Weather Update : इन राज्यों में अलगे पांच दिन तक तापमान में नहीं होगा बदलाव, IMD ने यहां जताया बारिश का अनुमान

Weather Update: उत्तर भारत में अगले पांच दिन न्यूनतम तापमान (Minimum temperature) में विशेष परिवर्तन नहीं होगा. मतलब कि ठंड (Cold) लगातार जारी रहेगी. इसके साथ ही कुछ राज्यों में बारिश (Rain) हो सकती है.

Weather Update : इन राज्यों में अलगे पांच दिन तक तापमान में नहीं होगा बदलाव, IMD ने यहां जताया बारिश का अनुमान

मौसम विभाग का कहना है कि अलग पांच दिनों तक ठंड जारी रहेगी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Weather Update : उत्तर भारत समेत देश के विभिन्न हिस्सों में सुबह और रात में अच्छी खासी ठंड पड़नी शुरू हो गई है. न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है. इस बीच, मौसम विभाग (IMD) ने सर्दी के मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, सर्दियों के इस सीजन यानी दिसंबर, 2022 से फरवरी, 2023 के बीच देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रह सकता है. वहीं पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में आ रहे इस बदलाव से कुछ राज्यों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों में कमी आने की चेतावनी जारी की गई है. इस बीच उत्तर भारत के कई हिस्सों में शीतलहर चलने का अनुमान लगाया गया है. आज पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी हो सकती है. जिसके कारण मैदानी इलाकों में ठंड कुछ बढ़ सकती है.

कोहरे की शुरुआत से रेल यातायात प्रभावित
दिल्ली और पंजाब के कुछ हिस्सों में कोहरे की शुरुआत हो गई है. इससे रेल यातायात प्रभावित हो रहा है. कोहरे के चलते फिरोजपुर रेल मंडल ने कई ट्रेनें रद्द की हैं.  

सर्दी के सीजन में कैसा रहेगा मौसम ?
भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिसंबर से फरवरी के बीच इस समय बीते सालों की तुलना में सामान्य से ज्यादा तापमान रहने का अनुमान है. उन्होंने यह भी कहा कि तापमान में दिन-प्रतिदिन के आधार पर बदलाव हो सकता है. फिलहाल दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान के शेखावाटी इलाके और उत्तरी मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान 8 से 10 डिग्री के बीच बना हुआ है. इसलिए अगले कुछ दिनों में यहां ठंड बढ़ने का अनुमान है.

यहां बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक आज शुक्रवार से अगले कुछ दिनों तक कर्नाटक, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार और केरल में बारिश हो सकती है.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : 

Featured Video Of The Day

बजट 2023 को लेकर उद्योग जगत ने कहा, "हायर टैक्स वालों को राहत मिलेगी इसकी उम्मीद नहीं थी"