Weather News: हरियाणा-पंजाब समेत इन राज्यों में बढ़ेगा शीत लहर का प्रकोप, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather News: भारत के कई राज्यों में तापमान (Temperature) धीरे-धारे गिरने लगा है और (cold wave) शीत लहर का प्रकोप बढ़ने लगा है. मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं चलने से कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है.

Weather News: हरियाणा-पंजाब समेत इन राज्यों में बढ़ेगा शीत लहर का प्रकोप, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

हरियाणा-पंजाब समेत इन राज्यों में बढ़ेगा शीत लहर का प्रकोप. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Weather News : भारत के कई राज्यों में शीत लहर (cold wave) का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है. पहाड़ी राज्यों समेत उत्तर भारत के राज्यों में न्यूनतम तापमान (Minimum temperature) में गिरावट देखने को मिल रही है. वहीं मैदानी इलाकों में (cold wave) शीत लहर चलते ने कारण कड़ाके की ठंड होने लगी है. हरियाणा- पंजाब, हिमाचल दिल्ली में शीत लहर का प्रकोप बढ़ेगा.

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले एक हफ्ते में पारा और भी गिर सकता है. इससे लोगों को ठंड का सामना करना पड़ सकता है. हिमालय के तराई वाले राज्यों बिहार, पश्चिम बंगाल,  उत्तर प्रदेश, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आने वाले हफ्ते में धुंध छाई रह सकती है.

मौसम विभाग ने 18 दिसंबर को जारी पूर्वानुमान में बताया कि हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पश्चिमी हरियाणा औप उत्तरी राजस्थान में आज शीत लहर का प्रकोप देखने को मिल सकता है. हिमाचल, पंजाब, त्रिपुरा में आज कोहरा छाये रहने का अनुमान है.

शुरू होगी कोहरे की मार
IMD के अनुसार, दिल्ली में रविवार 18 दिसंबर से 23 दिसंबर तक कोहरा और धुंध की चादर देखने को मिलेगी. इसके साथ ही पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, उत्तर-पश्चिमी शुष्क और ठंडी हवाएं देश के उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी हिस्सों में जारी रहेंगी, जिससे दिन और रात के तापमान में गिरावट आएगी.

मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ में उत्तरी हवाओं से तापमान में गिरावट आ रही है. रविवार 18 दिसम्बर को दिन में मौसम शुष्क रहने की संभावना है तथा न्यूनतम तापमान में गिरावट आ सकती है. अगले 72 घंटों में प्रदेश में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री तक गिरावट आ सकती है.  25 दिसंबर से एमपी, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड में भी हाड़ कंपाने वाली ठंड का पूर्वानुमान लगाया गया है.

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com