Weather Update: दिल्ली में गुलाबी ठंड के साथ बढ़ा प्रदूषण, जानें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

IMD Weather Update: हवाओं का बहाव थमने की वजह से दिल्ली एनसीआर और मुंबई में एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब से बहुत खराब श्रेणी में रह सकता है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की बरसात संभव है. देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा.

Weather Update: दिल्ली में गुलाबी ठंड के साथ बढ़ा प्रदूषण, जानें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली का एक्यूआई खतरनाक श्रेणी में पहुंंच गया है.

नई दिल्ली:

उत्तर भारत में इन दिनों मौसम (Weather Update Today) तेजी से ठंडा हो रहा है. दिल्ली (Delhi Weather) में सुबह और रात को गुलाबी ठंड महसूस होने लगी है. दूसरी ओर दिल्ली में प्रदूषण (Delhi Air Pollution) भी बढ़ रहा है, जिससे एयर क्वालिटी खराब होती जा रही है. जबकि मुंबई में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) पहले से ही खतरनाक श्रेणी में पहुंच गई है. इसके अलावा पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) होने से हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. आइए जानते हैं आपके शहर का कैसा रहेगा मौसम:-

दिल्ली का मौसम
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में 31 अक्टूबर तक धुंध देखने को मिलेगी. यहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, जिससे गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है. दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो मौसम शुष्क रहेगा. हवाओं का बहाव थमने की वजह से दिल्ली एनसीआर और मुंबई में एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब से बहुत खराब श्रेणी में रह सकता है. वहीं, पड़ोसी राज्य पंजाब और हरियाणा में फसलों के अवशेष यानी पराली जलाए जाने की वजह से वायु प्रदूषण बढ़ रहा है. माना जा रहा है कि आने वाले तीन-चार दिनों में राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ने वाला है. गाजियाबाद की बात करें तो आज यहां न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.  

मुंबई पर प्रदूषण के साथ गर्मी की मार, शहर के लोगों की सेहत हो रही खराब

गुजरात का मौसम
गुजरात का मौसम फिलहाल गरम बना हुआ है. यह देश का अब भी सबसे गरम प्रदेश बना हुआ है. भुज में गुरुवार को अधिकतम  तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मॉनसून की वापसी के बाद से यह लगातार सबसे गर्म क्षेत्र बना हुआ है. हालांकि, कई दिनों से इसका तापमान 40 डिग्री से अधिक नहीं बढ़ा है.

राजस्थान के मौसम
राजस्थान के मौसम की बात करें, तो वहां पर एक एंटी साइक्लोन देखने को मिलेगा, जो इस क्षेत्र में नम हवाओं के हमले को रोक देगा. इस वजह से वहां पर मौसम की स्थिति में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. इस सप्ताह राजस्थान में 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास अधिकतम तापमान देखने को मिल सकता है. रात में वहां पर भी ठंड बढ़ने के आसार हैं. 

दिल्ली में बिगड़ी एयर की क्वॉलिटी, NASA ने शेयर किया पंजाब में पराली जलाने का लेटेस्ट ट्रेंड

उत्तर प्रदेश का मौसम
मौसम विभाग की मानें तो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शनिवार को न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. इसी के साथ, लखनऊ में शनिवार सुबह के वक्त कोहरा रहेगा. दिन में आसमान साफ रहेगा. मौसम व‍िभाग के अनुसार, आने वाले द‍िनों में तेजी से पारा ग‍िरने की संभावना है. इससे सर्दी में और अधिक बढ़ोतरी दर्ज होगी. कानपुर, लखनऊ सह‍ित आस-पास के ज‍िलों का द‍िन में तापमान 20 से 22 ड‍िग्री रहता है. जबक‍ि रात में यह ग‍िरकर करीब 18 पहुंच जाता है.

बिहार का मौसम
बिहार के ज्यादातर जिलों में अब लोगों को सुबह और शाम के समय गुलाबी ठंड महसूस होने लगी है. पछुआ के प्रभाव से मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, प्रदेश का मौसम शुष्क बना रहेगा. ज्यादातर जिलों में सुबह में धुंध छाई रहेगी. इसी तरह उत्तरी भाग के तलहटी वाले क्षेत्रों में भी हल्के से मध्यम दर्जे का कोहरा छाया रहेगा.

मुंबई में प्रदूषण : बीएमसी ने खुले में कूड़ा जलाने समेत अन्य प्रतिबंध लगाए

उत्तराखंड का मौसम
शुष्क मौसम के बीच उत्तराखंड में न्यूनतम पारे में कमी दर्ज की जा रही है. पहाड़ों पर सुबह-शाम कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है. मैदानी क्षेत्रों में भी रात को ठिठुरन बढ़ने लगी है. देहरादून में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है. जबकि, दिन में चटख धूप खिलने के कारण पारा सामान्य से अधिक है. मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिन मौसम शुष्क बना रह सकता है. न्यूनतम तापमान में और गिरावट आ सकती है.

जम्मू-कश्मीर का मौसम
जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेश में आज मौसम साफ रहेगा और लद्दाख के अधिकांश स्थानों पर मौसम साफ रहने और आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई गई है. आईएमडी के मुताबिक, 28 से 30 अक्टूबर तक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मुख्य रूप से साफ से लेकर आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है.

दिल्ली में प्रदूषण के कारणों की रियल टाइम जांच पर IIT की स्टडी DPCC अध्यक्ष ने बंद कराई : गोपाल राय

पंजाब का मौसम
पहाड़ों पर बर्फबारी होने के बाद से मौसम में बदलाव देखा जा रहा है. सुबह और शाम को ठंड बढ़ गई है. शनिवार को धूप खिलने के साथ बादल छाए रहने के आसार हैं. राज्य भर में आने वाले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा. चंडीगढ़ स्थित मौसम केंद्र के अनुसार आगामी एक सप्ताह तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान है. लुधियाना में अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. 

हरियाणा में हो सकती है बारिश
हरियाणा के मौसम में आज बदलाव देखने को मिल सकता है. एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से मौसम में परिवर्तन देखा जा सकता है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, हरियाणा में दो दिन हल्की बूंदाबांदी और अधिकतर स्थानों पर बादल छाए रहने की संभावना है. हरियाणा में 28 अक्टूबर और 29 अक्टूबर को बारिश होने की संभावना जताई गई है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मौसम बदलने से गले में होने लगा है दर्द तो ये 4 घरेलू नुस्खे दिक्कत को कर देंगे दूर, Sore Throat ठीक हो जाएगा