VIRAL VIDEO: पुलिस अधिकारी ने घातक हादसे का वीडियो किया ट्वीट, लोगों से की जागरूकता की अपील

ईस्ट बेंगलुरू ट्रैफिक डीसीपी, कला कृष्णस्वामी ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें कार चालक की साफ लापरवाही देखी जा सकती है. 

VIRAL VIDEO: पुलिस अधिकारी ने घातक हादसे का वीडियो किया ट्वीट, लोगों से की जागरूकता की अपील

बेंगलुरु:

बेंगलुरु का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें बाइक चालक को चालक द्वारा अचानक खोले गए कार के दरवाजे से टकराते हुए देखा गया, जिसके परिणामस्वरूप एक दुर्घटना हुई.

वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए पूर्वी बेंगलुरु ट्रैफिक डीसीपी, कला कृष्णस्वामी ने लिखा, "कृपया सावधान रहें जब आप अपने कार का दरवाजे खोल रहे हों और घातक दुर्घटनाओं से बचें." उन्होंने आम लोगों से जागरूकता को लेकर आवाज उठाई है.

वायरल वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि एक बाइकर एक छोर से आ रहा है और व्यस्त सड़क के बीच लापरवाही से कार चालक का दरवाजा खोलता है. कार चालक की लापरवाही के चलते मोटरसाइकिल चालक ट्रक से टकराता नजर आ रहा है. टक्कर के बाद चालक और कई राहगीर बाइकर की मदद के लिए दौड़ते देखे जा सकते हैं.

विश्व बैंक के अनुसार, दुनिया के केवल 1 प्रतिशत वाहनों के साथ, भारत में दुर्घटना से संबंधित सभी मौतों का लगभग 10 प्रतिशत हिस्सा है. आय में कमी (दुर्घटना पीड़ितों में से 70% से अधिक कम आय वाले परिवारों से हैं), उच्च चिकित्सा लागत और सामाजिक सुरक्षा जाल तक सीमित पहुंच के कारण सड़क दुर्घटनाओं के सामाजिक-आर्थिक बोझ में गरीब परिवारों का अनुपातहीन हिस्सा होता है.

विश्व बैंक के अध्ययन में आगे कहा गया है कि सड़क दुर्घटनाओं में भारतीय अर्थव्यवस्था को हर साल सकल घरेलू उत्पाद का 5% से 7% के बीच खर्च करना पड़ता है. आधिकारिक सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में हर साल सड़क दुर्घटनाओं में लगभग 150,000 लोग मारे जाते हैं और अन्य 450,000 लोग घायल होते हैं. पीड़ितों में से आधे से अधिक पैदल चलने वाले, साइकिल चालक या मोटर साइकिल चालक हैं, 18 से 60 वर्ष की आयु के सड़क उपयोगकर्ताओं के साथ सभी घातक घटनाओं का लगभग 84 प्रतिशत हिस्सा है.

ये भी पढ़ें:- 
हर महिला को गर्भपात का अधिकार, पति द्वारा यौन हमला 'मैरिटल रेप' माना जाए : महिला अधिकारों पर SC का ऐतिहासिक आदेश
PHOTOS: 1,000 साल पुराने 26 मंदिर, 1,500 साल पुरानी गुफाएं - MP के बांधवगढ़ में ASI की बड़ी खोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विकराल रूप में तब्दील हुआ 'इयान', फ्लोरिडा में मचाई तबाही | पढ़ें

अन्य खबरें