VIDEO: पुणे के चांदनी चौक इलाके में पुराने पुल को विस्फोट कर ढहाया

पुणे (Pune) के चांदनी चौक इलाके में मुंबई-बेंगलुरु हाईवे (Pulmumbai-Bengaluru Highway) NH-4 पर बने पुल को रविवार दोपहर एक बजे गिरा दिया गया.

VIDEO: पुणे के चांदनी चौक इलाके में पुराने पुल को विस्फोट कर ढहाया

पुणे में मुंबई-बेंगलुरु हाईवे बने पुराने पुल को विस्फोट कर ढहा दिया गया.

पुणे:

पुणे (Pune) के चांदनी चौक इलाके में 90 के दशक की शुरुआत में बने एक पुराने पुल (Bridge) को रविवार की तड़के नियंत्रित विस्फोट कर ध्वस्त कर दिया गया. शहर के चांदनी चौक इलाके में मुंबई-बेंगलुरु हाईवे (Pulmumbai-Bengaluru Highway) NH-4 पर बने पुल को रविवार दोपहर एक बजे गिरा दिया गया. विध्वंस के बाद, कई अर्थमूवर मशीनों और ट्रकों को मलबे को हटाने के लिए लगाया गया.

पुल को गिराना एक महत्वाकांक्षी चांदनी चौक विकास परियोजना का हिस्सा था, जिसका उद्देश्य मुख्य जंक्शन पर यातायात की स्थिति में सुधार करना था. इस जगह पर एक बहुस्तरीय फ्लाईओवर बनेगा और उस दिशा में काम चल रहा है. एडिफिस इंजीनियरिंग की एक टीम ने एनएचएआई के अधिकारियों के साथ मिलकर पुल को तोड़ा. यह वही कंपनी है, जिसने इस साल अगस्त के आखिरी हफ्ते में नोएडा के सुपरटेक ट्विन टावर्स को गिराया था. विस्फोट को देखते हुए इलाके में वाहनों की आवाजाही रोक दी गई थी और रूट को डायवर्ट कर दिया गया था.

यह पूछे जाने पर कि पुल संरचना का एक हिस्सा पूरी तरह से नहीं गिरा है, एडिफिस के प्रमुख इंजीनियरों में से एक ने कहा कि विस्फोट के कारण कंक्रीट को हटा दिया गया है और अब केवल स्टील बार है. उन्होंने कहा, "मशीनों का उपयोग करके स्टील बार हटा दिए जाने के बाद, शेष संरचना भी नीचे आ जाएगी." उन्होंने कहा कि पुल के निर्माण में इस्तेमाल किए गए स्टील की मात्रा उनकी अपेक्षा से ज्यादा थी.

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को चांदनी चौक पर चल रहे पुल निर्माण कार्य का हवाई निरीक्षण किया था. जिला प्रशासन के अनुसार, पुल को गिराने और मलबे और राजमार्ग को साफ करने के लिए पर्याप्त जनशक्ति और मशीनरी को लगाया गया ताकि रविवार सुबह तक वाहनों का आवागमन फिर से शुरू हो सके. मुंबई-बेंगलुरु राजमार्ग पर वाहनों के यातायात को नियोजित विध्वंस को देखते हुए डायवर्ट किया गया है. पुल के आसपास सामूहिक समारोहों को प्रतिबंधित करने के लिए, पुलिस ने इलाके में धारा 144 लागू कर दी. नियंत्रित विस्फोट को अंजाम देने के लिए करीब 600 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था.

ये भी पढ़ें:  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video:कानपुर : तालाब में पलटी श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर ट्रॉली, 22 लोगों की मौत