विज्ञापन

राजस्थान में बारिश का दौर जारी, दिल्ली में उमस से बढ़ेगी परेशानी, जानें देश के मौसम का हाल

चित्तौड़गढ़ जिले के रावतभाटा में बृहस्पतिवार को तेज बारिश के चलते 50 से अधिक लोग पाड़ाझर झरने में फंसे गये और उन्हें एसडीआरएफ की टीम ने सुरक्षित बचा लिया.

राजस्थान में बारिश का दौर जारी, दिल्ली में उमस से बढ़ेगी परेशानी, जानें देश के मौसम का हाल
नई दिल्ली:

बारिश ने दिल्ली-एनसीआर में एक अनोखा रिकॉर्ड बना दिया है. दरअसल, अगस्‍त महीने में लगातार 15 दिनों तक बारिश हुई है. देखा जाए तो गर्मी और उमस से लोगों को काफी राहत मिली है. मौसम विभाग ने बताया कि शुक्रवार की तरह शनिवार को भी दिल्ली में बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने राजधानी में शनिवार को बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभवाना जताई है.

शनिवार को कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में शनिवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान 35 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के सामान्य तापमान से 1.4 डिग्री अधिक है. दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में ह्यूमिडिटी अधिक होने के चलते पसीने वाली गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

राजस्थान में बारिश से कोई राहत नहीं

राजस्थान में अगले 24 घंटे के दौरान जोधपुर, अजमेर और बीकानेर संभागों के कुछ हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है. जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी और प्रवक्ता राधेश्याम शर्मा ने यह जानकारी दी. राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के चलते नागौर, बीकानेर में जर्जर मकान गिर गए, जबकि जयपुर में एक जर्जर मकान को नगर निगम ने गिरा दिया. जोबनेर में पानी के कटाव के कारण एक मकान ढह गया. पुलिस के अनुसार इन हादसों में कोई जनहानि नहीं हुई.

पाली के सोजत में तेज बहाव में कार बह गई. लोगों ने कार और चालक को बाहर निकाला. चित्तौड़गढ़ जिले के रावतभाटा में बृहस्पतिवार को तेज बारिश के चलते 50 से अधिक लोग पाड़ाझर झरने में फंसे गये और उन्हें एसडीआरएफ की टीम ने सुरक्षित बचा लिया.

यूपी में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के अनुसार, यूपी में मौसम तेजी से बदल रहा है.बादलों की आवाजाही और बारिश के कारण तापमान में कमी आई है. कई जिलों में तापमान में  4 से 5 डिग्री सेल्सियस की कमी हुई है. मौसम विभाग ने बताया कि यूपी के कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना है, वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना है. दिल्ली से सटे जिलों में ह्यूमिडिटी होने की संभावना है.

हिमाचल प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम?

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले सप्ताह से जारी बारिश के कारण भूस्खलन और अचानक बाढ़ के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. राज्य में 120 से अधिक सड़के अवरुद्ध हैं व निचले इलाके जलमग्न हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. वहीं, केरल के विभिन्न हिस्सों में भी भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने राज्य के दो जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

स्थानीय मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में बृहस्पतिवार को भारी से बहुत भारी बारिश के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया. वहीं, 21 अगस्त तक राज्य के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है.

उत्तराखंड का हाल बेहाल

मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में उत्तराखंड का मौसम खराब होने की संभावना है. 17 अगस्त के मौसम की बात करें, तो माैसम विभाग ने राज्य के पांच जिलों के लिए येलो लाइट जारी किया है, जिनमें राजधानी देहरादून, टिहरी, पाैड़ी, नैनीताल और बागेश्वर जनपद में भारी बारिश का अलर्ट है. वहीं शेष जिलों के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
यूएस फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में की कटौती, जानिए अमेरिका सहित भारत पर क्या पड़ेगा असर?
राजस्थान में बारिश का दौर जारी, दिल्ली में उमस से बढ़ेगी परेशानी, जानें देश के मौसम का हाल
'हमारी सरकार बनी तो एक घंटे में खत्म करेंगे शराबबंदी...' : प्रशांत किशोर का बड़ा ऐलान
Next Article
'हमारी सरकार बनी तो एक घंटे में खत्म करेंगे शराबबंदी...' : प्रशांत किशोर का बड़ा ऐलान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com