मौसम बदलने से गले में होने लगा है दर्द तो ये 4 घरेलू नुस्खे दिक्कत को कर देंगे दूर, Sore Throat ठीक हो जाएगा 

Sore Throat Home Remedies: सर्दियां आने की शुरूआत हो चुकी है और इसी के साथ सर्दियों में होने वाले गले दर्द की दिक्कत परेशानी का सबब बनने लगी है. ऐसे में यहां दिए कुछ नुस्खे गले का दर्द दूर करने में असरदार हैं. 

मौसम बदलने से गले में होने लगा है दर्द तो ये 4 घरेलू नुस्खे दिक्कत को कर देंगे दूर, Sore Throat ठीक हो जाएगा 

Pain In Throat: जानिए कैसे ठीक होगा गले का दर्द.

Sore Throat: गले में कुछ फंसा हुआ महसूस होना, दर्द होना, खराश, सूखापन या फिर बलगम जमना गला खराब होने के लक्षण हैं. गले की ये दिक्कतें बदलते मौसम में ज्यादा देखने को मिलती हैं. जैसे-जैसे सर्दियां शुरू हो रही हैं वैसे-वैसे ही स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें अपनी पैठ जमाना शुरू कर रही हैं. अगर आपको भी सर्दी के चलते गले में दर्द (Pain) और तकलीफ रहने लगी है तो यहां दिए कुछ घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं. इन नुस्खों को आजमाना आसान है और इनका असर भी तेजी से दिखता है. 

Karwa Chauth: चेहरे पर लाली आ जाएगी लाल टमाटर के फेस पैक्स लगाकर, जानिए ग्लोइंग स्किन का यह राज 

खराब गले के लिए घरेलू नुस्खे | Sore Throat Home Remedies 

हर्बल पानी से गरारा

गला खराब हो जाए तो गर्म पानी में नमक डालकर गरारा किया जाता है. असर ज्यादा बेहतर हो इसके लिए हर्बल वॉटर (Herbal Water)  बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. मेथी को गर्म पानी में डालकर गरारा कर सकते हैं, तुलसी के पत्ते पानी में डाले जा सकते हैं या फिर हल्दी के पानी को भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

पीले मेथी के दाने चेहरे और बालों को बना देते हैं खूबसूरत, इनका इस्तेमाल करना भी है आसान 

अदरक की चाय 

अदरक की दूध वाली चाय नहीं बल्कि अदरक की हर्बल टी से गले पर ज्यादा बेहतर असर नजर आता है. इस चाय (Ginger Tea) को बनाने के लिए एक गिलास पानी को बर्तन में डालें और आंच पर चढ़ा दें. इस पानी में अदरक को कूटकर डालें और पकाएं. पानी उबलकर कम हो जाए तो इसे कप में छानकर निकालें. इस चाय में शहद डालकर पी लें. गले के दर्द में राहत मिलेगी. 

लौंग आएगी काम 

लौंग को जस का तस खाया जा सकता है. लौंग (Clove) चबाने पर गले की दिक्कतों से राहत मिल सकती है. आप चाहे तो लौंग को पानी में उबालकर इस पानी को पी सकते हैं. आराम महसूस होता है. 

शहद का सेवन 

शहद के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गले को राहत देते हैं. अदरक के साथ शहद लेकर खाया जा सकता है या फिर शहद को चम्मच भरकर सादा ही खा सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.