिस्सों में पारा 46 डिग्री के पार, जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट

Weather Update: दिल्ली, एनसीआर, पश्चिमी राजस्थान, दक्षिण हरियाणा और उत्तर से लेकर दक्षिण भारत के हिस्सों में लू की स्थिति बनी हुई है. दिल्ली-एनसीआर में येलो अर्लट भी जारी किया गया है. मौसम विभाग की ताजा जानकारी के मुताबिक एक-दो दिनों में गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है.

भीषण गर्मी को लेकर दिल्ली-एनसीआर में येलो अर्लट भी जारी किया गया है.

नई दिल्ली:

दिल्ली इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है. सोमवार को राजधानी के कुछ हिस्सों में तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. हालांकि, मौसम विभाग ने मंगलवार से लू से राहत मिलने की संभावना जताई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक सोमवार को दिल्ली के नजफगढ़ एरिया में पारा 46.2 डिग्री दर्ज किया गया. दिल्ली के नरेला और पीतमपुरा इलाके में सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री रहा. इसके साथ ही दिल्ली के आयानागर और पालम में 44.4 और 44.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में लू चलने का अलर्ट भी जारी किया है.

वैज्ञानिकों के मुताबिक, 23 मई से मौसम बदलने की संभावना है. 26 मई तक आंधी-पानी के आसार हैं. ऐसे में इस दौरान बढ़ते तापमान से राहत मिलेगी. आईएमडी के मुताबिक, ये बदलाव अरब सागर से नमी युक्त आने वाली हवाओं की वजह से होने वाला है. फिलहाल दिल्ली समेत देश के कई हिस्से भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के एक वैज्ञानिक ने सोमवार को कहा, "हमने दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, दक्षिण यूपी, उत्तर एमपी, झारखंड, बिहार और बंगाल के लिए आज के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है. मंगलवार को झारखंड के अलावा किसी भी जगह के लिए हीटवेव अलर्ट नहीं दिया गया है." 

अप्रैल में ठंडा रहा दिल्ली-एनसीआर का मौसम
अप्रैल में दिल्ली-एनसीआर का मौसम काफी ठंडा रहा था. अप्रैल के महीने में अच्छी बारिश भी हुई थी. इसके चलते तापमान में गिरावट देखने को मिली थी. रिकॉर्ड स्तर पर दिल्ली का तापमान कम हुआ था. वहीं, अब मई के महीने में पड़ रही गर्मी से लोग खासा परेशान हैं.

आमतौर पर मार्च और जून के बीच होती है हीटवेव
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, हीटवेव असामान्य रूप से उच्च तापमान की अवधि है, जो भारत के उत्तर-पश्चिमी भागों में गर्मी के मौसम के दौरान होने वाले सामान्य अधिकतम तापमान से अधिक है. हीटवेव आमतौर पर मार्च और जून के बीच होती है. कुछ दुर्लभ मामलों में यह जुलाई तक भी बढ़ जाती है. 

हीटवेव के कारण कई राज्यों में स्कूल बंद
भीषण गर्मी और हीटवेव के कारण महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. उत्तरी राज्यों में तापमान बढ़ रहा है, लेकिन समय-समय पर पश्चिमी विक्षोभ के कारण राहत मिल रही है. 

दिल्ली में देर से हो सकती है मॉनसून की दस्तक
राजधानी दिल्ली में इस बार मॉनसून देरी से दस्तक दे सकता है. सामान्य तौर पर मॉनसून 30 जून को राजधानी पहुंचता है. इस बार यह अपने समय से 10 से 12 दिन देरी से आ सकता है. आईएमडी के पिछले बुलेटिन के मुताबिक, इस बार मॉनसून के 12 जुलाई के आसपास आने के संकेत हैं.

ये भी पढ़ें:-

देश के कई शहरों में लू का कहर, जानें कब मिलेगी तपती गर्मी से राहत

देश के कई हिस्सों में हीट वेव के हालात, जल्द ही बारिश होने के भी आसार

भारत की आबादी के लगभग पांचवे हिस्से को सामान्य से कम बारिश का सामना करना पड़ सकता है: मौसम एजेंसी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारतीय महिला की मौत की सजा का मामला यमन के राष्‍ट्रपति के पास, हरसंभव सहायता कर रहे : केंद्र सरकार
दिल्ली में गर्मी का टॉर्चर, कई हिस्सों में पारा 46 डिग्री के पार, जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट
बजट पर एक्सपर्ट कॉमेंट: फोकस वाले 9 पॉइंट्स बता रहे सही रास्ते पर सरकार
Next Article
बजट पर एक्सपर्ट कॉमेंट: फोकस वाले 9 पॉइंट्स बता रहे सही रास्ते पर सरकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;