"रोजाना सिर्फ 25 से 30 उड़ानें..." : पायलटों पर दबाव कम करने को लेकर विस्तारा एयरलाइंस ने उठाया कदम

चालक दल की कमी के कारण उड़ानों में भारी व्यवधान का सामना करने के बाद विस्तारा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विनोद कन्नन ने कहा कि एयरलाइन पायलटों के साथ चर्चा के बाद वर्तमान रोस्टर प्रणाली की समीक्षा करेगी.

नई दिल्ली:

विस्तारा एयरलाइन पायलट संकट (Vistara Airlines pilot crisis) के बीच परिचालन को स्थिर करने का प्रयास करते हुए अपनी क्षमता में 10 प्रतिशत या लगभग 25-30 उड़ानें प्रतिदिन कम कर रही है. एयरलाइन को उम्मीद है कि अप्रैल में परिचालन स्थिर रहेगा. विस्तारा को 31 मार्च से शुरू हुए ग्रीष्मकालीन सारिणी में प्रतिदिन 300 से अधिक उड़ानें संचालित करनी थीं. कंपनी के एक प्रवक्ता ने रविवार को बयान में कहा, “हम सावधानीपूर्वक अपने परिचालन को प्रतिदिन लगभग 25-30 उड़ानों तक कम कर रहे हैं. यह हमारी दैनिक परिचालन क्षमता का लगभग 10 प्रतिशत है. यह हमें फरवरी, 2024 के अंत में उड़ान संचालन के उसी स्तर पर वापस ले जाएगा, और रोस्टरों में बहुत आवश्यक लचीलापन और बफर प्रदान करेगा.”

ग्राहकों को नहीं होगी परेशानी: विस्तारा
कंपनी केअनुसार, ये रद्दीकरण ज्यादातर घरेलू नेटवर्क पर और ग्राहकों की असुविधा को कम करने के लिए समय से काफी पहले किए जाते हैं. कंपनी ने कहा, “सभी प्रभावित यात्रियों को पहले ही अन्य उड़ानों में, जैसा लागू हो, पुनः समायोजित कर दिया गया है.” इस सप्ताह की शुरुआत में कई पायलटों की तबीयत खराब होने के कारण कंपनी को बड़ी संख्या में उड़ानें रद्द करनी पड़ीं. शुक्रवार को विस्तारा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विनोद कन्नन ने कहा कि उड़ान में व्यवधान का मुख्य कारण बढ़ा हुआ रोस्टर है.

कंपनी के सीईओ ने क्या कहा? 
चालक दल की कमी  के कारण उड़ानों में भारी व्यवधान का सामना करने के बाद विस्तारा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विनोद कन्नन ने कहा कि एयरलाइन पायलटों के साथ चर्चा के बाद वर्तमान रोस्टर प्रणाली की समीक्षा करेगी. उन्होंने जोर देकर कहा कि यात्रियों की संख्या में कोई असामान्य वृद्धि नहीं हुई है. एयर इंडिया के साथ विलय की प्रक्रिया से गुजर रही टाटा समूह की एयरलाइन ने पायलटों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए अस्थायी रूप से उड़ान संचालन कम कर दिया है. कंपनी को मई तक स्थिति सामान्य होने की उम्मीद है. 

विमानन कंपनी विस्तारा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विनोद कन्नन ने शनिवार को कहा कि 98 प्रतिशत से अधिक पायलटों ने नए अनुबंध पर हस्ताक्षर कर दिए हैं और इस महीने का परिचालन सप्ताहांत तक स्थिर होने की उम्मीद है. चालक दल की कमी के कारण इस सप्ताह की शुरुआत में एयरलाइंस को परिचालन में भारी व्यवधान का सामना करना पड़ा और कई उड़ानें रद्द करनी पड़ीं. कन्नन ने एक बयान में कहा कि हालात में सुधार हुआ है और इस सप्ताहांत तक अप्रैल, 2024 के बाकी दिनों के लिए परिचालन स्थिर हो जाएगा. पायलटों के लिए नए अनुबंध का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि कुछ पायलटों के मन में अनुबंध को लेकर कुछ चिंताएं और सवाल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-: