विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्‍ली के VVIP इलाकों में भी जल संकट, पानी की आपूर्ति 40 प्रतिशत तक कम

दिल्‍ली के वीवीआईपी इलाकों में भी जल संकट पहुंच चुका है. हालत ये है कि दिल्ली जल बोर्ड से पानी की आपूर्ति में करीब 40 प्रतिशत की कमी आई है.

दिल्‍ली के VVIP इलाकों में भी जल संकट, पानी की आपूर्ति 40 प्रतिशत तक कम
NDMC ने VVIP इलाकों में रहने वालों से भी पानी बचाने की अपील की है.
नई दिल्‍ली :

दिल्ली में जल संकट (Delhi Water Crisis) लगातार बरकरार है. हालात ऐसे हैं कि दिल्ली के वीवीआईपी इलाकों तक भी जलसंकट पहुंच चुका है. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (New Delhi Municipal Council) के मुताबिक दिल्ली जल बोर्ड से पानी की आपूर्ति में कमी के कारण बंगाली मार्केट, अशोक रोड, हरिचंद माथुर लेन, कॉपरनिकस मार्ग, पुराना किला रोड, बाबर रोड, बाराखंभा, केजी मार्ग, विंडसर प्लेस, फिरोजशाह मार्ग, कैनिंग लेन और आसपास के क्षेत्र प्रभावित होंगे. इन स्थानों में कई सांसदों, केंद्रीय मंत्रियों और वरिष्ठ नौकरशाहों के आवास भी हैं. एक तरफ जहां गीता कॉलोनी, गांधीनगर सीलमपुर, उत्तम नगर, खानपुर और बुराड़ी जैसे इलाकों में पानी की आपूर्ति में बाधा आ रही थी. अब, एनडीएमसी क्षेत्र के तिलक मार्ग और बंगाली मार्केट तक जलसंकट पहुंचता दिखाई दे रहा है. एनडीएमसी के मुताबिक अंडरग्राउंड जलाशय में दिल्ली जल बोर्ड से पानी की आपूर्ति लगभग 40 प्रतिशत कम हो रही है. 

Latest and Breaking News on NDTV

दिल्ली में रोजाना 70 मिलियन गैलन्स पर डे (एमजीडी) तक पेयजल का उत्पादन हो रहा है. दिल्ली सरकार के मुताबिक पीछे से हो रही पानी की कमी के चलते ही उत्पादन में कमी आई है. 

जानकारी के मुताबिक, एनडीएमसी क्षेत्र में तिलक मार्ग और बंगाली मार्केट स्थित भूमिगत जलाशय (यूजीआर) में दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) से पानी की आपूर्ति लगभग 40 प्रतिशत कम हो रही है. डीजेबी ने सूचित किया है कि पानी की अनुपलब्धता के कारण वजीराबाद जल संयंत्र से पीने योग्य पानी का उत्पादन पूरी क्षमता से नहीं हो पा रहा है, इसलिए तिलक मार्ग यूजीआर और बंगाली मार्केट यूजीआर के कमांड क्षेत्र में पानी की आपूर्ति दिन में एक बार, संभवतः सुबह के समय ही उपलब्ध कराई जा रही है. 

Latest and Breaking News on NDTV

टैंकरों से पानी की आपूर्ति के लिए यहां करें संपर्क 

एनडीएमसी ने पानी की कमी को देखते हुए टैंकरों के लिए जल आपूर्ति के नियंत्रण कक्ष में फोन नंबर: 011 -2336 0683, 011 -2374 3642 जारी करते हुए लोगों से पानी की कमी होने पर संपर्क करने के लिए कहा है. 

पानी बचाने और उसके विवेकपूर्ण उपयोग की अपील : NDMC 

पानी की कमी पर एनडीएमसी ने वीवीआईपी इलाकों में रहने वालों से भी अपील की है कि पानी बचाने और पानी का विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग किया जाए, क्योंकि जल जीवन के लिए जरूरी है, लेकिन पालिका परिषद के पास सीमित मात्रा में पानी है. कार धोने के लिए पीने के पानी का उपयोग न करें. भूजल को रिचार्ज करने की हरसंभव कोशिश की जाए. बगीचे या वृक्षारोपण में सूक्ष्म सिंचाई तकनीकों को अपनाया जाए. किसी भी कीमत पर जलस्रोतों को प्रदूषित नहीं करें. 

एनडीएमसी ने बताया है कि जल संरक्षण केवल आवश्यक मात्रा में पानी का उपयोग करके, हर रिसाव को ठीक करके, पानी की बर्बादी को रोककर, पानी का कुशलतापूर्वक उपयोग करने का एक तरीका है. 

ये भी पढ़ें :

* दिल्ली के पानी की कहानी : क्या है हथिनीकुंड? कैसे यहां 3 हिस्सों में बंट जाती है यमुना, जानिए
* दिल्ली जल संकट : जलशक्ति मंत्री सीआर पाटिल से मिले AAP विधायक, हस्तक्षेप का किया आग्रह
* PICS : रिकॉर्डतोड़ गर्मी के बीच दिल्ली में भीषण जल संकट, देखिए पानी के लिए कैसे जूझ रहे हैं लोग

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिल्ली से सटे फरीदाबाद में आया भूकंप, जानें कितनी रही तीव्रता
दिल्‍ली के VVIP इलाकों में भी जल संकट, पानी की आपूर्ति 40 प्रतिशत तक कम
LIVE updates: लोकसभा में नीट पर हंगामा, विपक्ष का सवाल 7 साल में 70 बार लीक हुआ पेपर, धर्मेंद्र प्रधान बोले- कोई सबूत नहीं
Next Article
LIVE updates: लोकसभा में नीट पर हंगामा, विपक्ष का सवाल 7 साल में 70 बार लीक हुआ पेपर, धर्मेंद्र प्रधान बोले- कोई सबूत नहीं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;