विज्ञापन
Story ProgressBack

"वोट दो, डिस्काउंट लो..." : मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए दिल्ली के दुकानदारों की अनोखी पहल

भाजपा ने 2014 और 2019 के आम चुनावों में दिल्ली की सभी सात सीट भारी अंतर से जीती थीं और उसका लगातार तीसरी बार सभी सीट पर जीत दर्ज करने का लक्ष्य है.

Read Time: 3 mins
दिल्ली की सात लोकसभा सीट के लिए मतदान जारी
नई दिल्ली:

Delhi Lok Sabha Chunav: लोकसभा चुनाव के छठे चरण में दिल्ली की सात संसदीय सीट के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शनिवार सुबह से मतदान जारी है. दिल्ली में अधिक से अधिक लोग वोट करें, इसके लिए कनॉट प्लेस के ट्रेडर्स एसोसिएशन ने एक खास पहल शुरू की है. जिसके तहत जो लोग वोट डाल रहे हैं, उनको खरीदारी पर डिस्काउंट दिया जा रहा है. अगर वोट देने के बाद आप खरीदारी या खाने पीने के लिए यहां जाएंगे तो आपको 15 से 38% तक का डिस्काउंट मिलेगा.  करीब 50 दुकानों ये डिस्काउंट दे रही है. 

गर्मी को देखते हुए मतदाताओं के लिए पर्याप्त व्यवस्था

मौसम विभाग ने दिन के लिए ‘येलो अलर्ट' जारी किया है और अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान जताया है. निर्वाचन विभाग ने गर्मी को देखते हुए मतदाताओं के लिए पर्याप्त व्यवस्था की है. लोगों को सुबह सात बजे मतदान शुरू होने से पहली ही मतदान केंद्रों के बाहर कतारों में खड़े देखा गया.

अधिकारी ने बताया कि 82 लाख पुरुषों, 69 लाख महिलाओं और 1,228 ट्रांसजेंडर समेत कुल 1.52 करोड़ मतदाता सात निर्वाचन क्षेत्रों में 13,000 से अधिक मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए पात्र हैं. इस बार शहर में 2.52 लाख से अधिक मतदाता ऐसे हैं जो पहली बार मतदान करेंगे.

ये उम्मीदवार हैं मैदान में...

आम आदमी पार्टी (आप) ने पूर्वी दिल्ली सीट से कुलदीप कुमार, पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा, नयी दिल्ली से सोमनाथ भारती और दक्षिणी दिल्ली से सही राम पहलवान को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने चांदनी चौक सीट से जे पी अग्रवाल, उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार और उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट से उदित राज को उम्मीदवार बनाया है.

भाजपा ने उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी को प्रत्याशी बनाया है. वह दिल्ली से एकमात्र मौजूदा सांसद हैं जिन्हें पार्टी ने दोबारा मैदान में उतारा है. इसके अलावा पार्टी ने दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी, नयी दिल्ली से बांसुरी स्वराज, पूर्वी दिल्ली से हर्ष दीप मल्होत्रा, उत्तर पश्चिम दिल्ली से योगेन्द्र चंदोलिया, चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल और पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत को उम्मीदवार बनाया है.

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) के सहयोगी आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस दिल्ली में मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं. सीट बंटवारे की व्यवस्था के तहत ‘आप' चार और कांग्रेस तीन सीट पर चुनाव लड़ रही है. यह दिल्ली में पहला ऐसा लोकसभा चुनाव है जिसमें ‘आप' और कांग्रेस ने भाजपा के खिलाफ संयुक्त उम्मीदवार उतारे हैं. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-  बीजेपी या AAP-कांग्रेस गठबंधन... 7 सीटों पर कौन मारेगा बाजी? आज तय करेंगे दिल्लीवाले

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मी से जलता उत्तर भारत, बूंद-बूंद के लिए तरसी प्यासी धरती, पहाड़ भी धधकने लगे, कब होगी बारिश?
"वोट दो, डिस्काउंट लो..." : मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए दिल्ली के दुकानदारों की अनोखी पहल
हरियाणा में AAP ने शुरू की विधानसभा चुनाव की तैयारी, 30 जून की रैली में सुनीता केजरीवाल भी होंगी शामिल
Next Article
हरियाणा में AAP ने शुरू की विधानसभा चुनाव की तैयारी, 30 जून की रैली में सुनीता केजरीवाल भी होंगी शामिल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;