विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 19, 2023

Watch Video : चंडीगढ़ के स्वास्थ्य सचिव ने सीपीआर देकर बचाई एक इंसान की जान

यशपाल गर्ग के अनुसार, वह सीएचबी कार्यालय में अपने कक्ष में थे, जब उन्हें सूचना मिली कि एक व्यक्ति गिर गया है. मैं वहां गया और उसे सीपीआर दिया. आईएएस अधिकारी ने कहा कि उन्होंने सीपीआर देने के लिए कोई प्रशिक्षण नहीं लिया है.

Read Time: 6 mins
Watch Video : चंडीगढ़ के स्वास्थ्य सचिव ने सीपीआर देकर बचाई एक इंसान की जान
बताया जा रहा है कि बेहोश होकर गिरे व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ा था.

एक वीडियो वायरल हो गया है, जिसमें चंडीगढ़ के स्वास्थ्य सचिव यशपाल गर्ग मंगलवार को चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड (सीएचबी) कार्यालय में गिरे एक व्यक्ति पर कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) करते दिख रहे हैं. बताया जा रहा है कि उस व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ा था.

स्वाति मालीवाल ने वीडियो साझा किया

वीडियो में, जिसे सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किया गया है, व्यक्ति बेहोश होने के बाद कुर्सी पर लेटा हुआ दिखाई देता है. फिर स्वास्थ्य सचिव सीपीआर देने के लिए उसकी छाती दबाते हैं. वह आदमी तब होश में आता है और पानी मांगता है. दिल्ली महिला आयोग (DCW) की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने भी स्वास्थ्य सचिव की सराहना करते हुए ट्विटर पर वीडियो साझा किया है.

जो कुछ भी आया, मैंने किया : यशपाल गर्ग

शख्स की पहचान जनक लाल के रूप में हुई, जो चंडीगढ़ के सेक्टर-41 में रहता है. स्वास्थ्य सचिव द्वारा सीपीआर दिए जाने के बाद, लाल को अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी इलेक्ट्रोकार्डियोग्राफी (ईसीजी) की गई. वह फिलहाल चंडीगढ़ के सेक्टर-16 स्थित सरकारी मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल में निगरानी में हैं. यशपाल गर्ग के अनुसार, वह सीएचबी कार्यालय में अपने कक्ष में थे, जब उन्हें सूचना मिली कि एक व्यक्ति गिर गया है. मैं वहां गया और उसे सीपीआर दिया. आईएएस अधिकारी ने कहा कि उन्होंने सीपीआर देने के लिए कोई प्रशिक्षण नहीं लिया है और टीवी समाचार चैनल पर एक वीडियो के माध्यम से तकनीक सीखी है. मुझे पता है कि मेरे द्वारा अपनाई गई प्रक्रिया उचित नहीं हो सकती है, लेकिन उस समय मेरे दिमाग में जो कुछ भी आया, मैंने किया. जीवन को बचाने का तत्काल प्रयास अन्य चीजों पर समय बर्बाद करने के बजाय महत्वपूर्ण था.

यूजर्स की ढेरों प्रतिक्रियाएं मिलीं

जैसे ही वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया, इसे यूजर्स की ढेरों प्रतिक्रियाएं मिलीं. कई लोगों ने गर्ग की तेजी से कार्रवाई करने और बेहोश आदमी को सीपीआर देने के लिए प्रशंसा की. एक यूजर ने कमेंट में लिखा, "यूटी के स्वास्थ्य सचिव यशपाल गर्ग आईएएस को सलाम, जिन्होंने एक निवासी की जान बचाई."

एक अन्य यूजर ने लिखा, "सीएचबी में सीपीआर प्रक्रिया से एक मूल्यवान मानव जीवन को बचाया जा सका. वास्तव में कई लोगों के लिए प्रेरणादायक और सीखने वाला. श्री यशपाल गर्ग, सचिव स्वास्थ्य, चंडीगढ़ द्वारा किया गया सराहनीय प्रयास वास्तव में सराहनीय है.

एक अन्य यूजर ने लिखा, “यूटी के स्वास्थ्य सचिव यशपाल गर्ग, आईएएस को सलाम, जिन्होंने समय पर सीपीआर देकर सेक्टर 41-ए, चंडीगढ़ निवासी जनक कुमार की जान बचाई.” हालांकि, कुछ चिकित्सा पेशेवरों ने यह भी बताया कि स्वास्थ्य सचिव द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली सीपीआर तकनीक सही नहीं थी. "ऐसा लगता है जैसे व्यक्ति को मूर्च्छा थी, और जब "सीपीआर" दिया जा रहा है तो वह जाग गया प्रतीत होता है. दूसरा, यह सीपीआर करने का गलत तरीका है."

एक डॉक्टर ने आग्रह किया, "कृपया इसे बेतरतीब ढंग से न करें, यह पसलियों और छाती की हड्डी को तोड़ सकता है. उचित कारणों और उचित तरीके को जानें.” एक टिप्पणी में लिखा गया है, "हां, सभी को सीपीआर सीखना चाहिए..शुक्र है कि वह व्यक्ति सुरक्षित है..लेकिन जिस तरह से यह किया गया वह सीपीआर नहीं है.. इससे अच्छे से ज्यादा नुकसान हो सकता है." यशपाल गर्ग ने उस शाम लाल से अस्पताल में मुलाकात की और कहा कि उनके परीक्षण सामान्य थे और उन्हें शीघ्र ही छुट्टी दे दी जाएगी.

यह भी पढ़ें-

आज शाम मुंबई दौरे पर PM मोदी, मेट्रो सहित अन्य परियोजनाओं से आर्थिक राजधानी को देंगे रफ्तार

न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न ने अगले महीने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की

UP : भदोही में प्यार का प्रस्ताव ठुकराने पर किशोरी की गोली मारकर हत्या, मेरठ में एक छात्र की हत्या

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हाथरस वाले 'बाबा' पर लगे हैं यौन शोषण के आरोप, पुलिस की नौकरी से किया गया था बर्खास्त
Watch Video : चंडीगढ़ के स्वास्थ्य सचिव ने सीपीआर देकर बचाई एक इंसान की जान
Exclusive: NASA दो भारतीयों को देगा ट्रेनिंग, उनमें से एक को भेजेगा अंतरिक्ष में - ISRO चीफ ने NDTV से कहा
Next Article
Exclusive: NASA दो भारतीयों को देगा ट्रेनिंग, उनमें से एक को भेजेगा अंतरिक्ष में - ISRO चीफ ने NDTV से कहा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;