दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में बढ़ने लगी ठंड, जानिए देश के बाकी हिस्सों के मौसम का हाल

पहाड़ों पर रही बर्फबारी का असर दिखने लगा है. नतीजतन शीतलहर के असर से उत्तर भारत के राज्यों में सर्दी बढ़ने लगी है.

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में बढ़ने लगी ठंड, जानिए देश के बाकी हिस्सों के मौसम का हाल

उत्तर भारत में दिखने लगा ठंड का असर

नई दिल्ली:

नवंबर खत्म होते-होते अब दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड धीरे-धीरे बढ़ने लगी है. दरअसल अब पहाड़ों पर रही बर्फबारी का असर दिखने लगा है. नतीजतन शीतलहर के असर से उत्तर भारत के राज्यों में सर्दी बढ़ने लगी है. वहीं, अभी दक्षिण के राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों में तापमान में और कमी दर्ज की जाएगी. 

दिल्ली में बीते सोमवार को सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा. वहीं, अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आस-पास दर्ज किया जा रहा है. उधर, तमिलनाडु, केरल समेत दक्षिण के कुछ राज्यों में अगले कुछ दिनों तक बारिश का दौर जारी है. विभाग के मुताबिक, शहर में मंगलवार को न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत से तीन डिग्री कम 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में उत्तर भारत समेत कई और इलाकों में सर्दी में और इजाफा होगा. सोमवार को श्रीनगर में इस सीजन की सबसे ठंडी रात देखी गई. मौसम विभाग के मुताबिक, श्रीनगर में अगले 5 दिनों तक तापमान में और कमी दर्ज की जा सकती है. 

अब झारखंड में भी धीरे-धीरे ठंड बढ़ रही है. कई जिलों में तापमान 8 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे दर्ज किया गया है. राजधानी रांची में भी पारा गिरा है. यूपी की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री पहुंच गया है. एमपी में भी 18 से ज्यादा जिलों में शीतलहर चल रही हैं. मौसम के मुताबिक उत्तर पश्चिम से शुष्क और ठंडी हवाएं उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में जारी है, इस कारण आने वाले समय में सर्दी बढ़ना तय है.

ये भी पढ़ें : दिल्ली शराब घोटाला: ईडी ने गुरुग्राम के कारोबारी अमित अरोड़ा को किया गिरफ्तार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : Toyota किर्लोस्कर के वाइस चेयरमैन विक्रम एस किर्लोस्कर का 64 साल की उम्र में निधन