Exclusive: "हमारी कोई Encounter Policy नहीं", उमेशपाल हत्‍याकांड पर यूपी के ADG प्रशांत कुमार

उत्‍तर प्रदेश में उमेश पाल हत्‍याकांड से जुड़े दो आरोपियों के एनकाउंटर पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं. हालांकि, एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि पुलिस अपने दायरे में रहकर ही कार्रवाई कर रही है.

नई दिल्‍ली:

उत्‍तर प्रदेश में उमेश पाल हत्‍याकांड को लेकर माहौल तनावपूर्ण है. इस मामले से जुड़े दो आरोपियों का अब तक एकाउंटर हो चुका है. अतीक अहमद का बेटा असद भी इस मामले में आरोपी है, जिसकी तलाश पुलिस कर रही है. इस बीच यूपी के एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने एनडीटीवी से एक्‍सक्‍लूसिव बातचीत में कहा कि पुलिस इस मामले से जुड़े किसी भी दोषी को नहीं छोड़ेगी. पुलिस कानून के तहत ही आरोपियों पर कार्रवाई कर रही है. बता दें कि उमेश पाल हत्याकांड में शामिल रहा विजय उर्फ उस्मान सोमवार सुबह पुलिस एनकाउंटर में ढेर हो गया. प्रयागराज के कौंधियारा थाना इलाके में क्राइम ब्रांच की टीम और आरोपी उस्मान के बीच मुठभेड़ हुई. मुठभेड़ में उस्मान को गोली लगी, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया. घायल को अस्पताल में ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई. 

उत्‍तर प्रदेश में उमेश पाल हत्‍याकांड से जुड़े दो आरोपियों के एनकाउंटर पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं. हालांकि, एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि पुलिस अपने दायरे में रहकर ही कार्रवाई कर रही है. उन्‍होंने कहा, "हमारी कोई एनकाउंटर पॉलिसी (Encounter Policy) नहीं है. हमारी पुलिस प्रतिरक्षा में गोली चलाती है. इस केस में हम जो कार्यवाही कर रहे हैं, वो उमेश पाल की पत्नी की शिकायत पर हो रही है. हम किसी को नहीं छोड़ेंगे, जो भी हम कर रहे हैं उसे कोर्ट में साबित करेंगे. अतीक अहमद का परिवार जो कह रहा है, वो कोर्ट में कहे. हमारी अपराध के प्रति ज़ीरो टॉलरेंस की नीति है. 

एक ओर अपराधियों के एनकाउंटर हो रहे हैं, वहीं दूसरी ओर माफियाओं के घरों पर बुलडोजर चल रहे हैं. इस पर प्रशांत कुमार ने कहा, "अतीक अहमद पिछले चालीस साल से अपराध कर रहा है. कल जिसका एनकाउंटर हुआ, उसके नाम में कोई कन्फ़्यूज़न नहीं है. उसका नाम विजय है, सब उसे उस्मान के नाम से जानते हैं. हमारे जो भी एनकाउंटर हैं, उनकी जांच होती है. यूपी में जो माफ़िया हैं उनके अवैध निर्माण गिराए गए हैं. हम जो भी कर रहे हैं, वो कानून के दायरे में है." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रशांत कुमार ने कहा कि हत्याकांड में दोषी किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा और अपराधियों के मददगारों पर भी कार्रवाई होगी. उस्मान पर 50 हजार रुपये का इनाम था उसने पुलिसकर्मियों पर भी गोली चलाई थी और मारा गया. अतीक अहमद के भवनों पर धवस्तीकरण की कार्रवाई चल रही है. हम सभी अपराधियों को सजा दिलाएंगे. इससे पहले, पिछले सोमवार को उमेश पाल और दोनों सिपाहियों की हत्या में शामिल अरबाज को पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया.